Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सनकी है सम्राट : राजीव खंडेलवाल

हमें फॉलो करें सनकी है सम्राट : राजीव खंडेलवाल

राजीव खंडेलवाल की फिल्म 'सम्राट एंड कंपनी' रिलीज होने जा रही है। पेश है राजीव से खास बातचीत :


फिल्म 'सम्राट एंड कंपनी' क्या है?
यह एक जासूसी फिल्म है। हमारे देश में आज तक सही मायनों में जासूसी फिल्म बनी ही नहीं है, पर 'सम्राट एंड कंपनी' जासूस की दुनिया पर केंद्रित एक यथार्थपरक फिल्म है। इसमें जबरन के इमोशन नहीं डाले गए हैं। यह अलग तरह की मगर रोचक व मनोरंजक फिल्म है। लोग सोचते रह जाएंगे कि कैसे हो रहा है, क्यों हो रहा है? यह किस तरह की केमिस्ट्री है? इसीलिए फिल्म की बाय लाइन है- 'बहुत दिलचस्प रहस्य है इसमें, तो यह जासूस की दुनिया वाली फिल्म है। एक जासूस की यात्रा है।

PR


सम्राट का किरदार क्या है?
सम्राट एक साधारण शख्स है, लेकिन उसकी सोच अपने काम के प्रति थोड़ी-सी असाधारण है। सम्राट सिर्फ अपने केस के लिए जीता है। वह क्राइम की दुनिया को हल करने के लिए जीता है। यदि यह बात उसकी जिंदगी से निकाल दी जाए तो वह नीरस हो जाएगा, खत्म हो जाएगा। उसकी समझ में नहीं आएगा कि अब वह क्या करे। उसके जज्बात बहुत कम हैं। जब वह किसी केस पर काम कर रहा होता है, तभी उसके जज्बात उभरकर निकलते हैं। बहुत डिटैच्ड किस्म का इंसान है। उसे बहुत जल्दी किसी से प्यार नहीं होता। बहुत जल्दी किसी से नफरत नहीं होती। सनकी किस्म का है, पर बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान है। कभी अनअपेक्षित व्यवहार कर बैठता है। उसकी बॉडी लैंग्वेज बड़ी अजीब है। कभी शांत रहती है, कभी उसमें बहुत ज्यादा फुर्ती होती है। लेकिन लोग इसे पसंद करेंगे।

फिल्म की हीरोइन मदालसा के साथ काम करने के अनुभव कैसे रहे?
मदालसा के साथ काम करने के मेरे अनुभव बहुत अच्‍छे रहे। अच्‍छी लड़की है। उनमें नकलीपन नहीं है। यह बात उनके काम में भी नजर आती है। मैंने उनसे 4 फिल्में ज्यादा की हैं, पर मुझे कभी नहीं लगा कि मैं किसी नई अभिनेत्री के साथ काम कर रहा हूं। इसकी एक वजह यह भी रही कि फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले हम दोनों ने एकसाथ पूरे डेढ़ माह तक निर्देशक के साथ वर्कशॉप किया था। ‍चरित्रों को लेकर हम दोनों के बीच एक केमिस्ट्री पहले ही बन चुकी थी। ऐसा नहीं कि हम सेट पर पहली बार मिले हो और हैलो-हाय किया हो। हम एक-दूसरे को करीब से जानते थे। कम्फर्टेबल हम दोनों के बीच तो वर्कशॉप के दौरान ही बन गया था। बाद में हम दोनों ने शूटिंग करते हुए इंज्वॉय किया।

सीरियल 'कहीं तो होगा' से लेकर फिल्म 'सम्राट एंड कंपनी' तक के करियर को किस तरह से देखते हैं?
बहुत ही सुहावना सफर रहा है। जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे लगता है कि मैं जो चाहता था, वह मैंने किया। कहीं करप्ट होने की जरूरत नहीं पड़ी। मैंने कभी यह नहीं सोचा कि चलो कुछ और करते हैं। जो मैं नहीं चाहता, वह नहीं किया। मैं खुशकिस्मत रहा कि मुझे अच्‍छा काम करने के मौके मिलते रहे। पीछे मुड़कर देखता हूं तो 'कहीं तो होगा', 'लेफ्ट राइट लेफ्ट', 'सच का सामना', 'आमिर', 'शैतान', 'टेबल नंबर 21' और अब 'सम्राट एंड कंपनी' जैसे सीरियल या फिल्में करना मेरी उपलब्धि ही है। बहुत मेहनत की, पर पीछे मुड़कर देखता हूं तो अच्‍छा भी लगता है। मुझे पता ही नहीं चला कि मेरे अभिनय करियर के 11-12 साल कैसे निकल गए। अभी भी लगता है कि मैं न्यू कमर ही हूं। मुझे लगता है कि अभी तो मुझे बहुत ज्यादा काम करना है, तो मेरा करियर बहुत रोचक दौर से गुजरता आ रहा है।

webdunia
PR


राजश्री प्रोडक्शन ने इससे पहले 'सम्राट एंड कंपनी' जैसी फिल्म कभी नहीं बनाई?
राजश्री प्रोडक्शन गंभीर किस्म की‍‍ फिल्में बनाने वाला बैनर है। वे सिर्फ बिजनेस के लिए फिल्में नहीं बनाते। उनका प्यार व लगाव होता है फिल्मों के साथ। वे सही मायनों में फिल्म मेकर हैं न कि फिल्म निर्माता। वह जब भी जिस जॉनर में फिल्म बनाएंगे, तो अच्‍छी व चाव से ही बनाएंगे। जब वह मेरे पास इस फिल्म का ऑफर लेकर आए और मुझे पता लगा कि वे अलग तरह के जॉनर की फिल्म बनाने जा रहे हैं, तो मुझे खुशी हुई कि मुझे उस बदलाव का हिस्सा होने का मौका मिला। राजश्री प्रोडक्शन जिस तरह की फिल्मों के लिए जाना जाता है, उसी ढर्रे की फिल्म मैंने राजश्री प्रोडक्शन के साथ की होती तो मैं भी कुछ नया न दे पाता, लेकिन कुछ नया हो रहा था तो मैंने यह फिल्म की। राजश्री प्रोडक्शन के राजकुमार बड़जात्या, कविता बड़जात्या व बड़जात्या परिवार के अन्य लोगों के साथ काम करने या उनके साथ बातचीत करने पर यह समझ में आया कि सिनेमा सिर्फ व्यापार नहीं हो सकता।

आने वाली फिल्में कौन-सी हैं?
फीवर। दूसरी फिल्म साइन नहीं की है। जब कोई रोचक स्क्रिप्ट आएगी, तो उस पर विचार करूंगा।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi