रूखी त्वचा के लिए वरदान है ये 5 प्रकार के face pack, जरूर आजमाएं

रूखी त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखने के काफी ध्यान देना पड़ता है। हम आपको बता रहे हैं 5 प्रकार के फेस पैक (face pack) जो रूखी त्वचा पर चमत्कारी असर दिखाते हैं -
 
1 केला फेस पैक -
यह सबसे आसान फेस पैक है, इसके लिए केले को मसल लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा ग्‍लो करने लगेगा।
 
2 केला और तेल फेस पैक -
इसके लिए आप मसले हुए केले में कुछ बूंदे किसी भी तेल की मिलाएं जैसे ऑलिव ऑयल या बादाम तेल। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर रखें फिर चेहरा धोलें।
 
3 केला और शहद फेस पैक -
 
जिनकी त्वचा अधिक ड्राय है, उनके लिए केला और शहद फेस पैक लगाना बहुत कारगर साबित होगा, क्योंकि ये दोनों ही बहुत अच्छे मॉइश्चराइजर
होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा मसले हुए केले में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं फिर चेहरा धोलें। इससे ड्राय स्किन को भरपूर नमी मिलेगी और त्वचा ग्‍लो करने लगेगी।
 
4 केला और दूध फेस पैक - 
 
इसके लिए मसले हुए केले में बराबर मात्रा में दूध डालकर फेस पैक बनाएं। यह भी त्वचा को कोमल बनाएगा।
 
5 केला और ओट फेस पैक -
 
इसके लिए आधे केला में, आधा छोटा कप ओट मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें फिर हल्‍के हाथों से रगड़ कर धोलें। इस फेस पैक से आपके ब्‍लैकहेड निकलने में भी मदद मिलेगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बिना किसी नुकसान इन 5 नुस्खों से पाएं गंजेपन से छुटकारा