इस वेलेंटाइन डे पर किस राशि के पार्टनर के साथ डेट पर जा रहे हैं? जानिए उनका क्या हो सकता है रिएक्शन

मेष : 
स्पष्टवादी, उल्लाहपूर्ण, साहसी एवं आशावादी मेष जातकों के साथ प्रेम संबंध बनाए रखना दाएं या बाएं हाथ का खेल नहीं है क्योंकि प्यार को जन्मसिद्ध अधिकार मानने वाले मेष जातक संदिग्ध, कठोर एवं अहंवादी भी होते हैं। आत्मकेंद्रित एवं आवेगी होने के कारण इनका मूड कब बदला जाए, यह कहना मुश्किल है। फिर भी, अन्य मामलों के अलावा प्रेम के मामले में भी स्पष्टवादी होते हैं। यदि आपका मेष प्रेमी आपको किसी रोमांचक स्थल पर लेकर जाए एवं प्रेम प्रस्ताव रखे तो आप चौंकिए मत! क्योंकि यह उनके स्वभाव में है। इनके लिए प्यार जादू सा होता है, यदि प्रेमी दूर हो जाए तो डाल से टूटे फूल की तरह मुरझाने लगते हैं। यदि आपका प्रेमी मेष है तो उसकी अनदेखी करने से बचें क्योंकि उनको यह सबसे अधिक खटकता है। प्यार देना इनका स्वभाव है। मगर, प्यार के बदले प्यार भी चाहते हैं। प्रेम में अस्वीकृत इनको उदास और चिड़चिड़ा बना देती है।
 
वृषभ : 
यदि आप वृषभ जातक के साथ डेटिंग की सोच रहे हैं तो अपनी गति को धीमा रखें एवं धैर्यपूर्वक आगे बढ़ें। सांसारिक वृषभ अपने दिल को खोलने में थोड़ा सा समय लेते हैं, इसलिए वृषभ जातक के सुरक्षित एवं सहज होने तक इंतजार करें। प्रेम एवं सुंदरता की देवी शुक्र वृषभ राशि स्वामी हैं। इसलिए उनके पास डेटिंग के लिए सुरुचि, शाही प्यार एवं वैभव स्थिति होती है। इसलिए हो सके तो उनको अनोखे एवं महंगे फूल उपहार के रूप में दें यदि बन सके तो ऑर्किड दें, यह उनके दिल की सतह को छूएंगे। स्वादिष्ट भोजन एवं शैम्पेन मिल जाए तो क्या बात है। उनकी पसंद को भांपने की कला को सीखना होगा। यदि आपके पास अधिक धन नहीं है तो आप घबराइए मत। किंतु, आपके पास उनकी समझ को आकर्षित करने वाली दृष्टि होनी चाहिए। यदि आपकी तैयारी एवं सख्त मेहनत एक बार वृषभ जातक को भा गई तो आपकी बात बन गई समझिए। हालांकि, उनको धोखा एवं फरेब पंसद नहीं है। 
 
मिथुन : 
यदि आप मिथुन जातक के डेटिंग की सोच रहे हैं तो थोड़ी सी तैयारी कर लें क्योंकि उनकी गति के साथ कदम ताल करना आसान नहीं होगा। एक ही समय पर आपको काफी रंग देखने को मिल सकते हैं। यदि आप एक अच्छे श्रोता हैं तो आप मिथुन जातक के साथ डेट का आनंद लेने में सफल होंगे क्योंकि यह बेचैन आत्मा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। मिथुन जातकों के हृदय में प्रवेश पाने का सबसे आसान एवं अचूक रास्ता बौद्धिक स्तर पर उनके साथ सामंजस्य बिठा लेना। यदि वे एक बार भांप गए कि आप उनकी बौद्धिक क्षमता के अनुकूल हैं तो उनका ध्यान आप पर केंद्रित होना लाजमी एवं स्वभाविक है। आप अपने कदम इस तरह आगे बढ़ाएं कि उनकी जिज्ञासा आपको जानने में अधिक बढ़े एवं आप में उत्सुक हों। यदि उनकी रुचि एक बार आप में बन गई तो गतिविधियां आकस्मिक गति पकड़ेंगी। आप उनके साथ डेट पर जाने के लिए किसी संग्रहालय या मॉडर्न आर्ट गैलरी का चुनाव कर सकते हैं।
 
