Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

कोरियन ग्लास स्किन के लिए क्या लहसुन खाना फायदेमंद है? जानें ग्लास स्किन की सचाई

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है लहसुन, जानें स्किन के लिए कितना फायदेमंद है

हमें फॉलो करें Garlic For Skin Benefits

WD Feature Desk

Garlic For Skin Benefits
  • लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
  • जो त्वचा की एजिंग को कम करने का काम करते हैं।
  • इससे ग्लास स्किन मिलने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
Garlic For Skin Benefits : सोशल मीडिया पर लहसुन खाने से ग्लास स्किन पाने के ट्रेंड को लेकर काफी चर्चा हो रही है। कई लोगों का दावा है कि नियमित रूप से एक से दो लहसुन की कलियों का सेवन करने से स्वस्थ और चमकदार त्वचा मिलती है। लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? क्या लहसुन की कलियों का सेवन त्वचा को चमकदार बनाता है? ALSO READ: 1 हफ्ते में चमकने लगेगा चेहरा, रोज पिएं केसर और इलायची का पानी
 
त्वचा पर लहसुन की कलियों का प्रभाव:
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। लहसुन में कई बायोलॉजिकल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो त्वचा की एजिंग और सूजन को कम करने का काम करती हैं।
 
हालांकि लहसुन की कलियों के सेवन से ग्लास स्किन मिलने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। गिलास स्किन कोरियन ट्रेंड है जिसमें आपकी त्वचा एक दम क्लियर, ग्लोइंग और चिकनी हो जाती है। इस तरह की स्किन बिलकुल कांच की तरह दिखती है। 
 
ग्लास स्किन पाने के लिए एक नियमित स्किनकेयर रूटीन की आवश्यकता होती है जिसमें सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर और अन्य त्वचा देखभाल उत्पाद शामिल होते हैं। लहसुन की कलियों का सेवन स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकता है, लेकिन यह ग्लास स्किन पाने का एकमात्र तरीका नहीं है।
 
गिलास स्किन पाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स
1. संतुलित आहार खाएं: अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार खाएं। इसके लिए अपनी डाइट में नट्स, हरी सब्जियां, फल और पानी शामिल करें।
webdunia
2. पर्याप्त पानी पिएं: पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
 
3. नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है।
 
4. तनाव कम लें: तनाव आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि स्ट्रेस को कम करना आसान नहीं है लेकिन योग, ध्यान और एक्सरसाइज की मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं।
 
5. अच्छी स्किनकेयर रूटीन का पालन करें: अपनी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन की गई एक अच्छी स्किनकेयर रूटीन का पालन करें। इसमें सफाई, मॉइस्चराइजिंग और सनस्क्रीन लगाना शामिल है।
 
6. पर्याप्त नींद लें: नींद आपकी त्वचा को खुद को रिपेयर करने और फिर से जीवंत करने का समय देती है। साथ ही अच्छी नींद से एक्ने और मुंहासे की समस्या भी कम होती है।
 
लहसुन की कलियों में त्वचा के लिए फायदेमंद गुण होते हैं, लेकिन यह ग्लास स्किन पाने का एकमात्र तरीका नहीं है। स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए एक व्यापक स्किनकेयर रूटीन और स्वस्थ जीवनशैली की आवश्यकता होती है। यदि आप लहसुन की कलियों का सेवन करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप इसे मॉडरेशन में करें और किसी भी एलर्जी प्रतिक्रिया या अन्य दुष्प्रभावों के प्रति सतर्क रहें।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सुबह होता है चिड़चिड़ापन महसूस तो हो सकती है मॉर्निंग एंग्जायटी, जानिए इसके कारण