Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्पेशल ऑप्स 1.5 द हिम्मत स्टोरी : हिम्मत सिंह इंडियन इंटैलिजेंस में एजेंट कैसे बना?

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 19 अक्टूबर 2021 (15:01 IST)
जासूसी थ्रिलर स्पेशल ऑप्स की अपार सफलता के बाद, डिज़्नी+ हॉटस्टार और फ्राईडे स्टोरीटेलर्स इस शो के यूनिवर्स में स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी के साथ एक नया रोमांचक एक्सटेंशन प्रस्तुत करने जा रहे हैं। नीरज पांडे की यह आकर्षक कहानी अपनी तरह की पहली प्रीक्वेल सीरीज़ है, जो दर्शकों को अतीत में ले जाकर दिखाएगी कि एजेंट हिम्मत सिंह का निर्माण कैसे हुआ। एक्शन से भरपूर इस कड़ी में दिखाया जाएगा कि उन्होंने किस प्रकार राजनीति, अफसरशाही और हनी ट्रैपिंग के बीच से अपना रास्ता तैयार किया। केके मेनन इस सीरीज़ में पुनः हिम्मत सिंह का किरदार निभा रहे हैं। इस मिनी सीरीज़ में आफताब शिवदासानी, गौतमी कपूर, विनय पाठक, परमीत सेठी, केपी मुखर्जी, ऐश्वर्य सुश्मिता, मारिया रयाबोशप्का, शिव ज्योति राजपूत, विनय विक्रम सिंह, सांतनु घटक आदि भी मुख्य भूमिकाओं में दिखाई देंगे।

अपने काम में दृढ़ विश्वास और देश की रक्षा के लिए हर सीमा तक प्रयास करने के लिए हिम्मत सिंह के किरदार को दर्शकों का स्नेह व प्यार मिला है। हिम्मत सिंह का यह आगामी चैप्टर एक्शनप्रेमी दर्शकों के लिए एक उपहार है। इसमें दिखाया जाएगा कि वह भारतीय खुफिया तंत्र में बेदाग स्पाई कैसे बना। इससे पहले हिम्मत सिंह को 2020 में रिलीज़ हुए हॉटस्टार स्पेशल्स स्पेशल ऑप्स में दिखाया गया था।

मुंबई, दिल्ली, और मलेशिया, उक्रेन, और मॉरिशस के विभिन्न स्थानों पर फिल्माया गया, स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी देश के सबसे बड़े खतरे की कहानी दिखाता है, जो जल्द ही देश का सबसे बड़ा स्पाई बन जाता है और सिस्टम में मौजूद भ्रष्टाचार व राजनीति के खिलाफ लड़ाई लड़ता है। स्पेशल ऑप्स यूनिवर्स की अत्यधिक अपेक्षित प्रीक्वेल स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी 12 नवंबर से केवल डिज़्नी+हॉटस्टार पर देखी जा सकेगी।

आगामी सीज़न के बारे में क्रिएटर एवं डायरेक्टर, नीरज पांडे ने कहा, ‘‘स्पेशल ऑप्स ने दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली है कयेंकि हर किरदार की कहानी सीरीज़ में काफी दिलचस्प मोड़ लेकर आती है। लेकिन हिम्मत सिंह के किरदार ने दर्शकों के बीच अलग जगह बनाई। स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी के साथ हम स्पेशल ऑप्स का एक यूनिवर्स बनाना चाहते हैं, जो हमारे शो के फैंस को उनके चहेते रॉ एजेंट के बनने की कहानी दिखाएगा। दर्शकों को देखने को मिलेगा कि पहली कड़ी में उन्होंने जिस हिम्मत सिंह को इतना प्यार दिया था, वह हिम्मत सिंह कैसे बना।’’