कर्क : 
कर्क जातकों को परिवर्तन पसंद है। मगर, परिवर्तन से उनको डर भी लगता है। कर्क जातक उस स्थिति में अधिक रहना पसंद करते हैं, जो उनके अनुकूल हो एवं परिचित हो। इसलिए यदि आप कर्क जातक के साथ डेटिंग पर जाने की सोच रहे हैं तो आप सोच समझकर जगह का चुनाव करें। यदि संभव हो तो शांत एवं आनंददायक जगह चुनें। भावनात्मक आत्मा के साथ व्यवहार करते हुए सावधान रहें एवं हो सके तो चीजों को तेजी के साथ करने से बचें। उनको अपने अनुकूल होने का समय दें। उनको एक सुरक्षित क्षेत्र में होने का आभास करवाएं। कर्क काफी मूडी होते हैं, इसलिए डेट के दौरान स्थितियां अपने सोचे अनुसार हों, इसकी उम्मीद अधिक नहीं करें। आप अपने कर्क प्रेमी पर ध्यान जमाए रखें एवं उसको विश्वास दिलाएं कि आप उसकी परवाह करते हैं तथा उसका ध्यान रख सकते हैं। शर्मीले एवं अंतर्मुखी जातक किसी पर विश्वास करने में समय लेते हैं। इसलिए मजाक में भी इस तरह का व्यवहार नहीं करें, जो अविश्वास पैदा करता हो।
 
सिंह :    
जब आप किसी सिंह जातक के साथ करते हैं तो आप एक तरह से शाही एवं मिलनसार व्यक्ति के साथ व्यवहार कर रहे हैं। एक बात याद रखें कि हर चीज व्यापक होती है एवं उनको केंद्र व चर्चा में रहना बेहद पसंद होता है। यदि आप उनका दिल जीतना चाहते हैं तो आपको उनकी प्रशंसा करनी होगी एवं उनके अहं को चोट नहीं पहुंचानी होगी। सिंह जातकों को सराहना प्यारी है। यदि आप एक बार उनके गुणों की प्रशंसा कर देते हैं तो वे खुले हृदय से आपको स्वीकार लेते हैं। एक अन्य बात याद रखें यदि आप सिंह प्रेमी के साथ डेट पर हैं तो अपने आपको दूसरे स्थान पर रखें एवं पहले पर अपने प्रेमी को। उनके साथ डेट पर जाने के लिए सबसे बेहतर स्थल कुछ भव्य संगीत कार्यक्रम हो सकते हैं, जहां लोगों की भीड़ हो। आप किसी आलीशान रेस्तरां में उनको रात्रिभोज के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। सिंह साथी से आपका ध्यान हटना नहीं चाहिए एवं हो सके तो हास्य और उत्साह के साथ उसका मनोरंजन करें। 
 
कन्या : 
अभ्यास व्यक्ति को उत्तम या दक्ष बनाता है। शायद इस वाक्यांश का आविष्कार कन्या जातकों द्वारा किया गया था। कारण कि कन्या जातकों को जीवन में हर चीज में पूर्णता चाहिए होती है। फिर चाहे रोमांस हो या प्यार। इसलिए आपको इस मामले में काफी सतर्क रहने की जरूरत है। कहने का भाव है कि यदि आप उनके साथ डेट पर जाने का मन बना रहे हैं तो आप अपने आपको पूरी तरह से तैयार करें। मेकअप से लेकर खाना ऑर्डर करने तक किसी भी मामले में शिकायत मौका नहीं दें। कन्या जातकों का स्वास्थ्य काफी अच्छा होता है। इसलिए उनके लिए अच्छा एवं ताजा खाना ऑर्डर करना सबसे अच्छा विचार है। कन्या जातकों का ध्यान खींचने का प्रयास करें। हो सके तो बातचीत को निरंतर बनाए रखने के लिए आपके जीवन में चल रहे मामलों के समाधान संबंधी सवाल पूछें। उनको आपकी समस्या का हल निकालने में मजा आएगा। जब गेंद आपके पाले में आ जाए तो आप मौका पाते ही किक मारें एवं आपको उनका आश्चर्यपूर्ण रूप देखने को मिलेगा, जो आपको प्रसन्न करेगा।
 
