अगर आपका बच्चा भी देखता है ये वेब सीरीज, तो हो जाएं सावधान!

गुरुवार, 2 मई 2019 (13:04 IST)
लोकप्रिय वेब सीरीज़ ‘13 Reasons Why’ के कारण युवाओं में आत्महत्या का खतरा बढ़ गया है। एक स्टडी में पाया गया है कि शो के लॉन्च होने के बाद एक महीने में युवाओं में आत्महत्या के मामलों में 28.9 फीसदी का इजाफा हुआ है।

यह शो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। इस शो का पहला सीज़न मार्च 2017 में लॉन्च हुआ था और इसका दूसरा सीज़न मई 2018 में आया था।

एक अमेरिकी पत्रिका में इस स्टडी का रिजल्ट पब्लिश हुआ है। स्टडी में पाया गया है कि अप्रैल 2017 में 10-17 वर्ष की आयु वाले अमेरिकी किशोरों में आत्महत्या के मामले किसी अन्य माह की तुलना में कहीं अधिक थे। शो के प्रीमियर के बाद नौ महीनों में अपेक्षा से अधिक 195 आत्महत्या के मामले आमने आए।

‘13 Reasons Why’ की कहानी एक 17 वर्षीय लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है, जो आत्महत्या कर लेती है। लेकिन मरने से पहले उसने कैसेट्स में अपनी जिंदगी खत्म करने के लिए 13 कारण बताए हैं।
पिछले साल के एक स्टडी के अनुसार, इस शो के लॉन्च होने के बाद इंटरनेट पर ‘आत्महत्या कैसे करें’ ज्यादा सर्च होने लगा था।

किशोरों पर इस शो की वजह से पड़े नकारात्मक प्रभाव ने मानसिक रोग विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है। उनका मानना है कि शो के मुख्य किरदार की आत्महत्या को सनसनीखेज तरीके से दर्शाया गया है।

इस शो को पहले ही सीज़न से आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा, जिसके बाद नेटफ्लिक्स ने दूसरे सीज़न में दर्शकों के लिए चेतावनी कार्ड जारी किया। लेकिन दूसरे सीज़न के लिए नकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, नेटफ्लिक्स शो का तीसरा सीज़न लाने को तैयार है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इस वजह से अली अब्बास जफर नहीं लिखते सलमान खान और कैटरीना कैफ के लिए लव सीन