Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रॉयल एनफील्ड - क्लासिक

जब चले तो दुनिया रास्ता दे।

webdunia

संदीपसिंह सिसोदिया

PR
PR
अगर कोई आपसे पूछे कि भारतीय सड़कों पर सबसे पुरानी और दमदार मोटरसाइकिल कौन सी है तो आपके जेहन में सिर्फ और सिर्फ एक ही नाम आएगा "रॉयल एनफील्ड" का जिसे 'बुलेट' के नाम से जाना जाता है। 1955 से अपनी धाक जमाने वाली रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल्स ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में भी अपनी एक खास जगह बना रखी है।

रॉयल एनफील्ड के रायडर्स की एक अलग की क्लास होती है और इन्हें अपनी चमचमाती, दमदार स्ट्रोक की आवाज वाली रॉयल एनफील्ड के चलते सड़क पर एक अलग ही रुतबा हासिल है। भारत में बुलेट चलाने वालों को काफी आदर की दृष्टि से देखा जाता है। शायद इसका एक कारण यह भी रहा है कि रॉयल एनफील्ड अभी तक पुलिस और सेना के अधिकारियों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल में लाई जाती थी पर पिछले कुछ सालों में इसे अपनाने वालों की तादाद काफी बढ़ गई है, खासकर युवाओं की।

इसका कारण है रॉयल एनफील्ड द्वारा इस वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई बेहतर और आकर्षक मॉडल्स को निकालना। पहले की रॉयल एनफील्ड के मुकाबले अब काफी बेहतर और आसानी से चलने वाले मॉडल्स उपलब्ध हैं। 350 सीसी से लेकर 550 सीसी की लाइट्निंग और क्रूज थंडरबर्ड के शक्तिशाली इंजिन रफ्तार के शौकीन लोगों के लिए शानदार विकल्प हैं।

इसी तर्ज पर ज्यादा पावर और ट्रेडिशनल लुक्स के दीवानों के लिए रॉयल एनफील्ड ने अपना नया मॉडल रॉयल एनफील्ड - क्लासिक बाजार में उतारा है, आइए देखतें है क्या खास है इस मॉडल में:

webdunia
PR
PR
सबसे पहले बात करते हैं क्लासिक के लुक्स की। चार मैटिलिक रंगों में उपलब्ध इस रॉयल एनफील्ड को "इंस्पायर्ड बाय द पास्ट, इंजिनियर्ड फॉर द फ्युचर' के स्लोगन पर बनाया गया है। इसका लुक 1950 के दशक में आने वाली बुलेट जैसा है। क्रूज टाइप इस बाइक का यही पुराना लुक इसे खास बनाता है। सिंगल सिलेंडर वाली क्लासिक में अगर एक के बजाए दो साइलेंसर होते तो कुछ अलग ही बात होती, क्योकि जिस तरफ सायलेंसर नहीं है उसका साइड लुक बहुत खाली लगता है।

इसके रिम साधारण स्पोक बेस है। जी हाँ, इसमें अलॉय व्हील नहीं है। स्पीडोमीटर और फ्युलगेज भी एनालॉग है। पुराने पैटर्न पर बनी सिंगल स्प्रिंग सीट इसे एक खास ही लुक देती है। 187 किलोग्राम वजनी क्लासिक में फ्रंट डिस्क ब्रैक लगे हैं। साइड स्टेंड अलार्म और ट्युबलेस टायर सुरक्षा की नजर से अच्छे फीचर्स हैं।

499 सीसी का 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, एयरकूल्ड शक्तिशाली इंजिन इसे 130 किमी/प्रति घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। इसका गीयर बॉक्स 5 स्पीड है। सेल्फ स्टार्ट की सुविधा से लैस क्लासिक बेशक रॉयल एनफील्ड के दीवानों की उम्मीदों पर खरी उतरती है।

यूएसपी: रॉयल एनफील्ड का ब्रांड, शक्तिशाली इंजिन, क्लासिक लुक्स।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi