Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Winter Skin Care : मॉइश्चराइजर लगाने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल...

webdunia
यदि आप सोचते हैं कि मॉइश्चराइजर की जरुरत आपकी त्वचा को केवल ठंड के मौसम में होती है तो आप गलत सोच रहे हैं। मॉइश्चराइजर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो 12 महीने इस्तेमाल करना चाहिए।
 
इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्‍वचा कोमल व मुलायम बनी रहती है। लेकिन सिर्फ इसकी परतें ही नहीं चढ़ाना है बल्कि इसे सही तरीके से लगाना भी उतना ही जरुरी है।  
 
तो आइए जानते हैं मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका और इसे लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...   
1. सबसे पहले तो सही मॉइश्चराइजर का चुनाव करें। हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है। किसी की ऑइली, किसी की नार्मल तो किसी की ड्राय। ऐसे में अपनी त्‍वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर चुनें। 
 
2. ऑइली त्वचा पर ऑइली फ्री या नार्मल मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं। नार्मल त्वचा पर नार्मल मॉइश्चराइजर वहीं ड्राय त्वचा के लिए ऑइल बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।  
 
3. मॉइश्चराइजर में एसपीएफ प्रॉपर्टी होगी तो और भी अच्छा होगा यह आपको सन प्रोटेक्शन भी देगा। 
 
4. मॉइश्चराइजर लगाने का सही समय है नहाने के बाद या जब भी आप हाथ-मुंह धोएं उसके बाद यानी हमेशा त्वचा की सफाई करने के बाद ही इसे लगाएं तब यह त्‍वचा के अंदर तक जाकर त्‍वचा को कोमल बनाएगा। 
 
5. त्वचा की गंदगी साफ किए बिना मॉइश्चराइजर कभी न लगाएं। गंदगी व मेली त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने से पिंपल्स भी हो सकते हैं। 
  
6. मॉइश्चराजर को अंगुलियों के पोरों की सहायता से डॉट्स में लगाएं, इसके बाद गोलाई में मसाज करते हुए लगाएं। इससे त्वचा को नरिशमेंट मिलेगा और ग्लो आएगा। 
 
7. मॉइश्चराइजर को सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, गले, हाथ व पैरों पर भी लगाएं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उपहार और दान : किससे क्या लें और किसे क्या दें, ज्योतिष और ग्रहों की ये बातें बहुत काम की हैं