Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जनवरी में 21 प्रतिशत घटी टू व्हीलर्स की बिक्री, जानिए क्या है कारण...

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 2 फ़रवरी 2022 (15:07 IST)
मुंबई। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने दावा किया कि देश में दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर जनवरी, 2022 में 21 प्रतिशत घट गई। इक्रा ने कहा कि यह संख्या 6 प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) द्वारा जारी आंकड़ों पर आधारित है।
 
इक्रा लिमिटेड में कॉर्पोरेट रेटिंग के उपाध्यक्ष एवं क्षेत्र प्रमुख रोहन कंवर गुप्ता ने कहा कि जनवरी में सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री में कमी का कारण कीमतों में वृद्धि, ईंधन मुद्रास्फीति और ओमीक्रोन वायरस है।
 
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर को रोकने लिए स्थानीय प्रतिबंधों से खुदरा बिक्री प्रभावित हुई है और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के उत्पादन में आपूर्ति श्रृंखला में दिक्कतें अभी भी बनी हुई है।
 
गुप्ता ने कहा कि इन कारणों से जनवरी में दोपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री पिछले महीने की तुलना में घटकर 10.2 लाख इकाई की रह गई। वही सालाना आधार पर इसमें 14 प्रतिशत की कमी आई है।
 
इक्रा के अनुसार घरेलू बिक्री की तुलना में अफ्रीकी और लैटिन अमेरिका क्षेत्रों से स्थिर मांग उद्योग के लिए आशा की किरण बनी हुई है। जनवरी, 200 में देश से 3.5 लाख से अधिक दोपहिया वाहनों का निर्यात किया गया। दिसंबर, 2021 की तुलना में इसमें तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नीतीश के मंत्री बोले- आसमान से भी दिखता है बिहार का विकास, शेयर की फोटो