कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो एक नजर इन सस्ती कारों पर भी

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

गुरुवार, 29 अगस्त 2019 (15:15 IST)
अगर आप कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हाल ही में भारतीय बाजार में धमाकेदार फीचर्स के साथ कई कंपनियों के अपने लेटेस्ट मॉडल लांच किए हैं। कई कंपनियां लेटेस्ट मॉडल्स को लांच करने वाली हैं। आगामी दिनों में लांच होने वाली हैं। ये कारें फीचर्स में दमदार होने के साथ ही इनकी कीमत आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगी।
ALSO READ: LiveWire : धमाकेदार इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 3 सेकंड में भरेगी 100 की रफ्तार
Renault ने Triber के चार वैरिएंट भारत में लांच किए हैं। कंपनी ने Triber के बेस वेरिएंट की कीमत 5 लाख रुपए से कम रखी है। इन फीचर्स के साथ इस सैगमेंट में इस कार के आने से भारतीय बाजार में धमाका मच जाएगा। Renault Triber एक मल्टीपरपज व्हीकल (MPV) है जिसमें 7 लोगों के बैठने की जगह है।  Renault Triber में बेस्ट क्लास फीचर्स दिए गए हैं।
 
इसके चार वेरिएंट RXE, RXL, RXT, RXZ लांच किए हैं।  Renault Triber में सेफ्टी के लिए रियर पार्किंग सेंसर्स, सेफ्टी रिमाइंडर के साथ 4 एयरबेग्स (बेस्ट इन क्लास) जैसे फीचर्स आपको मिलेंगे।

कार का टॉप वैरिएंट RXZ है। तीन वेरिएंट्स के फीचर्स के अतिरिक्त LED DRL, स्टाइल्ड फ्लेक्स व्हील्स, पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, स्मार्ट एक्सेस कार्ड और 4 एयरबैग्स मिलेंगे। चारों वेरिएंट की कीमतों की बात करें तो ये 5 लाख से 6.50 लाख के बीच है। हालांकि कीमतों पर कंपनी की शर्तें लागू हैं और देश अलग-अलग राज्यों में इनकी कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।
Hyundai ने Grand i10 Nios को भारत में लांच किया है। Hyundai ने हाल ही में यह भी घोषणा की थी कि वह बाजार में जल्द ही इलेक्ट्रिक कारें भी लांच करेगी। Hyundai Grand i10 Nios के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपए, जो 6.68 लाख रुपए तक जाती है। इसके डीजल मॉडल की शुरुआती कीमत 6.70 लाख रुपए है, जो 7.85 लाख रुपए तक जाती है।
ALSO READ: खुशखबर, सस्ती हो सकती हैं Hyundai की कारें
कार में लगा 1197 सीसी, 4-सिलिंडर 16 वाल्व का पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 83 PS की मैक्सिमम पावर और 4000 आरपीएम पर 113.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।

1186 सीसी, 3-सिलिंडर 12 वाल्व का डीजल इंजन 4000 आरपीएम पर 75 PS की मैक्सिमम पावर और 1750 से 2250 आरपीएम पर 190.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।
भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki की कार कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स और माइलेज के साथ ग्राहकों की पहली पसंद रहती है। Maruti Suzuki अपनी सबसे एसयूवी S-Presso 30 सितंबर को लांच कर सकती है। खबरों के अनुसार इस  छोटी एसयूवी की अनुमानित एक्स शोरूम कीमत करीब 3.5 से 4.5 लाख रुपए हो सकती है। 
ALSO READ: मंदी के दौर में भी छा गई किआ की सेल्टोस, लांचिंग के पहले ही बुक हो गई 32035 कारें
Maruti Suzuki ने ऑटो एक्सपो 2018 मारुति फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट दिखाया था। बताया जा रहा है कि यह उसकी प्रोडक्शन वर्जन है। इस छोटी एसयूवी में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होगा। खबरों के मुताबिक Maruti इस कार सीएनजी वर्जन में भी ला सकती है।

अगर ऐसा होता है तो कार का  माइलेज भी ज्यादा हो सकता है। इससे यह भारतीय ग्राहकों की पसंद बन सकती है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे 10 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स रहेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख INX Media Case : यह तो अच्छी खबर है, पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम गिरफ्तार हो गए