तुला : 
कामुक और कृपालु स्वभाव के तुला जातकों को आकर्षित करने के लिए आपके पास लालित्य एवं सुंदरता होनी चाहिए। रमणीय जातक प्यार करने के लिए बने हैं। उनको रोमांटिक डेट पर जाना काफी प्रिय है। तुला जातकों को कैंडल डिनर पर आमंत्रित किया जा सकता है। मगर, किसी ऐसे स्थान पर जहां पृष्ठभूमि में संगीत बज रहा हो एवं फूलों की महक वातावरण को महकदार बना रही हो। इस तरह की जगह पर मिलन होना, उनके दिल को शत प्रतिशत लुभाएगा। आप अपने तुला प्रियजन को रिझाने के लिए एक अच्छी डेट की योजना बना सकते हैं। जहां तक संभव हो, उनको आनंदित एवं प्रसन्न करने वाली योजना बनाएं। एक बात सुनिश्चित करें कि आपका हर कदम बड़ी सूझबूझ के साथ उठेगा एवं आप किसी प्रकार की गलती नहीं करेंगे। तुला जातक सौहार्द एवं संतुलन को तरजीह देते हैं। इसलिए हो सके तो उनके मजाक मूड को स्वीकार करने का प्रयास करें। तुला जातक हमेशा चाहते हैं कि उनका प्रेमी मजबूत एवं निर्णायक हो, इसलिए आप पहल करने का प्रयास करें। 
 
वृश्चिक : 
निश्चित तौर पर, आपका वृश्चिक साथी तीव्र और आकर्षक होगा। आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वृश्चिक राशि को सबसे कामुक राशि माना जाता है। इसलिए आपके वृश्चिक प्रेमी में कामुक आकर्षण तो निश्चित तौर पर रहेगा। रहस्यमय वृश्चिक जातक को आकर्षित करने के लिए आपको अपने व्यक्तित्व को छुपाना होगा एवं उसको उससे पर्दा उठाने के लिए उत्सुक करना होगा एवं उन रहस्यों को खोजना होगा, जो आपने अपने भीतर छुपाए हुए हैं। आप स्वयं को खुली किताब की तरह प्रस्तुत नहीं करें अन्यथा वृश्चिक जातक आप में अधिक रुचि नहीं लेंगे। इसलिए कुछ रहस्यमयी होने के लिए तैयार रहें। भावुक और उत्तेजित वृश्चिक जातक के लिए रहस्यमय एवं अंधेरमय जगह ढूंढ़नी होगी एवं हो सके तो शहर की शोरगुल से दूर ढूंढ़ें। जब आप एक हो जाएं तो आप स्वयं को अपने आकर्षित एवं कामुक साथी की राहों में समर्पित कर दें एवं आप स्वयं को हर जांच पड़ताल के लिए खुला छोड़ दें। वे अपने प्रियजन पर अपनी समझ का प्रयोग करना चाहते हैं। इसलिए आप उनको अपने भीतर जाने का पूरा मौका दें। 
 
धनु :
आधे मानव एवं आधे घोड़े धनुषधारी कुछ कच्चे एवं अदम्य होते हैं। यदि आप धनु के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो आप एक साहसिक छलांग के लिए स्वयं को तैयार रखें, ताकि धनु जातक स्वयं को संतुष्टिजनक स्थिति में महसूस कर पाएं। दार्शनिक और बौद्धिक तौर पर उनको अलग अलग विषयों के संबंध में चर्चा में व्यस्त रखें एवं वे आपको प्यार करने के लिए विवश हो जाएंगे। कभी भी उनको प्रतिबंधित करने की कोशिश नहीं करें अन्यथा आपका मजा किरकिरा हो सकता है। यदि आप उनके व्यक्तिगत जीवन में ज्यादा हस्तक्षेप करेंगे तो वे आप से दूर हो जाएंगे। आजादी पसंद धनु जातकों के साथ पहाड़ों, समुद्रों एवं जंगली इलाकों में डेटिंग के लिए जाना बेहतर होगा। आप उनके भीतर के जोश, उत्साह को जगाएं। आप उनके सामने अपने असली रूप को रखें एवं दिखावा करने से बचें। आपकी ईमानदारी से की गई कोशिशें पूरी तरह सफल होने की संभावना है। 
 
