देओल्स का परचम फिर लहराएंगे करण देओल?

पिछले दो वर्षों से सनी देओल अपने बेटे करण देओल की फिल्म 'पल पल दिल के पास' बनाने में जुटे हुए हैं। सनी चाहते हैं कि उनके बेटे की पहली फिल्म शानदार हो क्योंकि पहली फिल्म की सफलता से किसी भी नए कलाकार को बॉलीवुड में पैर जमाने में आसानी हो जाती है। इसी कारण सनी ने खुद फिल्म निर्देशित करने का फैसला किया क्योंकि वे किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं। 
 
करण के रूप में देओल खानदान की तीसरी पीढ़ी फिल्मों में कदम रखेगी। धर्मेन्द्र पंजाब के एक छोटे से गांव में रहते थे। उन पर फिल्मों का ऐसा भूत सवार हुआ कि चुपचाप फिल्मफेअर का उन्होंने एक फॉर्म भर दिया जिसमें नए कलाकारों की खोज की जा रही थी। बुलावा आने पर वे मुंबई भाग खड़े हुए हैं और सिलेक्ट भी हो गए।

इसके बाद उनके संघर्ष का दौर शुरू हुआ क्योंकि उनको लेकर कोई फिल्म नहीं बनाना चाहता था। पंजाब के इस मजबूत कद-काठी वाले इंसान ने आसानी से हार नहीं मानी। चने खाकर तो कभी पानी पीकर दिन गुजारा। आखिरकार मेहनत रंग लाई और धर्मेन्द्र ‍बड़े सितारे बन गए। हीरो के रूप में उन्होंने लंबी पारी खेली और हिंदी फिल्मों के सर्वाधिक कामयाब नायकों में उनका शुमार होता है। 
 

धर्मेन्द्र ने अपने बेटे सनी देओल और बॉबी देओल को भी फिल्मों में लांच किया। सनी देओल ने भी एक्शन हीरो के रूप में शानदार पारी खेली और वे सबसे कामयाब स्टार सन साबित हुए। बॉबी देओल की पारी संक्षिप्त रही। धर्मेन्द्र के भाई का बेटा अभय देओल ने भी फिल्मों में चमक बिखेरी, लेकिन उसके फिल्म करने का अंदाज दूसरे देओल्स से जुदा रहा। 
 
धर्मेन्द्र और सनी के साथ समस्या यह रही कि वे अपनी सफलता का डंका नहीं पीट पाए जो कि इस व्यवसाय में जरूरी रहता है। लोग नाकामयाब फिल्मों का भी जश्न मनाते हैं और दर्शाते हैं कि उनकी फिल्म सफल रही है, जबकि देओल्स अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म की सफलता के बारे में भी बात करने में संकोच व्यक्त करते हैं। इसलिए वे थोड़े पिछड़ गए। वर्षों तक देओल्स का सितारा बॉलीवुड के आकाश में जगमगाता रहा, लेकिन पिछले दस वर्षों से देओल्स की चमक फीकी पड़ गई। 
 
करण देओल के ऊपर बहुत बड़ी‍ जिम्मेदारी है कि वे अपने दादा और पिता की तरह सफलता हासिल कर सके। देओल्स का परचम फिर लहरा सके। धर्मेन्द्र, सनी और बॉबी को एक्शन फिल्मों में बेहद पसंद किया गया। हालांकि सनी ने 'बेताब' और बॉबी ने 'बरसात' नामक रोमांटिक फिल्मों से अपना सफर शुरू किया था। 
 
करण देओल भी 'पल पल दिल के पास' नामक रोमांटिक फिल्म से अपना करियर आरंभ करने जा रहे हैं। हो सकता है कि बाद में वे भी एक्शन फिल्मों में पसंद किए जाएं। इस फिल्म का शीर्षक धर्मेन्द्र पर फिल्माए गए गीत से लिया गया है। यह धर्मेन्द्र की फिल्म 'ब्लैकमेल' का गाना है और सनी को बेहद पसंद है। 
 
करण की यह फिल्म 20 ‍सितम्बर को रिलीज होगी। देखने वाली बात होगी कि करण दर्शकों के दिल के कितने पास जाते हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बेटा तुम्हारे डैडी क्या करते हैं : यह चुटकुला बहुत फनी है