लांच हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकल, एक बार चार्ज करने पर कर सकेंगे 120 किलोमीटर तक का सफर

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019 (17:42 IST)
Xiaomi गैजेट्स के साथ ही अब अन्य गैजेट्‍स भी लांच कर रही है। कंपनी ने अपना दूसरा प्रोडक्ट Mi HIMO इलेक्ट्रिक साइकल  T1 पेश की है जिसे अब चीन में कंपनी द्वारा क्राउड फंड किया जा रहा है।
 
कंपनी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक साइकल की कीमत 2,999 यूआन (भारतीय रुपए में करीब 31 हजार रुपए) है और इसकी डिलीवरी 4 जून से चीन में शुरू कर दी जाएगी।

कंपनी के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक साइकल एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। हालांकि भारत में यह इलेक्ट्रिक साइकल कब मिलेगी, इसके बारे में कंपनी का कोई बयान नहीं आया है।
 
कंपनीके मुताबिक Xiaomi HIMO Electric Bicycle T1 एक पेटेंटेड डिजाइन पर आधारित है और इसमें ऐसे पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है जो फायर-रेसिस्टेंट मैटेरियल्स और पेंट पर बेस्ड होते हैं।
 
Xiaomi ने इसमें 350W ब्रशलेस परमानेंट मैग्नेट मोटर दी है जो कि हाई-एंट परफॉर्मेंस देती है। 48V के साथ Himo T1 में छोटा 7 A कंट्रोलर दिया गया है जो 350W को जोड़ता है। 48V बैटरी के साथ यह 14000 mAh की पावर के साथ आती है और यह 672 Wh की एनर्जी से पैक है, जो कि 60 km की रेंज के लिए यह काफी बेहतर है।
 
इसके अतिरिक्त कंपनी ने इसमें हाई-सेंसिटिव डिजिटल डिस्प्ले दी है जो कि लाइट्स पर बेस्ड है। हेडलाइट की बात करें तो कंपनी का कहना है कि यह HIMO इंग्लिश लोगो एलिमेंट से लिया गया है और यह 18,000cd ब्राइटनेस तक ऑफर करता है।
फ्रंट में हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक और रियर में सुरक्षित और टिकाऊ ड्रम ब्रेक सिस्टम दिया गया है। यह बाइक एक वन-टच स्टार्ट बटन के साथ आती है और इसमें मल्टी-फंक्शन कॉम्बिनेशन स्विच और एक टच बटन दिया गया है। बैटरी की बात करें तो इसमें 14,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो एक बार चार्ज पर 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी।
 
कंपनी ने इसमें 350W ब्रशलेस पेरामैनेंट मैग्नेट मोटर दी है जो कि हाई-एंड परफॉर्मेंस देती है। इसके अलावा इसमें 90mm का चौड़ा टायर 8mm थिक हाई-एलास्टिक रबर दी गई है। आगे और पीछे डुअल ब्रेक सिस्टम दिया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राष्ट्रीय हॉकी कैंप के लिए 60 महिला खिलाड़ियों का चयन