अपनी राशि से जानिए वह कौन सी वजह है जो आपको आगे बढ़ने से रोक रही है

हमारी राशि के अनुसार कुछ स्वभावगत विशेषताएं होती हैं। कई बार राशि के अनुसार ही हमारे स्वभाव में कुछ कमियां भी होती हैं। यह कमियां तरक्की की राह में बाधक होती हैं। आइए जानें आपकी कमी क्या है? 
 
मेष राशि
मेष राशि के लोगों बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं, जिससे लोगों के साथ इनके संबंध बिगड़ जाते हैं। परिणामस्वरूप, सफलता की राह कठिन हो जाती है। 
 
वृष राशि
वृष राशि के लोगों का अड़ियल स्वभाव होता है। इनके मनमाने स्वभाव के कारण दूसरे बड़ी जल्दी खफा हो जाते हैं। इनकी यही दुर्बलता इन्हें आगे बढ़ने नहीं देती।  
 
मिथुन राशि
इस राशि के लोग दूसरों पर बहुत जल्दी भरोसा कर लेते हैं। अपने विवेक से काम नहीं लेने पर अक्सर नुकसान उठाना पड़ता है और प्रगति अवरुद्ध रहती है।  
 
कर्क राशि
कर्क राशि के लोग काफी भावुक हुआ करते हैं। प्रैक्टिकल नहीं होने से प्रगति में अवरोध आता है।  
 
सिंह राशि
सिंह राशि के जातक अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई कमी बाकी नहीं छोड़ते। बेइंतहा खर्च करते हैं और शॉर्टकट अपनाने से भी नहीं चूकते। इससे भविष्य में पछताना पड़ सकता है।  
 
कन्या राशि 
स्वभाव से घमंडी होने के कारण, दूसरों को अपने आगे कुछ समझते ही नहीं है। इनकी यही हरकतें इनकी प्रगति की राह में रोड़ा बनती है। 
 
तुला राशि
तुला राशि के जातक जरूरत से ज्यादा दूसरों की मदद करने के बारे में सोचते हैं, इनकी इसी कमी का फायदा उठाकर लोग इनसे आगे निकल जाते हैं।
 
वृश्चिक राशि
बात-बात पर ज्वालामुखी की तरह गुस्से से फूट पड़ना वृश्चिक राशि के जातकों की सबसे बड़ी कमी होती है। गुस्सा मति को मार देता है। उन्नति की राह में पहाड़ जैसी बाधा बना देता है। 
 
धनु राशि
धनु राशि काफी बातूनी होते हैं। बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, जहां करनी-धरनी कुछ भी नहीं रहती। इनका यह बड़बोलापन ही तरक्की के आड़े आ जाता है।   
 
मकर राशि
मकर राशि के जातकों को यह गलतफहमी होती है कि उनमें कोई कमी नहीं है। इससे वे नई चीजों को सीखने की कोशिश नहीं करते। और उनकी यही कमी इन्हें आगे बढ़ने से रोकती है। 
 
कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातक अपनी बात को लेकर अड़े रहते हैं और झुकने के लिए तैयार नहीं होते। इनकी यही आदत इनके विकास में जहर घोलने का काम करती है। 
 
मीन राशि
मीन राशि के लोगों में आत्मविश्वास की कमी रहती है। हौसले की कमी इन्हें जीवन की चुनौतियों का सामना करने से रोकती है।   

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख गुरु तेग बहादुर सिंह के 18 अमूल्य वचन एवं अनमोल विचार