Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑइली हेयर को चाहिए थोड़ा ज्यादा प्यार और देखभाल

webdunia
क्या बालों में शैंपू करने के 1-2 दिनों बाद से ही आपके बाल ऑइली होने लगते हैं? वे चिपचिपे से हो जाते हैं? अगर हां, तो इसका मतलब है कि आपके बाल तैलीय हैं। तैलीय बालों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है वरना ये कई अन्य समस्याओं को पैदा कर सकते हैं, जैसे बालों में रुसी होना, बाल झड़ना, चेहरे पर मुंहासे, आदि।
 
घने और स्वस्थ बाल खूबसूरत व्यक्तित्व के लिए बहुत जरुरी होते हैं। इन आसान से टिप्स को अपनाकर आप अपने ऑइली बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं ऑइली हेयर की देखभाल के टिप्स-
  
1. सबसे पहले आप को अपनी डाइट में बदलाव लाना होगा और इसमें फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाना है। आपको पानी की मात्रा को बढ़ाकर आठ से दस ग्लास प्रतिदिन करनी होगी।
 
2. आपके बालों की सफाई के लिए नियमित तौर पर शैंपू का इस्तेमाल अति आवश्यक है। अगर आपको शैंपू करना पंसद नहीं तब भी एक हफ्ते में तीन बार बालों को जरूर धो लीजिए। आपको खास तैलीय बालों के लिए शैंपू का चुनाव करना होगा जिसमें ph बेलेंस सही मात्रा में हो।
 
3. आपको बालों में किसी भी प्रकार का तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है अगर आपके बाल तैलीय हैं। हकीकत यह है कि बालों में से निकलने वाला तेल प्राकृतिक होता है और आपके बालों के लिए लाभदायक होता है। आपको सिर्फ बालों की सही देखभाल और इस तेल को नियंत्रित करना है।
 
4. बालों में कभी-कभी गुनगुना बादाम तेल लगाने की जरूरत है क्योंकि यह कम चिपचिपा होने के साथ-साथ बालों को भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इसमें आप नींबू के ज्यूस को मिला सकते हैं।
webdunia
 
5. बीयर से बालों को धोना भी लाभदायक है। आप इसे बालों पर सीधे ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
6. अगर आपके पास  शैंपू करने का समय नहीं है तो आप बालों पर कॉर्न स्टॉर्च भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉर्न स्टॉर्च का इस्तेमाल सूप और पकोडा बनाते वक्त किया जाता है। यह बाजार में किराने की दुकान पर मिल जाता है। आप इसे बालों और सिर की त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करें और फिर अच्छे से धो दें।
 
7. आप मेंहदी के इस्तेमाल से भी ऑइली बालों की देखभाल कर सकते हैं। मेंहदी से बालों का अतिरिक्त तेल निकल जाता है।
 
8. अगर आपको एक्सरसाइज़ करने से पसीना आता है तो  शैंपू करके इस गंदगी को निकाल दीजिए।
 
9. कुछ लोगों में बालों को हमेशा बांधे रखने की आदत होती है। बालों को कस कर बांधने से बालों की जड़ों पर जोर पड़ता है और इससे बाल कमजोर होने के साथ साथ, तेल का स्त्राव भी बढ़ जाता है। अत: कभी-कभी बालों को खुला छोड़ देना चाहिए।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाएं तो ना घबराएं, अपनाएं आसान घरेलू उपाय