Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ट्रांसफार्मर्स: रिवेंज ऑफ द फॉलन

रोबोट्स का महायुद्ध

हमें फॉलो करें ट्रांसफार्मर्स: रिवेंज ऑफ द फॉलन
PR
2007 में तहलका मचाने वाली हॉलीवुड की जबरदस्त साइंस फिक्शन फिल्म 'ट्रांसफॉर्मर्स' का सीक्वल 'ट्रांसफॉर्मर्स: रिवेंज ऑफ द फॉलन' यूएस के बॉक्स ऑफिस चार्ट पर नंबर 1 पर आ चुका है। यह फिल्म पहले ही हफ्ते में कई मिलियन डॉलर बटोर चुकी है और लगता है कि जल्द ही कई रिकॉर्ड बनाएगी।

इस फिल्म के एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं हॉलीवुड की मशहूर साइंस फिक्शन फिल्मों के निर्माता स्टीवन स्पील्बर्ग्स तथा इसे निर्देशित किया है माइकल बे ने। 'ट्रांसफॉर्मर्स 2' भारत में 10 जुलाई को प्रदर्शित होने वाली है।

हिंदी में इसे 'ट्रांसफॉर्मर्स: कयामत के कगार पर' नाम से प्रदर्शित किया जा रहा है। पिछली फिल्म की ही तरह इस फिल्म से मेगन फॉक्स को काफी उम्मीदें हैं। गौरतलब है कि 'ट्रांसफॉर्मर्स के बाद मेगन को विश्व की सबसे सेक्सी अभिनेत्री का खिताब मिला था। मेगन फॉक्स ने इस बार भी मुख्य भूमिका में जोरदार एक्शन दिखाया है।

webdunia
PR
फिल्म की कहानी पिछले भाग के ठीक दो साल बाद से शुरू होती है जहाँ डिसेप्टिकांस से हुई लड़ाई जीतने के बाद ऑटोपॉड्स के नेता ऑप्टिमस प्राइम और उसके साथी धरती पर ही रहकर मेगाट्रान को मारने वाले सैम विटविकी (शिया लॉब्याफ) तथा मिकेला (मेगन फॉक्स) की रक्षा करते हुए अमेरिकी तथा ब्रिटिश फौजों के साथ डिसेप्टिकांस से धरती को बचाने के लिए नेस्ट नामक एक फौजी संगठन के लिए काम करते हैं।

ऑटोपॉड्स और मिकेला को पीछे छोड़ सैम अब एक आम लड़के की तरह कॉलेज जाता है पर ऑलस्पार्क के एक टुकड़े के जरिये उसे ट्रासंफॉर्मर्स द्वारा धरती पर छिपाए गए चिह्नों की जानकारी मिलती है जो चीन से लेकर मिस्र के पिरामिडों तक फैले हैं।

इस बीच डिसेप्टिकांस द्वारा एक बार फिर 'ऑलस्पार्क' की ताकत पाने की कोशिश की जाती है और उसके एक बचे हुए टुकड़े से समुद्र की अतल गहराई से एक बार फिर मेगाट्रान को जिंदा कर दिया जाता है।

मेगाट्रान बचे हुए डिसेप्टिकांस को एकत्र कर अंतरिक्ष में भाग जाता है और स्टारस्क्रीम और उसके मास्टर द फालन से मिल जाता है। फालन उसे बताता है कि उसने धरती पर सोलर हार्वेस्टर बनाया था जिसकी सहायता से वह ट्रांसफॉर्मर्स की पूरी सेना खड़ी कर सकता था पर ट्रांसफॉर्मर्स के प्रमुख प्राइम को अपने फायदे के लिए किसी और ग्रह को खत्म करना मंजूर नहीं था। उसने फालन को कैद कर लिया तथा हार्वेस्टर को कहीं छिपा दिया जिसका पता अब सिर्फ एक इनसान को है।

फालन मेगाट्रान को सैम को पकड़ लेने के लिए धरती पर हमला करने भेजता है क्योंकि ऑलस्पार्क का सबसे बड़ा रहस्य सोलर हार्वेस्टर का पता अब सैम के दिमाग में है। फालन की योजना है ऑप्टिमस प्राइम को खत्म करने और हार्वेस्टर की सहायता से अपनी फौज खड़ी करना जिसके लिए भले ही उसे पूरी धरती और इनसानों को ही नष्ट क्यों न करना पड़े।

webdunia
PR
बदले से भरा हुआ मेगाट्रान धरती पर लौटकर तबाही मचा देता है और इसका जिम्मेदार ठहराता है नेस्ट तथा ऑटोपॉड्स को। हार्वेस्टर को हासिल करने के लिए डिसेप्टिकांस और ऑटोपॉड्स में भयानक युद्ध होता है।

इस फिल्म को दुनिया के कई देशों में फिल्माया गया है, मिस्र और चीन में सिनेमेटोग्राफी अच्छी की गई है। फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स भी बहुत शानदार हैं। एक्शन फिल्मों में माइकल बे महारत रखते हैं तथा बड़े बजट की फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi