Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

17 दिसंबर 2020 तक बुध रहेंगे वृश्चिक राशि में, जानिए क्या चल रहा है आपकी जिंदगी में

हमें फॉलो करें webdunia
बुध 28 नवंबर की सुबह 7 बजे तुला राशि से वृश्चिक राशि में प्रवेश कर गए हैं। इस राशि पर ये 17 दिसंबर दोपहर 11 बजकर 35 मिनट तक विराजमान रहेंगे उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। वृश्चिक मंगल ग्रह की राशि है ये बुध को अपना शत्रु मानते हैं। 12 राशियों पर बुध के गोचर का कैसा प्रभाव रहेगा,आइए जानते हैं...
मेष राशि
बुध का गोचर आपके लिए स्वास्थ्य के प्रति विपरीत प्रभाव कारक रहेगा। चर्म रोग, एलर्जी, पेट संबंधी विकार, तथा दवाओं के रिएक्शन का खतरा रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा दिया गया धन वापस आने में संदेह रहेगा। भारतीयों को परीक्षा अथवा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। अपने ऊपर आलस्य हावी ना होने दें और भाईयों से मतभेद भी न बढ़ने दें।
वृषभ राशि
बुध का गोचर मिलाजुला फल देगा। हो सकता है ससुराल पक्ष तथा दांपत्य जीवन में कुछ कड़वाहट भी आए किंतु व्यापार की दृष्टि से बेहतर रहेगा। नए अनुबंध पर भी हस्ताक्षर करने के योग। विवाह जैसे मांगलिक कार्यों का शुभ अवसर आएगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों से जुड़े हुए कार्यों का निपटारा होने का संकेत। मकान अथवा वाहन क्रय का संकल्प पूर्ण कर सकते हैं। किसी भी तरह की योजना तब तक गोपनीय रखें जब तक वह पूर्ण ना हो जाए।
मिथुन राशि
शत्रु भाव में राशि स्वामी बुध का जाना किसी न किसी तरह से स्वास्थ्य पर तो विपरीत प्रभाव डालेगा ही पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का कारण भी बन सकता है। कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। विदेशी कंपनियों में नौकरी अथवा विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करना सफल रहेगा। धर्म-कर्म के मामलों में रुचि बढ़ेगी दान-पुण्य भी करेंगे। कष्ट कर यात्रा के योग। अधिक खर्च से बचें अन्यथा आर्थिक तंगी से इनकार नहीं किया जा सकता।
कर्क राशि
बुध का गोचर शिक्षा-प्रतियोगिता सफलता के साथ में कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम दिलाएगा, इसलिए पढ़ाई में आलस्य बिल्कुल न आने दें। व्यापारियों के लिए गोचर बेहतरीन रहेगा आय के स्रोत बढ़ेंगे। सफलता में वृद्धि तो होती रहेगी फिर भी साझा व्यापार करने से बचें। किसी भी तरह के अनुबंध पर नियम और शर्तों को पूरी तरह पढ़ लेने के बाद ही हस्ताक्षर करें। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।
सिंह राशि
बुध का गोचर सामान्य फलदायक ही रहेगा। फलित ज्योतिष के अनुसार इस भाव में बुध कहीं न कहीं अपने आप को कमजोर महसूस पाते हैं। माता पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें मित्रों तथा संबंधियों से भी संबंध बिगड़ने न दें। विवादों से दूर ही रहें। यात्रा देशाटन के समय सामान चोरी होने से बचाएं। जमीन जायदाद से जुड़े हुए मामलों का निपटारा होगा। अपनी ऊर्जाशक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य में लगे रहेंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी।
कन्या राशि 
बुध आपको अति उत्साही तथा शीघ्र निर्णय लेने वाला बनाएंगे किन्तु परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा छोटे भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। नारी शक्ति के लिए यह गोचर और अधिक फल कारक रहेगा इसलिए वै किसी भी तरह का बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें, अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें अथवा प्रतियोगिता में बैठना चाहें तो उनके लिए बुध का गोचर किसी वरदान से कम नहीं है। विदेशी कंपनियों में भी सर्विस के लिए आवेदन करना सफल रहेगा।
तुला राशि
बुध का गोचर आर्थिक पक्ष तो मजबूत करेगा किंतु कहीं न कहीं पारिवारिक कलह का कारण भी बन सकता है। इसीलिए अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो सफलता कदम चूमेगी। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। आयात निर्यात या किसी भी तरह का सप्लाई का कार्य करने वाले व्यापारियों के लिए भी समय बेहद अनुकूल। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। विदेशी मित्रों अथवा संबंधियों से भी सहयोग की उम्मीद।
वृश्चिक राशि
बुध स्वास्थ्य संबंधी चिंता बढ़ा सकते हैं। अपनी ऊर्जाशक्ति एवं साहस के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी विजय प्राप्त कर लेंगे। सरकारी विभागों में सर्विस के लिए आवेदन करना हो अथवा किसी भी तरह के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो अवसर अनुकूल रहेगा। आय के साधन तो बढ़ेंगे और काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों अथवा भाइयों से भी सहयोग के योग।
धनु राशि
बुध का गोचर अत्यधिक भागदौड़ और कष्टकारक यात्रा करवा सकता है। दांपत्य जीवन में भी कड़वाहट का कारण बन सकता है। विवाह से संबंधित वार्ता में भी थोड़ा विलंब हो सकता है किंतु, परेशान न हों ये अधिक समय तक नहीं रहेगा। अधिक धन उधार के रूप में भी न दें अन्यथा धन हानि की संभावना रहेगी। मित्रों अथवा संबंधियों से भी अशुभ समाचार प्राप्ति के योग। झगड़े विवाद से बचें और कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझाएं तो बेहतर रहेगा।
मकर राशि
बुध आय में वृद्धि तो करेंगे किंतु बड़े भाइयों से मतभेद गहरा सकता है परिवार में अलगाववाद की स्थिति न उत्पन्न होने दें। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग। जो लोग आपको नीचा दिखाने में लगे हुए थे वही आपकी मदद के लिए आगे आएंगे। अत्यधिक उत्साह के कारण भावनाओं में बहकर लिया गया निर्णय नुकसानदेय सिद्ध हो सकता है सावधान रहें।
कुंभ राशि
बुध कार्यक्षेत्र का विस्तार तो करेंगे पदोन्नति के अवसर भी लाएंगे किंतु शीर्ष नेतृत्व से संबंध बिगड़ने न पाए अन्यथा बाधा आने की भी संभावना रहेगी। व्यापारी वर्ग को बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो तो अवसर बेहतरीन आया हुआ है प्रयास करें। सरकारी विभागों में प्रतीक्षित कार्यों का निपटारा होगा। मकान वाहन के क्रय का योग। विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए आवेदन करना भी सफल रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें।
मीन राशि
बुध आपकी भाग्योन्नति का कारण तो बनेंगे ही धर्म कर्म के मामलों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान पुण्य भी करेंगे। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लिए गए निर्णयों की प्रशंसा भी होगी। विवाह संबंधी वार्ता भी सफल रहेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। दैनिक व्यापारियों के लिए तो समय किसी वरदान से कम नहीं है किंतु साझा व्यापार करने से हमेशा बचते रहें। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता हासिल करने के योग।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नवग्रहों को पहचानें रोचक अंदाज में, पढ़ें 9 ग्रहों पर सरल पौराणिक जानकारी