Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Beauty Tips कच्चे दूध से पाएं बेदाग सुंदरता

webdunia
स्वस्थ और बेदाग त्वचा खूबसूरती को कहीं ज्यादा बढ़ा देती है और इसे पाने के लिए हम न जाने कितने उपायों का सहारा लेते हैं। कहीं पार्लर का रुख करते हैं तो केमिकलयुक्त प्रोडक्ट लगाने से भी नहीं चूकते जिसका फायदा नहीं, तो नुकसान जरूर उठाना पड़ता है। यदि आप भी चाहती हैं कि आपकी स्कीन हेल्दी और बेदाग रहे, साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार भी बना रहे तो सबसे आसान तरीका है।
 
कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगाना
 
जी हां, बिलकुल सही सुना आपने। कच्चे दूध को अगर आप अपनी स्कीन केयर में शामिल करते हैं तो आप अपनी त्वचा में एक जादुई अंतर देखेंगे, क्योंकि दूध शक्तिवर्धक होने के साथ-साथ सौंदर्यवर्धक भी होता है। तो आइए जानते हैं कच्चे दूध को आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने में कैसे उपयोग में ला सकती हैं?
 
क्लींजर- कच्चा दूध बेहतरीन नेचुरल क्लींजर का काम करता है। इसके लिए आप 1 कटोरी कच्चा दूध ले लें और इसे रूई के सहारे से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं यानी कि अपने पूरे चेहरे को क्लीन करें। इसके बाद आप साफ पानी से चेहरा धो सकती हैं। ध्यान रहे, इसके बाद चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करें।
 
त्वचा में लाएं चमक- कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिला लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। यह आपके चेहरे पर चमक लाने का काम करेगा। इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकती हैं और फर्क आपको खुद नजर आएगा।
 
बादाम और कच्चा दूध- 4 बादाम रात में भिगोकर रख दें और इसे सुबह अच्छी तरह से पीस लें जिससे कि यह बारीक पेस्ट बन जाए। अब इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आपके चेहरे पर निखार लाने के लिए यह पेस्ट बेहतरीन है।
 
बेसन और कच्चा दूध फेसपैक- 1 चम्मच बेसन लें। अब इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें, साथ ही इसमें चुटकीभर हल्दी भी मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर हुए सनबर्न को कम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार जरूर करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Valentine Day Gift Ideas : किस राशि की Girl Friend को क्या Gift दें, जानिए राशि अनुसार