Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खूब सारा धन देता है चमकता-दमकता श्वेत मोती

हमें फॉलो करें webdunia
- दशरथ चौपड़ा
 
रत्न चौरासी प्रकार के होते हैं। उनमें से माणिक्य, मोती, पन्ना, हीरा, नीलम ये पंच महारत्न कहे जाते हैं। इनमें से मोती का अपना महत्व है। मोती चंद्र ग्रह का रत्न है। 
 
गोल लंबा आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें लाल रंग के ध्वज के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को राज्य की ओर से लक्ष्मी का लाभ होता है।
 
सोमवार प्रातः अथवा संध्या के समय चांदी में कनिष्ठा में इसे धारण करने से लाभ होता है। मोती शुक्ल पक्ष में रोहिणी, हस्त, श्रवण नक्षत्रों में धारण करना चाहिए। मोती के साथ गोमेद धारण नहीं करना चाहिए। मोती 4.25 रत्ती भार का धारण करना चाहिए।
 
सही स्वरूप का मोती धारण करने से ही अपेक्षित लाभ प्राप्त होते हैं। अन्यथा कई ऐसे उदाहरण सामने आते हैं कि मोती धारण किया, परंतु कोई फर्क का अहसास नहीं हुआ। 
 
गोल आकार का मोती उत्तम प्रकार का होता है। मोती आकार में लंबा तथा गोल हो एवं उसके मध्य भाग में आकाश के रंग जैसा वलयाकार, अर्द्ध चंद्राकार चिह्न हो तो ऐसा मोती धारण करने से धारणकर्ता को उत्तम पुत्र की प्राप्ति होती है। मोती यदि आकार में एक ओर अणीदार हो तथा दूसरी ओर से चपटा हो तथा उसका रंग सहज आकाश के रंग की तरह हो तो ऐसा मोती धारण करने से धारणकर्ता के धन में वृद्धि होती है। गोल आकार का पीला रंग का मोती हो तो ऐसा मोती धारण करने से धारणकर्ता विद्वान होता है। 
 
मोती आकार में ऊपर से अणीदार तथा नीचे से गोल हो तथा उसका रंग तेज सफेद हो तो ऐसा मोती धारण करने से बंध्यत्व का नाश हो जाता है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग मामूली ललास मारता हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को मंगल ग्रह का उपद्रव शांत हो जाता है। गोल आकार का मोती, जिसमें भ्रमर के आकार का सूक्ष्म श्याम रंग का चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को विदेश यात्रा जाना पड़ता है। 
 
गोल लंबा आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें लाल रंग के ध्वज के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को राज्य की ओर से लक्ष्मी का लाभ होता है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें हरे रंग के कमल के फूल के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को राज्य की ओर से अत्यधिक लक्ष्मी प्राप्त होती है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें श्याम रंग का मुद्गल के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता की संतान बलिष्ठ तथा उद्यमी होती है। 
 
गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें हरे रंग का चामर के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को राज्य की ओर से पदवी तथा बहुत धन मिलता है। गोल आकार का मोती, जिसका रंग तेजस्वी सफेद हो तथा उसमें सफेद रंग का पद्मकोष के आकार का सूक्ष्म चिह्न हो तो उसको धारण करने से धारणकर्ता को बहुत लक्ष्मी प्राप्त होती है तथा उससे स्वयं के लोभ में वृद्धि होती है। 
 
मोती का चयन तथा धारण करना सभी के लिए संभव नहीं हो सके तो बड़ी तिथियों पर विशेषकर चतुर्दशी तथा पूर्णिमा के दिन व्रत उपवास करने से भी उपरोक्त लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सोमवार विशेष : शिव जी को प्रसन्न करें राशि अनुसार अभिषेक से