Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

‍'शिक्षा मंडल' रिलीज से पहले सीरीज की स्टारकास्ट ने की शिक्षा प्रणाली में चल रहे स्कैम के बारे में बात

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 22 अगस्त 2022 (18:16 IST)
एमएक्स प्लेयर जल्द ही शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े काले चेहरों को उजागर करने वाली वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' लेकर आ रहा है। इस सीरीज के लॉन्च से पहले एक्ट्रेस गौहर खान, एक्टर पवन मल्होत्रा और डायरेक्टर सैयद अहमद अफजल ने शिक्षा प्रणाली में चल रहे स्कैम के बारे में बात की। 

 
किसी भी विद्यार्थी के लिए भी एक अच्छे भविष्य की सीढ़ी क्या होगी स्कूल खत्म करना और सुरक्षित भविष्य बनाने के लिए अच्छी उच्च शिक्षा प्राप्त करना। लेकिन भारत के हर कोने से जिसतरह के शिक्षा प्रणाली में घोटाले के मामले सामने आ रहे हैं, इसमें कोई मदद नही कर सकता। आश्चर्य की बात हैं कि क्या शिक्षा दिन के अंत में एक घोटाला है? और, अगर ऐसा है, तो क्या कोई रास्ता है इससे बाहर निकलने का?
 
इंडियाज बिगेस्ट एजुकेशन स्कैम एक ऐसी कहानी है, जिसने पूरी शिक्षा प्रणाली को हिलाकर रख दिया है। सच्ची घटनाओं से प्रेरित, यह शो स्थिति की गंभीर वास्तविकता को दर्शाता है और भारत में वर्तमान शैक्षिक वातावरण के साथ प्रतिध्वनित होता है।
 
webdunia
पवन मल्होत्रा ने कहा, आशा एक ऐसी उम्मीद हैं जो किसी भी स्थिति से बचने में मदद कर सकती है। लेकिन, जब आप इस तरह के घोटालों के बारे में पढ़ते हैं, जिससे शिक्षा प्रणाली चरमरा जाती है, तो मैं सोच भी नहीं सकता कि यह एक महत्वाकांक्षी छात्र के लिए क्या कर सकता है। ऐसे समय में हम केवल अपनी आवाज उठा सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि हम उनके लिए यहां हैं, भले ही यह एक वेब श्रृंखला के माध्यम से ही क्यों न हो। शिक्षा मंडल जैसा शो जो जल्द ही एमएक्स प्लेयर पर रिलीज होगा, कुछ इसी तरह के घोटालों का खुलासा करने में विस्फोटक होने वाला है।
 
गौहर खान ने कहा, मुझे दुनियाभर में भारतीयों की सफलता की कहानियों पर बहुत गर्व है, जिनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि भारत से है। हमारे यहां शिक्षा सबसे अच्छी है, फिर भी पूरी व्यवस्था के कुछ पहलू और बुनियादी शिक्षा पूरी करने में भी चल रहे घोटालों और कुछ लोगों के भ्रष्ट इरादों के बारे में परेशान करने वाली खबरें हमें झकझोर देती हैं। शिक्षा मंडल एक शो के रूप में इनमें से कुछ मुद्दों पर प्रकाश डालता है। मुझे गर्व और खुशी है कि मुझे इतना मजबूत किरदार निभाने का मौका मिला, एक पुलिस वाले के रूप में मेरा ये पहला अनुभव होगा। 
 
डायरेक्टर सैयद अहमद अफजल ने कहा, डॉक्टरों को पेशे के अयोग्य और विभिन्न धोखाधड़ी के माध्यम से मंथन करने का घोटाला शिक्षा क्षेत्र में होने वाली खतरनाक चीजों में से एक है। और यह अभी भी हो रहा है, हालांकि धोखाधड़ी को रोकने के लिए प्रसाशन बहुत प्रयास कर रहा हैं। समय के साथ इस घोटाले ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी जड़ें गहरी कर ली हैं, जहां और अधिक कठोर कार्रवाई की जरूरत है।  
 
उन्होंने कहा, जब मैंने पहली बार कांसेप्ट सुना जो मुझे प्रोड्यूसर पीयूष गुप्ता और एमएक्स प्लेयर ने सुनाया तो मुझे काफी दिलचस्पी हुई उस दुनिया को उजागर करने में जहां शिक्षा के लिए लोग इतनी साजिशें रचते हैं और जो आज के वक़्त एक स्कैम बन चुका हैं। हमने फिल्में देखी, वेब शोज देखे फिर ये सोचा कि शिक्षा मंडल को कैसे इन सबसे अलग बनाया जा सकता हैं। मेरे मन में समाज के अलग-अलग तबकों को प्रभावित करने वाले एक ऐसे घोटाले को दिखाने का विचार आया जो अमीर, मध्यम वर्ग और जमीनी स्तर से जुड़े लोगों की प्रभावित करता हैं और वहां से शिक्षा मंडल का जन्म हुआ। 
 
सैयद अहमद अफजल ने कहा, यह एक संयोग ही है कि जब से शिक्षा मंडल का फर्स्ट लुक जारी हुआ है, हम रोजाना समाचारों में देश के विभिन्न हिस्सों से फर्जी डॉक्टरों को बाहर करने की कई घटनाओं के बारे में सुनते आ रहे हैं। घोटाला अभी भी फल-फूल रहा है और सिस्टम में खामियों को खोजने के एकमात्र इरादे से लगातार खुद को अपडेट कर रहा है।
 
वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' एक सामाजिक रूप से बेहद प्रभावशाली और महत्वपूर्व आज के सबसे बड़े घोटाले की कहानी और समान रूप से प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का खुलासा करेगा जो भारत में कमजोर छात्रों को प्रभावित करता है। इस सीरीज में गुलशन देवैया, गौहर खान और पवन मल्होत्रा मुख्य भूमिकाओं में हैं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

फिल्म 'जहां चार यार' का ट्रेलर रिलीज, पति को छोड़ गोवा ट्रिप पर निकलीं स्वरा भास्कर