Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Hariyali Teej : हरियाली तीज पर इस तरह करें अपना मेकअप

webdunia
हरियाली तीज का त्योहार नई-नवेली दुल्हनों व महिलाओं के लिए बहुत महत्व रखता है। हरियाली तीज पर महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए कामना करती हैं और निर्जला व्रत करती हैं। इस खास अवसर पर महिलाओं के 16 श्रृंगार का भी काफी महत्व होता है।
 
अधिकतर महिलाएं पार्लर जाकर खुद को परफेक्ट लुक देना पसंद करती हैं। लेकिन कोरोनावायरस के कारण इस वक्त आप अगर पार्लर से दूरी बनाए रखना चाहती हैं और घर पर ही खुद को परफेक्ट लुक देने के बारे में सोच रही हैं तो यह लेख आपके लिए है। हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हरियाली तीज पर परफेक्ट मेकअप कर ट्रेडिशनल लुक अपना सकती हैं, वो भी घर पर रहकर ही। तो आइए जानते हैं कैसा हो आपका हरियाली तीज का मेकअप।
 
इस मौसम में आपको वॉटरप्रूफ मेकअप का चुनाव करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में उमस के कारण आपका मेकअप खराब हो सकता है और चेहरा ऑइली नजर आ सकता है। इसलिए वॉटरप्रूफ मेकअप का ही चयन करें, वहीं ज्यादा हैवी मेकअप करने से बचें व हल्का मेकअप ही करें।
 
मेकअप से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से क्लीजिंग मिल्क से साफ करें। यदि आपके पास क्लीजिंग मिल्क नहीं है तो आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए कर सकती हैं। इसके बाद अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें।
 
इसके बाद एक कपड़े में कुछ आइस क्यूब लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर रगड़ें। ऐसा करने से आपको फ्रेश लुक मिलेग व आपका मेकअप लंबे समय तक बरकरार रहेगा।
 
मेकअप की शुरुआत करने से पहले आप अपने पूरे चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को इवन टोन देने में मदद करेगा, साथ ही मेकअप लंबे समय तक बना रहेगा।
 
इसके बाद अपनी त्वचा के रंग के हिसाब से बेस का चयन करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं जिससे बेस आपकी त्वचा के ऊपर-ऊपर नजर न आए। आप इसे मेकअप ब्लैंडर की मदद से लगा सकती हैं।
 
स्किन पर अब फेस पाउडर लगाएं लेकिन ध्यान दें कि ज्यादा न लगाएं, बस टचअप करें, क्योंकि फिर इससे मेकअप ओवर दिखने लगता है।
 
अब बारी आती है आपके चेहरे के सबसे खूबसूरत हिस्से यानी आपकी आंखों की। आंखों का मेकअप करते समय इस बात का ख्याल रखें कि यदि आप आंखों का मेकअप डार्क कर रही हैं, तो आपको लिपस्टिक लाइट रखनी है, वरना आपका मेकअप ओवर लग सकता है। लेकिन दिन के समय मेकअप लाइट रखना ही बेहतरी है। इसके लिए आप आईलाइनर लगाएं, आंखों की वॉटर लाइन के पास हल्का काजल लगाएं, फिर मसकारा। इससे पलकें घनी व काली नजर आती हैं और आंखों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है, लेकिन आपका मस्कारा भी वॉटरप्रूफ होना चाहिए।
 
लिप्स के मेकअप के लिए आप मैट लिपस्टिक का चयन कर सकती हैं। यदि आंखों को लाइट मेकअप दिया गया है तो आप चैरी रेड लिपस्टिक, ब्राउन, ऑरेंज जैसे लिपस्टिक कलर लगा सकती हैं। इसे भी आप स्कीन टोन के हिसाब से लगाएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

mehndi design : Hariyali Teej के मौके पर लगाएं खूबसूरत मेहंदी, यहां देखें डिजाइन