Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

'शिक्षा मंडल' का जबरदस्त ट्रेलर रिलीज, शिक्षा प्रणाली में चल रहे घोटाले का होगा पर्दाफाश

हमें फॉलो करें 'शिक्षा मंडल' का जबरदस्त ट्रेलर रिलीज, शिक्षा प्रणाली में चल रहे घोटाले का होगा पर्दाफाश
, सोमवार, 29 अगस्त 2022 (17:09 IST)
आज जहां हम भारत के युवाओं को अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते देख रहे है, वहीं शिक्षा प्रणाली में ऐसी कई धोखाधड़ी प्रथाएं और घोटाले हैं, जो उनके करियर को बर्बाद करने में अहम भूमिका निभा रही है। देश में फैले इसी तरह के बड़े शिक्षा घोटाले का पर्दाफाश करते हुए एमएक्स प्लेयर वेब सीरीज 'शिक्षा मंडल' लेकर आया है जो शिक्षा के क्षेत्र की एक बेहद कठिन कहानी से मिलवाएगा।

 
सच्ची घटनाओं से प्रेरित इस सीरिज़ में देश के कमजोर छात्रों को प्रभावित करने वाली भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिशों का खुलासा किया गया है। सैयद अहमद अफजल द्वारा निर्देशित इस सीरिज़ में गौहर खान, गुलशन देवैया, पवन राज मल्होत्रा, राजेंद्र सेठी और इरम बदर खान प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इस सीरीज का ट्रेलर रिलीज हो गया है। 
 
ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे मेधावी छात्रों को एक भ्रष्ट शिक्षा प्रणाली में एक ऐसी भूमिका निभाने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसमें अधिकारियों के सामने खड़े होने की कोई उम्मीद नहीं होती। धन, रहस्य, राजनीति और बहुत सारे घोटालों को केंद्र में रखकर बनाई गई इस सीरीज को देखकर इस बात का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है कि किस तरह शैक्षिक संस्थानों के साथ मिलकर भ्रष्ट नेता सुनियोजित तरीकों से परीक्षा घोटालों को अंजाम देते हैं। 
 
यह सीरीज इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि कैसे इस घोटालों में फंसे मासूम छात्र रहस्यमय ढंग से गायब होकर मौत के घाट उतार दिए जाते हैं। अपनी खतरनाक मंसूबों के साथ इन प्रथाओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए शिक्षा मंडल उन जटिलताओं और अवांछित संचालनों सहित धोखाधड़ी को प्रदर्शित करने का वादा करती है जो उच्च स्तरीय परीक्षाओं का हिस्सा हैं।
 
अपनी इस सीरीज पर बात करते हुए निर्देशक सैयद अहमद अफजल ने कहा, जैसा कि शिक्षा मंडल सच्ची घटनाओं से प्रेरित कहानी है सो हमने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि कहानी जितनी मनोरंजक है, उतनी ही यथार्थवादी भी हो। यह हमारे लिए एक सौभाग्य की बात है कि हमारे पास गौहर, गुलशन और पवन सर जैसे प्रतिभाशाली कलाकार हैं, जिन्होंने स्क्रिप्ट और मुझ पर विश्वास दिखाया।
 
सीरीज में एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभा रहीं गौहर खान ने कहा, मुझे खुशी है कि मैं शिक्षा मंडल का हिस्सा हूं, और यह पहला मौक़ा है जब किसी शो में मैंने एक पुलिस का किरदार निभाया है। मेरे लिए यह एक चुनौतीपूर्ण भूमिका है और मुझे उम्मीद है कि मैं इसके साथ पूरा न्याय करूंगी। शिक्षा मंडल शिक्षा घोटाले के इर्द-गिर्द घूमती है। हालांकि शिक्षा संस्थानों में घोटाले हमारे लिए चिंता का विषय है क्योंकि हम सबसे बड़ी और सबसे बुद्धिमान आबादी हैं। अत: हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम सभी को शिक्षित होने के लिए समान और निष्पक्ष अवसर दें। यह एक ऐसी चीज है जिस पर हमें सबसे अधिक काम करने का प्रयास करना चाहिए।
 
इस सीरीज में बेहद शक्तिशाली व्यक्ति की भूमिका निभा रहे पवन राज मल्होत्रा ​​​​ने कहा, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो दर्शकों पर प्रभाव डालती हैं। फिर वह चाहे हास्य के साथ हो या एक सटायर हो। शिक्षा मंडल के साथ हमने भ्रष्ट शैक्षणिक सर्किट का पुनर्निर्माण करने की कोशिश की है, साथ ही यह भी देखेंगे कि इसमें शामिल आम लोगों पर यह क्या प्रभाव डालती है। मैं इसी तरह की कहानियों का हिस्सा बनना पसंद करता रहा हूं। 
 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रितिक रोशन इस दिन तक पूरा कर लेंगे फिल्म 'फाइटर' के लिए अपना फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन