Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अब 5 रुपए में डायबिटीज की दवा...

webdunia
डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्‍छी खबर है। वैज्ञानिक रूप से स्‍वीकृत 5 रुपए की गोली से टाइप टू डायबिटीज के रोगियों को लाभ देगी। लखनऊ की काउंसिल ऑफ सां‍इटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) लैब ने इस हर्बल दवा को लॉन्‍च किया है। इसका नाम बीजीआर-34 है।
 
इस दवा को CSIR ने नेशनल बॉटिनिकल रिसर्च इंस्‍टीट्यूट (NBRI) और सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट फॉर मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्‍लांट (CIMAP) के सहयोग से वि‍कसित किया है। एनबीआरआई ने लोगों को यह तोहफा अपने 62वें सालाना दिवस पर रविवार को दिया।
 
कार्यक्रम में एमिल फार्मास्युटिकल्स के महाप्रबंधक राकेश भारद्वाज ने बताया कि इस दवा की खास बात यह है कि ये डायबिटीज के साथ मरीज के लीवर और किडनी के फंक्शन को भी बेहतर करेगी। यह टाइप-2 के मरीजों के लिए है जिन्हें जन्म से डायबिटीज नहीं होती है। ये दवाई डायबिटीज की समस्याओं को कम करेगी।
 
सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस दवा का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। टाइप-2 डायबिटीज को नॉन-इंसुलिन डिपेंडेंट डायबिटीज भी कहा जाता है। यह आम प्रकार की डायबिटीज होती है। टाइप-2 डायबिटीज में मरीज के शरीर में या तो इंसुलिन बहुत कम बनता है, या फिर शरीर उसका यूज नहीं कर पाता।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi