Auto Expo 2020: सिर्फ 3.5 लाख रुपए में लांच हुआ देश का पहला इलेक्ट्रिक लोडिंग थ्री व्हीलर

गुरुवार, 6 फ़रवरी 2020 (15:57 IST)
नई दिल्ली। ओमेगा सीकी प्राइवेट लिमिटेड ने देश के पहले स्मार्ट इलेक्ट्रिक मालवाहक 3-व्हीलर- सिंघा और सिंघा मैक्स लांच किया है। इनकी माल वहन क्षमता 500 किलोग्राम है। सिंघा और सिंघा मैक्स की कीमत क्रमश: 3.5 लाख रुपए और 3.6 लाख रुपए है। ये दोनों वाहन ऑटो एक्सपों 2020 में लांच किए गए हैं।
 
सिंघा और सिंघा मैक्स के केबिन और कार्गो बॉक्स नए डिजाइन के है। वाहन को आरामदेह बनाया गया है ताकि ड्राइवर को अधिक आराम हो और कम थकान हो।
 
अर्गोनोमिक कार सीट डिजाइन के साथ सुरक्षा और थकान कम कर कार्यक्षमता बढ़ाने पर जोर दिया गया है। भारतीय सड़क और परिचालन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है। इमर्शन रियलीटी टूल्स की मदद से ड्राइविंग और वाहन के रखरखाव का बेहतर अनुभव मिलेगा। बॉडी और चेसिस को कैथोडिक इलेक्ट्रो-डिपोजिशन विधि से पेंट कर इन्हें लंबी अवधि तक टिकाऊ बनाया गया है।
 
कंपनी के प्रबंध निदेशक देब मुखर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के साथ ओमेगा सीकी ने अपने उत्पादों  का 99 प्रतिशत विकास और उत्पादन भारत में किया है।
 
उन्होंने कहा कि यह वाहन शहरी क्षेत्रों में ई कॉमर्स कंपनियों के डिलिवरी के उद्देश्य से डिजाइन किए गए हैं क्योंकि अभी देश में इस तरह के एक लाख वाहनों की मांग आने वाली है।
 
उन्होंने कहा कि फरीदाबाद स्थित संयंत्र की क्षमता 12 हजार वार्षिक वाहन उत्पादन की है और मांग बढ़ने पर क्षमता विस्तार की तैयारी है।
उन्होंने कहा कि इन वाहनों की परिचालन लागत 50 पैसे प्रति किलोमीटर है। ये वाहन पूर्ण चार्ज होने पर 100 किलोमीटर चलेंगे। इसमें ली आयन 48वी बैटरी है।
 
कंपनी बैटरी बदले जाने की योजना पर विचार कर रही है और यदि बैटरी निर्माता कंपनी के साथ बातचीत सफल होती है जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख धार मॉब लिचिंग मामले में मनावर TI समेत 6 पुलिसकर्मी निलंबित, SIT का गठन