Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Beauty tips : होंठों पर कालापन बढ़ने के कारण और कैसे दूर करें, जानिए यहां

हमें फॉलो करें webdunia
होठ आपके चेहरे की खूबसूरती को दोगुना बढ़ा देते हैं। खासकर जब वह नेचुरल पिंक हो। लेकिन कई बार शरीर में पोषण की कमी के कारण होठ काले पड़ते हैं। केयर नहीं करने पर वह धीरे-धीरे और अधिक काले पड़ने लगते हैं। आपको बताते हैं कि अपने काले हो रहे होंठ को कैसे नेचुरल रखें और किन उपायों से इस कालेपन को दूर किया जा सकता है- 
 
1. डिहाइड्रेशन की कमी- जी हां, शरीर में पानी की कमी से आपके होठ काले होने लगते हैं। इसलिए भरपूर पानी पिएं। प्यास नहीं लगने पर भी पानी पिते रहें। ध्यान रहें पानी हमेशा बैठकर पीएं। 
 
2.धू्म्रपान- होठ काले होने का एक बड़ा कारण यह भी है अधिक मात्रा में धू्म्रपान का सेवन करना। इसमें मौजूद निकोटिन का सीधे आपके मुलायम होठों पर असर पड़ता है। 
 
3. शरीर में कमी- जी हां, जब शरीर में विटामिन बी-12, विटामिन- सी और मैग्नेशियम की कमी होने लगती है तो स्किन के साथ होठों का कालापन बढ़ने लगता है।
 
4. कैफिन- जो लोग चाय नहीं पीते हैं वह कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कॉफी के अधिक सेवन से आपके दांत पीले होने लगते हैं।
 
कैसे भगाएं होठों का कालापन- 
 
कई बार होठों का कालापन छुपाने के लिए हम लिपस्टिक या लिप ग्लॉस का उपयोग करते हैं। लेकिन ऐसा बार-बार नहीं कर सकते। क्योंकि वह थोड़ी देर बाद हट जाता है। इसलिए जानते हैं कुछ नेचुरल उपाय जिनसे होठों की चमक को बरकरार रखा जा सकें। 
 
1. रात को अपने होठों को अच्छे से साफ करने के बाद गुलाब जल लगाकर सो जाएं। ऐसा रोज करें। आपको थोड़े दिन में अंतर नजर आ जाएगा। 
 
2. आप चाहे तो रात को चुकंदर का रस भी लगाकर सो सकते हैं। इससे धीरे-धीरे आपके होठ पिंक होने लगेंगे। 
 
3. होठों पर नींबू और शकर मिक्स कर स्क्रब भी लगा सकते हैं इससे आपके होठों की डेड स्किन निकल जाएगी। 
 
4. डेली नहाने के बाद अपने होठों को हल्के हाथों से जरूर रगड़ें। इससे होठों पर जमी हुई डेड स्किन निकल जाएगी। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

यूपी के मतदाताओं ने जाति- धर्म के नाम पर वोट नहीं दिया तो किन मुद्दों पर जीते योगी?