यदि आपका जन्म 11 से 21 सितंबर के बीच हुआ है तो आपकी राशि है कप

दुनिया में ज्यो‍तिष की कई तरह की धारणाएं प्रचलित हैं। तार्किक रूप से आप इनके सही या गलत होने को सिद्ध नहीं कर सकते हैं फिर भी लोगों की इनमें रुचि है। राशि पथ से परे भी कई राशियां होती हैं। राशियों को लेकर कुछ रोचक जानकारी की सीरीज में इस बार प्रस्तुत है पंद्रहवीं राशि कप।
 
 
1. यदि आपका जन्म 11 से 21 सितंबर के बीच हुआ है, तो आपकी राशि है कप। कप को हिन्दी में प्याला कहते हैं। आकाश में कपनुमा एक तारामंडल है जिसे क्रैटर भी कहते हैं। क्रैटर अर्थात कटोरे की आकृति का गड्ढा। यह आकाश में इसी तरह दिखाई देता है। इसे आप ज्वालामुखी पहाड़ के मुख की तरह भी मान सकते हैं। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किस तरह देखते हैं। आप इसे कप, प्याला या गाब्लिट भी कह सकते हैं। दरअसल यह विजेता की ट्रॉफी की तरह है।
 
 
2. यदि आपका जन्म इस तारामंडल के अंतर्गत हुआ है, तो आप अलौकिक शक्ति से संपन्न व्यक्ति हो सकते हैं। आप मिलनसार और आसानी से सुलभ व्यक्ति हैं। आप अपने जीवन को गंभीरता से लेते हैं। दूसरों के साथ आपका संबंध गहरा और अर्थपूर्ण होता है।
 
 
3. सफलता के लिए यह जरूरी है कि आप अपने मन की बात तब तक नहीं बताएं, जब तक कि वह कार्यरूप में परिवर्तित न होने लगे। हमेशा तर्कबद्ध और पुष्टि की गई बातें ही करें। मनमानी बातें करने से आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। हमेशा हर तरह की बहस से बचें।
 
 
4. आप अपनी उस शक्ति पर ध्यान दें, जो आपके व्यक्तित्व को अलौकिक बनाती है। इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप पवित्र बने रहें। आप एक बेहतर सलाहकार, शिक्षक, गुरु या कलाकार बन सकते हैं। आप चित्रकार या साहित्यकार भी बन सकते हैं। दरअसल, आप में अलौकिक अंतरदृष्टि होने के कारण आप किसी भी क्षेत्र में सृजन करना जानते हैं।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख साल 2019 में मालामाल कर देंगे यह 19 उपाय, साल शुरू होने से पहले कर लें तैयारी...