अभिनेता के के मेनन ने बताया, ‘‘स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी द्वारा हमने हिम्मत सिंह के जीवन में गहराई से उतरकर उसके रॉ एजेंट बनने की अद्वितीय कहानी दर्शकों के सामने प्रस्तुत की है। अब तक दर्शकों को उसकी कमियां और बुद्धिमानी देखने को मिली हैं, लेकिन इस कड़ी में, वो देखेंगे कि हिम्मत सिंह आज जो है, वह कैसे बना। इसमें अपने मिशन के लिए उसकी तत्परता और दृढ़ एजेंट बनने की कहानी दिखाई जाएगी। स्पेशल ऑप्स 1 में हिम्मत सिंह का किरदार निभाना एक अभिनेता के रूप में मेरे लिए बहुत समृद्ध अनुभव था। इसके लिए मन के अंदर उबल रही विस्फोटक भावनाओं को समझना जरूरी था। किस प्रकार अपना ध्यान उद्देश्य को प्राप्त करने पर केंद्रित रखना है और भावनात्मक उतार-चढ़ावों को किस प्रकार अपने उद्देश्य के बीच आने से रोकना है, यह सीखने को मिला। स्पेशल ऑप्स 1.5 में हिम्मत को युवा रूप में दिखाया जाएगा, जो अपने आवेग से प्रेरित होकर काम करता है। इसके लिए एक अभिनेता के रूप में मुझे हिम्मत की मौलिकता व सार को खोए बिना उसके युवा रूप में ढलना था। मुझे इसे इतनी श्रेष्ठता के साथ करना था, कि युवा रूप में बिल्कुल अलग होने के बाद भी दर्शक उसे देखकर यह कह सकें कि हां यही व्यक्ति आगे जाकर हिम्मत सिंह बनेगा, जिसे हमने स्पेशल ऑप्स 1 में देखा था। मैं दर्शकों द्वारा डिज़्नी+ हॉटस्टार पर हिम्मत सिंह के बनने की अद्वितीय कहानी देखे जाने के लिए उत्साहित हूँ।’’

शो की प्रोड्यूसर, फ्राईडे स्टोरीटेलर्स की शीतल भाटिया इस फ्रेंचाईज़ी के लिए बहुत बड़े विचार रखती हैं। उन्होंने बताया, ‘‘हमने स्पेशल ऑप्स यूनिवर्स के इस सीज़न को स्केल अप किया है और हम अपनी फ्रेंचाईज़ी को आगे बढ़ाते रहेंगे तथा इसे और ज्यादा बड़ा, बेहतर एवं बोल्ड बनाते जाएंगे।’’
 
क्या है कहानी? 
‘हिम्मत सिंह’ के चैप्टर की शुरूआत 2001 में संसद पर हमले के साथ हुई। खुफिया तंत्र की इस विफलता से युवा हिम्मत सिंह पर बर्खास्त किए जाने की तलवार लटकने लगी और वह धोखाधड़ी के जाल में फंसकर वह राजनीति, अफसरशाही, हनी ट्रैपिंग एवं धमाकेदार कार्यवाही की अंधेरी गलियों में उलझ जाता है। हिम्मत सिंह अपने शैक्षणिक दिनों के पुराने दोस्त (विजय) के साथ मिलकर एक भारतीय अधिकारी का पीछा करता है, जो लापता है। हिम्मत सिंह को पता चलता है कि यह लापता अधिकारी रॉ की सर्वोच्च प्राथमिकता है और उसे तत्काल खोजे जाने की जरूरत है। हिम्मत मॉरिशस में अपने स्थानीय स्रोतों को सक्रिय करता है और उस अधिकारी को तलाशने एवं बचाने के सफर पर निकल पड़ता है। जल्द ही हिम्मत और विजय को ऐसी बहुत सारी चीजों के बारे में पता चलता है, जो आंखों को दिखाई नहीं दे रहीं। सन 2000 के शुरुआती समय में स्थित यह सीरीज़ एक हाई-ऑक्टेन ड्रामा है, जो मुंबई, दिल्ली, मॉरिशस, और उक्रेन आदि जगहों पर घटित हुआ।

12 नवंबर से डिज़्नी+ हॉटस्टार पर 2000 के शुरुआती समय की घटनाएं देखिए, जिन्होंने रॉ एजेंट हिम्मत सिंह को भारतीय खुफिया तंत्र का एक बेदाग, शीर्ष स्पाई बना दिया। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अक्षय-कैटरीना की 'सूर्यवंशी' को बिना कट लगाए पास किया सेंसर ने, दिया यूए सर्टिफिकेट