मकरः 
स्थिर व रूढ़िवादी मकर जातक को प्रभावित करने के लिए पारंपरिक दृष्टिकोण अपनाएं। उत्कृष्ट दर्जे की छवि बनाएं व बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करें। अंतर्मुखी व शर्मीले व्यक्ति होने के कारण इनको खुलने में जरा देर लगती है। अतः इनके साथ धैर्य से काम लें। चीजों में कूद पड़ने की बजाय, ये सांसारिक लोग भरोसेमंद लोगों को पसन्द करते हैं। इनको किसी ऐसे पांच सितारा रेस्तरां में ले जाएं, जहां आरक्षण व ड्रेस कोड आवश्यक रहता हो। शनि द्वारा शासित होने के नाते, वे अपने जीवन में योजना और अधिकार को महत्व देते हैं। मकर राशि जातक महंगी उच्च गुणवत्ता वाली उन सभी चीजों को पसन्द करते हैं, जो आला दर्जे की शिष्टता को प्रतिबिंबित करती हों। लेकिन ध्यान रहे कि आप बहुत अधिक प्यार या खर्च न करें। वे मनमौजी लोगों की तुलना में शांतिप्रिय लोगों को अधिक पसन्द करते हैं। एक बार आप मकर जातक के प्रतिरोध को पिघलाकर उनको अपने विश्वास की बोतल में उतार लें, तो आप उनके जुनून को देखकर दंग रह जाएंगे।
 
कुंभ :
अगर आप आजाद ख्याल वाले कुंभ जातक का दिल जीतना चाहते हैं तो अपना दृष्टिकोण स्वच्छंद रहिए। इन लोगों का पूर्वानुमान लगाना मुश्किल होता है। हठ या किसी प्रकार के रूखे स्वभाव को पसन्द नहीं करते हैं। मानवीय मूल्यों को अधिक महत्व देने के कारण, कुंभ राशि के जातक लोक हित के मामलों में दिलचस्पी लेते हैं। इनको लुभाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप इन्हें किसी सामाजिक कार्य जैसे कि पर्यावरण संरक्षण जैसी चर्चा में व्यस्त रखें। एक बार आप इनका विश्वास जीतने में सफल हो गए तो फिर आप इन्हें अत्याधुनिक तकनीक के बारे में अपने ज्ञान व शब्दजाल से चकाचौंध कर सकते हैं। इनसे मिलने के लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जो नवीनतम उपकरणों जैसे कि वाई-फाई आदि सुविधाओं से लैस हो। कुंभ जातकों को प्रतिबद्धता के लिए जोर न दें क्योंकि ये अपनी स्वतंत्रता को अधिक महत्व देते हैं। जैसे ही आप देखें कि ये अपने विचारों व भावनाओं को साझा करने के लिए तैयार हैं, तब आप उनके सानिध्य में सुंदर व सुहावने समय की कल्पना कर सकते हैं।
 
मीन : 
इस एकांतप्रिय मछली राशि चिह्न जातकों को आकर्षित करने के लिए इनकी भावनाओं और संवेदनशील प्रकृति को समझने का प्रयास कीजिए। काल्पनिक मीन जातक अपने ही ख्याली दुनिया में खोए रहते हैं, इसलिए कल्पना की इस उडा़न में इनके हमसफर बनें। अधिकांशतः मीन जातक अपने आपको असुरक्षित व कमजोर महसूस करते हैं, इसलिए इनके समक्ष गुरु या रक्षक की भूमिका अदा करें। वे ऐसे व्यक्ति की अभिलाषा रखते हैं, जो विचारशील होने के साथ-साथ इनसे सहानुभूति व उनका ध्यान भी रखें। डेट के लिए शांतिमय जगह का चुनाव करें एवं इसके नजदीक पानी का स्रोत हो तो अच्छा है। उन्मुक्त झरने की धारा की तरह ये आपको अपनी भावनाओं में बहा ले जा सकते हैं। आप इनकी असुरक्षा और कमजोरियों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इनको दबाने की कोशिश न करें अन्यथा ये आपकी पकड़ से दूर निकल जाएंगे। बस एक बार आप इनका विश्वास जीत लें। फिर उम्र भर आपके साथ रहेंगे। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इस वेलेंटाइन डे पर क्या कह रहा है आपका लव होरोस्‍कोप