Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हो जाएं अलर्ट, जान लें कार-बाइक की RC के नए नियम, लगेगा 8 गुना अधिक पैसा

webdunia
गुरुवार, 18 मार्च 2021 (18:28 IST)
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में नई वाहन कबाड़ नीति की घोषणा कर दी है। सरकार ने कहा है कि जनता को इस नीति से फायदा होगा। लेकिन अब अगर आपके पास 15 साल पुरानी कार या वाहन है तो उसके रजिस्ट्रेशन और फिटनेस सर्टिफिकेट को रिन्यू कराना बहुत महंगा पड़ने वाला है।
ALSO READ: New vehicle scrappage policy का नितिन गडकरी ने किया ऐलान, बताया जनता का कैसे होगा फायदा, जानिए क्या है पॉलिसी
इसके लिए आपको 8 गुना अधिक फीस चुकाना पड़ सकती है। नई दरें अक्टूबर 2021 से लागू हो सकती हैं। सड़क तथा परिवहन मंत्रालय ने इसके लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। आरसी के रिन्यूअल के लिए आपको 5000 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं, जो वर्तमान फीस से करीब आठ गुना अधिक है।

पुरानी बाइक के रजिस्ट्रेशन को रिन्यू करने के लिए शुल्क 300 रुपए के वर्तमान शुल्क की तुलना में 1,000 रुपए का भुगतान करना होगा। 15 साल से अधिक बस या ट्रक के लिए फिटनेस नवीनीकरण प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की दर 12,500 रुपए होगी, जो कि अभी भी फीस से लगभग 21 गुना अधिक है।
ALSO READ: मेड इन इंडिया Jeep Wrangler हुई लांच, सस्ती होने के साथ हैं धमाकेदार फीचर्स
निजी वाहनों के रजिस्ट्रेशन में देरी पर प्रति माह 300 रुपए से 500 रुपए तक का जुर्माना लगेगा जबकि व्यावसायिक वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीनीकरण में देरी से दैनिक 50 रुपए का जुर्माना लगेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

COVID-19 : देश में Corona संक्रमण का पता लगाने के लिए 23 करोड़ से अधिक जांचें की गईं