Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Bridal Tips For Skin Care: शादी नजदीक है तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल और पाएं नैचुरल ग्लो

हमें फॉलो करें webdunia
शादी का दिन बेहद खास होता है, जिसका इंतेजार हर लड़की को होता है। शादी के मौके पर हर लड़की चाहती है, कि वे सबसे खूबसूरत नजर आएं। चाहे बात हो आउटफिट्स, मेकअप, ज्वेलरी की क्यों ना हो। शादी के नजदीक आते ही लड़िकयां अपनी तैयारियों में जूट जाती है, लेकिन भागदौड़, लगातार शॉपिंग पर जाना, स्ट्रेस की वजह से ठीक से नींद न होने और खान-पान पर ध्यान न देने के कारण इसका सीधा असर स्किन पर पड़ने लगता है। जिस वजह से चेहरा का ग्लो कम होने लगता है। यदि आपकी शादी नजदीक है, और आप इन समस्याओं से बचना चाहती है। तो आपको  कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा पर आपके व्यस्त दिनचर्या का असर न पड़े और ग्लो कम होने की जगह बढ़ता चला जाएं आइए जानते है..
 
एक अच्छी डाइट से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकती है। इसके लिए आपको अपने खान-पान में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी त्वचा को पर्याप्त पोषण दे। इसके लिए आप विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विटामिन ई आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप विटामिन ई के लिए बादाम का सेवन कर सकते है। इसे रात को भिगो दें और सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से आपकी स्किन मुलायम और ग्लो करने लगेगी। त्वचा के साथ-साथ बादाम आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
 
हल्दी के दूध को करें अपनी डाइट में शामिल।  इसमें  एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। वहीं हल्दी के इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद पिंपल्स के निशान कम होने लगते है। और त्वचा में निखार आता है।
 
शादी के समय अधिकतर लड़कियों को काफी स्ट्रेस होने लगता है। शादी की पूरी तैयारियां फिर शॉपिंग पर जाना जिस वजह से वे स्ट्रेस के कारण अपनी नींद भी अच्छे से पूरी नहीं कर पाती। अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए आप  डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकती है।  डार्क चॉकलेट एक अच्छा स्ट्रेस बस्टर है, इसे लेने से आपकी त्वचा में कोलेजन ब्रेकडाउन को रोकती है और स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें जिंक,आयरन आदि मिनरल्स होते हैं जो आपके खून को बढ़ाते हैं इससे आपके बाल की ग्रोथ अच्छी होती है।
 
फलों का सेवन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। नियमित एक फल का सेवन जरूर करें। इससे आपकी त्वचा हेल्दी रहेगी और सौंदर्य के साथ-साथ सेहत भी दुरूस्त रहेगी।
 
शादी की तैयारियां कर रही है और चाहती है त्वचा में ग्लो और निखार बना रहे तो फास्ट फूड से दूरी बनाएं रखें। इससे आपकी सेहत पर तो इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा ही साथ ही फास्ट फूड के अधिक सेवन से चेहरे पर पिम्पल्स भी आ सकते है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सर्दी-जुकाम से पाना है छुटकारा तो इन बातों का रखें ख्याल