Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टाटा मोटर्स बढ़ाएगा इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन, प्रतिमाह मिल रही है 6 हजार तक बुकिंग

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 11 अप्रैल 2022 (19:25 IST)
नई दिल्ली। घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बढ़ती मांग के कारण उत्पादन में तेजी लाने पर विचार कर रही है। टाटा मोटर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी कहा कि कंपनी को पिछले 2 महीनों में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन श्रृंखला के लिए प्रतिमाह औसतन 5,500-6,000 बुकिंग मिल रही हैं। इसी के मद्देनजर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है।
 
बीते वित्त वर्ष में टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में यात्री इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी रही है। कंपनी घरेलू बाजार में 3 इलेक्ट्रिक वाहनों- नेक्सन ईवी, टिगोर ईवी और एक्सप्रेस-टी बेचती है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में एक कूप स्टाइल की एसयूवी का भी अनावरण किया है जिसे अगले 2 वर्षों में बाजार में पेश करने की योजना है। टाटा मोटर्स के यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन के प्रबंध निदेशक शैलेष चंद्रा ने बातचीत में कहा कि बिजलीचालित वाहनों की भारी मांग से उपभोक्ताओं के बड़ी संख्या में ऑर्डर अभी लंबित हैं।
 
चंद्रा ने ईवी की मांग के परिदृश्य के बारे कहा कि वाहनों की मांग आपूर्ति से काफी ज्यादा है जिन्हें हम अभी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। कंपनी को पिछले 1-2 महीनों में औसतन प्रतिमाह 5,500-6,000 ईवी की बुकिंग प्राप्त हुई हैं। हालांकि पिछले महीने कंपनी मांग का सिर्फ आधा यानी 3,300 से 3,400 वाहनों की ही आपूर्ति कर पाई है। चंद्रा ने कहा कि कंपनी सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति बढ़ाकर क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रही है। वाहन डीलरों के संगठन फाडा के अनुसार टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2021-22 में 15,198 इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बेचे हैं। इस खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 85.37 प्रतिशत रही है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

....तो इस्तीफा दे देंगे शहबाज शरीफ, कश्मीर को लेकर फिर दिया बयान