मख़मली बालों के लिए जानिए, घर पर ही 5 तरह के हेयर मास्क बनाने की विधि

आमतौर पर लोग बालों में तेल लगाना, शैंपू करना और कंडीशनिंग करने को ही बालों की अच्छी केयर करना लेते हैं। इतना करने से बालों की धूल व गंदगी तो निकल जाती है लेकिन सॉफ्ट और मख़मली बालों के लिए कुछ समय के अंतराल में हेयर मास्क लगाते रहना भी जरुरी है। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे हेयर मास्क जो आप घर में ही बनाकर बालों में लगा सकते हैं-
 
1. अंडा और एलोवेरा पेस्ट : एक अंडे में 2 चम्मच एलोवेरा का गूदा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।
 
2. मैथी और दही पेस्ट : इस मास्क को बनाने के लिए, मैथीदानों को पानी में भिगो दें और जब यह अच्छी तरह भीग जाएं तब इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1 कप दही मिला दें। अब यह मास्क बालों में लगाकर सूखने तक रखें, फिर धो लें।
 
3. बनाना मास्क : एक केले को अच्छी तरह मैश कर लें, अब इसमें दो चम्मच जैतून का तेल, दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच नारियल तेल मिला दें। अब अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद बालों में लगा लें। लगभग 15 मिनट इस मास्क को बालों में रखने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।
 
4. कैस्टर ऑइल मास्क : कैस्टर ऑइल में अंडा और ब्रांडी को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे बालों में लगाएं। लगभग 10 मिनट इस पेस्ट से बालों की जड़ों में मालिश करें और कुछ देर लगे रहने दें, फिर बालों को धो लें।
 
5. नारियल मास्क : नारियल को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। कुछ समय तक इसे बालों में लगे रहने दें और फिर ठंडे या हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 7 से 13 जनवरी 2019 : साप्ताहिक राशिफल