Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कश्‍मीर पर विवादित टिप्‍पणी : Hyundai, Pizzahut और KFC के बाद लिस्ट में जुड़े Suzuki, और Honda ने माफी मांगी

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 9 फ़रवरी 2022 (17:04 IST)
जापानी कार कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने अपने पाकिस्तानी डीलरों एवं कारोबारी सहयोगियों की तरफ से सोशल मीडिया पर कश्मीर के बारे में की गई टिप्पणियों से भारत में ‘भावनाओं को ठेस पहुंचने’ पर खेद जताया है। कश्मीर टिप्पणी पर हुंडई, टोयोटा, केएफसी और पिज्जा हट ने भी इन पोस्ट के लिए माफी मांगी।
 
होंडा इंडिया ने भी ट्विटर पर माफी मांगते हुए कहा कि भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए उसे खेद है। ऑटोमेकर ने कहा कि होंडा हर उस देश के कानूनों और भावनाओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें वह काम करता है। इस आशय से हुई किसी भी चोट के लिए खेद है। अपनी पॉलिसी के एक हिस्से के रूप में, होंडा ने कहा कि वह नस्ल, राजनीति, धर्म और सामाजिक मुद्दों पर टिप्पणी से बचता है। 
 
सुजुकी मोटर ने एक बयान में इस विवादित सोशल मीडिया पोस्ट पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि इस तरह के असंवेदनशील संचार से भावनाओं को ठेस पहुंचने का हमें गहरा खेद है। हम अपने सभी कारोबारी सहयोगियों को इस संदर्भ में कंपनी की नीति का सख्ती से पालन करने की सलाह देंगे।
 
सुजुकी मोटर भारत की सबसे बड़ा कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मूल कंपनी है। मारुति सुजुकी इंडिया के ट्विटर हैंडल पर जारी इस बयान में कहा गया कि वह एक भरोसेमंद कंपनी बनना चाहती है और किसी भी राजनीतिक या धार्मिक झुकाव से खुद को नहीं जोड़ती है। पाकिस्तान में सुजुकी के कई डीलरों एवं कारोबारी सहयोगियों ने सोशल मीडिया पर कश्मीर के साथ जुड़ाव जताने वाले पोस्ट किए हैं।
 
डोमिनोज ने भी मांगी थी मांफी : डोमिनोज इंडिया ने सोशल मीडिया पर कहा कि वह भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और वह ‘25 साल से भी अधिक समय से इसे घर मानती आ रही है और देश की जनता, संस्कृति और राष्ट्रवाद की भावना के प्रति सम्मान का भाव रखती है। पिज्जा श्रृंखला ने कहा कि हम यहां उसकी (भारत की) विरासत को हमेशा के लिए संरक्षित करने के लिए खड़े हैं। देश हमें जो भी देता है हम उसका सम्मान करते हैं। 
 
क्या था विवाद : पाकिस्‍तान में कश्‍मीर एकजुटता दिवस के मौके पर कई डॉमिनोज, सुजुकी, होंडा, पिज्‍जा हट, टोयोटा, हुंडई, किआ मोटर्स, केएफसी जैसी ग्‍लोबल कंपनियों के डीलर्स ने भारत और कश्‍मीर पर विवादित ट्वीट किए हैं। इसके बाद से सभी कंपनियों के वेरिफाइड ट्वि‍टर अकाउंट से स्‍पष्‍टीकरण आ रहे हैं। कंपनियों का कहना है कि यह ट्विटर हैंडल पाकिस्‍तान के डीलर्स की ओर से हैंडल किए जाते हैं ना कि कंपनी की ओर से। उन्‍होंने इन ट्वीट्स के लिए माफी मांगी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सोना 247 रुपए चमका, चांदी भी 825 रुपए उछली