सर्दियों में कुछ यूं करें अपने शरीर की देखभाल

सर्दियों का इंतजार अधिकतर लोगों को होता है। जितना इंतजार सर्दियों के मौसम का होता है, उतना शायद ही किसी और मौसम का होता होगा। और वैसे भी कहते हैं कि हम सर्दी के मौसम में खुद की जितनी देखभाल करेंगे, उसका उतना ही फायदा हमें गर्मी के मौसम में मिलेगा।
 
 
चाहें बात करें सर्दियों में डाइट की या हमारी त्वचा की देखभाल की, इस समय हम जितना खुद पर ध्यान देंगे, यह उतना ही अच्छा माना जाता है। वहीं इस समय ठंडी हवाओं से भी खुद की देखभाल जरूरी होती है।

अधिकतर लोगों में सर्दियों के मौसम में चेहरे व बॉडी में ड्राईनेस जैसी समस्या देखी जाती है। उसका एक कारण सर्द हवाएं भी होती हैं, क्योंकि सर्द हवाएं हमारे चेहरे से नमी छीन लेती हैं। इसी कारण ड्राईनेस जैसी समस्याएं सर्दियों में आम हो जाती हैं।
 
 
आखिर कैसे हम सर्दियों के मौसम में रख सकते हैं खुद का ख्याल? किन बातों का रखना चाहिए विशेषतौर पर ध्यान? आइए जानते हैं इस लेख में।
 
अधिकतर हम देखते हैं कि सर्दियों के मौसम में लोग बहुत गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन वे यह बात नहीं जानते कि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हमारी स्कीन में ड्राईनेस आ जाती है और प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। बहुत गर्म पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और यह हमारे शरीर से नमी को छीन लेता है। इसलिए जितना हो सके, ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें।
 
 
जब भी आप नहाने जाएं तो अपने पूरे शरीर पर सरसों या जैतून के तेल से अच्छी तरह मालिश करें और उसके बाद ही नहाने जाएं। यह आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा और रूखेपन से निजात दिलाएगा।
 
नहाने के बाद आप ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाने के तुरंत बाद हल्के गीले शरीर में थोड़ा-सा ग्लीसरीन लें और पूरे शरीर पर लगा लें। इससे त्वचा में दिनभर सॉफ्टनेस बनी रहेगी।
 
आप उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। उबटन के लिए बेसन, मलाई, दूध व शहद को आपस में मिला लें और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर नहा लें। यह आपके शरीर को तरो-ताजा रखेगा और ड्राईनेस को भी दूर कर देगा।
 
 
शहद और मलाई इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके चेहरे में कोमलता लाएगा, साथ ही ग्लो के लिए भी यह अच्छा फेस पैक है।
 
ठंड के मौसम में हम बहुत कम पानी पीते हैं जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए ठंड में भी वॉटर इंटेक का पूरा ध्यान रखें।
 
फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यह आपको एनर्जी तो देते ही हैं, साथ ही मौसमी फलों का सेवन करना भी जरूरी हो जाता है। इसलिए मौसम जो भी हो, आप मौसमी फल का सेवन जरूर करें।
 
 
रोज रात में सोने से पहले आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी स्कीन को हेल्दी रखने में मदद करेगी।
 
ग्लिसरीन व नींबू दोनों को समान मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाएं। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चाय का अधिक सेवन करने से होता है नुकसान, आइए जानें