पेट्रोल-डीजल से नहीं बिजली से दौड़ेगी यह कार, एक बार चार्ज करने पर मिलेगा 452 किमी का माइलेज

मंगलवार, 9 जुलाई 2019 (15:03 IST)
अब भारत में बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की धमाकेदार इंट्री हो रही है। इसी बीच Hyundai ने अपनी नई कार Kona को भारत में लांच किया है। कंपनी ने दावा किया है कि एक बार चार्ज करने पर यह कार 452 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।
 
खबरों के अनुसार यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। कंपनी के मुताबिक यह ARAI द्वारा सर्टिफाइड है और एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक फर्राटे भर सकती है। हुंडई कोना, वेन्यू, क्रेटा और टस्कन जैसी एसीयूवी की सीरीज़ में शामिल होगी जो कि इस साल के अंत तक लॉन्च होने वाली है।
ये हैं धमाकेदार फीचर्स : कार के धमाकेदार फीचर्स की बात करें तो इसमें पैदल चलने वालों को वॉर्निंग देने के लिए इसमें वर्चुअल इंजन साउंड होगा। यह कार दो वर्जन 'इलेक्ट्रिक' और 'इलेक्ट्रिक लाइट' में उपलब्ध है। इसमें 64 किलोवॉट लीथियम ऑयन बैटरी है। कोना लाइट में 39.2 किलोवॉट लीथियम ऑयन बैटरी है जो कि एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर जा सकती है, लेकिन कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी है कि भारत में कोना लाइट को लॉन्च किया जाएगा या नहीं।
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में में यह कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है। इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का ऑॅप्शन मिलता है। छोटी बैटरी में आप कार को 300 किलोमीटर तक चला सकते हैं और उसे 6 घंटे में चार्ज कर सकते हैं। इस वेरिएंट में कार 134 PS की ताकत प्रदान करती है। कार मात्र 9.3 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की गति पकड़ सकेगी।
 
क्या रहेगी कीमत : भारत में इसकी कीमत 25 से 30 लाख होने की उम्मीद है। खबरों के मुताबिक हुंडई भारत में हर महीने 50 यूनिट्स कारें बेचने की कोशिश में है।
 
मोबाइल की तरह कर सकेंगे चार्ज : हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार में फास्ट चार्जिंग ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी ने आधिकारिक वेबसाइय पर इसकी जानकारी दी है। कंपनी का दावा है कि कोना इलेक्ट्रिक को मोबाइल की तरह तेजी से चार्ज किया जा सकेगा।
 
कार में 7 इंच के टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और हीटेड एंड वेंटिलेटेड सीट्स के अतिरिक्त ढेर सारी खूबियां हैं। सेफ्टी फीचर्स के लिए इसमें 6 एयरबैग्स के साथ साथ एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, हिल स्टार्ट एसिस्ट, रिवर्स कैमरा, रियर टाइम ट्रैफिक एलर्ट के साथ साथ ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम भी मौजूद है।
 
कोना इलेक्ट्रिक को चार्ज करने में 9 घंटे का समय लगेगा जबकि इसके लाइट वर्ज़न को चार्ज करने में 6 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि 1 घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 प्रतिशत बैटरी चार्ज हो जाएगी। इसके लिए 100kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना पड़ेगा। 
 
भारत में ही होगी एसेंबल : सबसे बड़ी बात यह कि इसे भारत में ही एसेंबल किया जाएगा। इसे चेन्नई प्लांट में इसे एसेंबल किया जाएगा। कोना इलेक्ट्रिक अनलिमिटेड किलोमीटर और 3 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध होगी, जबकि हाई वोल्टेज बैटरी की 8 साल या एक लाख 60 हज़ार किलोमीटर की वारंटी होगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Live : वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला, न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, करेगा बल्लेबाजी