Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रिपोर्ट से व्यथित अमिताभ बच्चन

पर्यावरण संरक्षण के नाम पर बंद करने को कहा अखबार

हमें फॉलो करें रिपोर्ट से व्यथित अमिताभ बच्चन
WD
बीमारी से उबर रहे अमिताभ बच्चन पिछले दिनों मुंबई के एक अखबार में छपी रिपोर्ट से खासे व्यथित हैं। रिपोर्ट में बच्चन परिवार को ‘पर्यावरण संरक्षण के नाम पर सिर्फ बातें बनाने वाला परिवार’ कहा गया है। बच्चन ने अखबार को जम कर लताड़ पिलाते हुए अखबार बंद करने की सलाह दे डाली है।

मुंबई के एक अखबार ने बच्चन परिवार की स्पोर्ट्स यूटिलिटी वैन (एसयूवी) पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि एक तरफ तो बच्चन परिवार सामाजिक से लेकर फिल्म समारोहों के ग्रीन कार्पेट पर पर्यावरण संरक्षण की बातें करता है, दूसरी ओर कहीं भी आने-जाने के लिए एसयूवी का उपयोग करता है। एसयूवी वातावरण में कार्बन-डाइ-आक्साइड उत्सर्जन का एक बहुत बड़ा स्रोत है और इस पर अमेरिकी सरकार प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है।

अखबार की इस रिपोर्ट से बच्चन खासे व्यथित हैं और उन्होंने इसके जवाब में अखबार को लताड़ते हुए सलाह दी है कि पर्यावरण संरक्षण और देश के गाँवों में बिजली पहुँचाने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले अखबार वाले अखबार छापने के लिए कार्बन का उपयोग करना बंद करें।

बच्चन ने अपने ब्लाग पर लिखा है ‘‘क्या यह अच्छा नहीं होगा कि पूरा प्रिंटिंग प्रेस समुदाय अखबार के लिए कार्बन का उपयोग बंद कर दे। सोचिए अगर समुदाय इस रसायन का उपयोग बंद कर दे तो इससे कितने गाँवों में रोशनी पहुँचाई जा सकेगी।’’

बच्चन ने लिखा है ‘‘हाँ ऐसा होने पर कोई अखबार नहीं बचेगा, लेकिन विश्व को बचाने के लिए अखबार इतना तो कर ही सकते हैं। ‘जहान है तो जान है’, मुझे इस जानी पहचानी लोकोक्ति को पलटने का मौका दे दिया जाए तो।’’

बच्चन ने अखबार को सलाह देते हुए कहा है कि पर्यावरण संरक्षण की खातिर आप लोग अपने मोबाइल फोन का उपयोग बंद कर दें और जब भी आपको बच्चन परिवार का साक्षात्कार लेना हो तो उनके घर आकर उनसे बात करें।

बच्चन के अनुसार ‘‘क्या आपको पता है कि प्रत्येक फोन और एसएमएस से आप कितनी रेडियोएक्टिव तरंगें वातावरण में पहुँचा रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण की आप अपने घर से शुरुआत क्यों नहीं करते। जब भी आपको बात करनी हो तो आप बच्चन परिवार के घर आ जाएँ, यह आपसे ज्यादा दूर नहीं है। पैदल चलना आपको फिट भी रखेगा।’’

बच्चन यहीं तक नहीं रूके। उन्होंने अखबार को सलाह दी है कि वे जल्दी ही जैगुआर और एसयूवी का निर्माण करने जा रहे रतन टाटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा को भी रोकें और उन्हें इससे होने वाले नुकसानों की जानकारी दें।

बच्चन ने लिखा है ‘‘आप पैदल उनके पास जाएं। आप मीडिया हैं, पूरी दुनिया आपसे डर कर आप के सामने झुकती है। वे आपकी बात जरूर सुनेंगे।’’ बच्चन के कटाक्षों का सिलसिला यहीं नहीं रुका। उन्होंने अखबार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तक जाने और उन्हें हवाई यात्राएँ और कार्बन उत्सर्जित करने वाले उपकरणों का उपयोग बंद करने का सुझाव देने संबंधी सलाह दे डाली।

बच्चन ने कहा ‘‘आप लोग जल्दी से दिल्ली जाएँ और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कहें कि वे अपने काफिले में एसयूवी का उपयोग बंद करवा दें।’’ अखबार को अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से संपर्क करने की सलाह देते हुए उन्होंने लिखा ‘‘ओबामा जल्दी ही हमारे देश आने वाले हैं। आप उनसे मिलकर उन्हें गजलर्स (गैस उत्सर्जित करने वाले उपकरण) की इस अवधारणा के बारे में बताएँ। मुझे विश्वास है कि वे इस पर कोई प्रभावी टिप्पणी देंगे। जब आप यह सब करने में सफलता पा लें, उसके बाद मेरे पास आएँ। मैं खुशी से आपको अपनी एसयूवी दे दूँगा।’’

(भाषा)


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi