आपके जीवन में प्यार है या नहीं? मूलांक से जानिए रोमांस के सितारे

प्यार हर इंसान चाहता है लेकिन प्यार के सितारे हर किसी के नसीब में नहीं जगमगाते हैं। आइए अपने मूलांक से जानते हैं अपने प्यार को, क्या किस्मत में प्रेम विवाह है या फिर पारंपरिक शादी या फिर कुंवारे ही रहना है....   
 
 
मूलांक 1 : जिन लोगों का मूलांक 1 होता है ये अक्सर शर्मीले स्वभाव के पाए जाते हैं और कभी अपने प्यार की पहल नहीं कर पाते, इस कारण इनका प्रेम-विवाह होना मुश्किल होता है। यह अंक सूर्य का प्रतीक है।
 
मूलांक 2 : जिन लोगों का मूलांक 2 होता है ये काफी सोच समझ कर ही प्यार के ऊपर विश्वास करते हैं और अपने प्रेम संबंध में ही विवाह करने की कोशिश करते हैं। अंक 2 चन्द्रमा का प्रतीक है।
 
मूलांक 3: अगर मूलांक 3 हो तो यह गुरु का प्रतीक है और इस अंक वाले लोग भी लव मैरिज में सफल होते हैं।
 
मूलांक 4: यह अंक राहु का प्रतीक है, इस अंक वाले लोग एक से अधिक प्रेम संबंध बनाते हैं और इसलिए ये प्रेम विवाह के प्रति गंभीर नहीं होते।
 
मूलांक 5: यह अंक बुध का प्रतीक है,ऐसे लोग पारंपरिक रिश्तों को निभाने में यकीन रखते हैं। ये लोग परिवार की सहमति से ही विवाह करते हैं।
 
मूलांक 6: जिन लोगों का मूलांक 6 होता है ये अकसर प्रेम विवाह में सफलता पाते हैं पर एक से ज्यादा प्रेम संबंधों के चलते सही इंसान को खो देते हैं यह अंक शुक्र का प्रतीक है।
 
मूलांक 7: इस मूलांक के लोग काफी संकोची किस्म के होते हैं इसलिए प्रेम विवाह में दिलचस्पी होने के बाद भी उसका समर्थन नहीं कर पाते, यह अंक केतु का प्रतीक है।
 
मूलांक 8: यह अंक शनि का प्रतीक है, इस अंक वाले लोग बहुत काम ही प्रेम संबंधों में पड़ते हैं पर अगर इन्होंने तय कर लिया तो प्रेम विवाह में सफलता जरूर मिलती है। 
 
मूलांक 9: इस अंक वाले लोग प्रेम के मामले में विवादस्पद रुख की वजह से प्रेम विवाह से कतराते हैं और अरेंज मैरिज के प्रति इनका झुकाव ज्यादा होता है, यह अंक मंगल का प्रतीक माना जाता है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख निर्जला एकादशी का शुभ संदेश : जल ग्रहण नहीं करें जल का संग्रहण करें