Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

द एक्सपेंडेबल्स 3 : मूवी रिव्यू

हमें फॉलो करें द एक्सपेंडेबल्स 3 : मूवी रिव्यू
सिल्वेस्टर स्टेलॉन, अर्नोल्ड श्वार्जनेगर, जेसन स्टाथम, जेट ली, वेसले स्नीप्स, हैरीसन फोर्ड, मेल गिब्सन जैसे सितारों का स्वर्णिम दौर बीत चुका है। अकेले के दम पर फिल्म चलाना इनके बूते की बात नहीं है। इन रिटायर्ड एक्शन स्टार्स की भीड़ को लेकर 'द एक्सपेंडेबल्स' नामक सीरिज का निर्माण सिल्वेस्टर स्टेलॉन कर रहे हैं और इसका तीसरा भाग हाल ही में रिलीज हुआ है। ये 'बूढ़े' सितारे अपने जवानी के दिनों के 'एक्शन' को फिर दोहराते नजर आए हैं।

इन सितारों से दर्शकों को एक ही उम्मीद रहती है और वो है 'दमदार एक्शन'। 'द एक्सपेंडेबल्स 3' में निर्देशक पीटर ह्यूजेस ने अपने दर्शकों के लिए जमकर एक्शन परोसा है। एक्शन देखने वालों की तबियत तो खुश हो जाती है, लेकिन जो कहानी ढूंढते हैं उन्हें निराशा हाथ लगती है। एक्शन इसमें ड्राइविंग सीट पर है और कहानी बैक सीट पर।

बारने रोस (सिल्वेस्टर स्टेलॉन) अपने पुराने दोस्त डॉक (वेसले स्नीप्स) को एक जानदार एक्शन सीन के जरिये जेल से छुड़ाने में कामयाब रहता है। बारने की गैंग में अब बहुत कम लोग बचे हैं। उनकी उम्र हो गई है। बारने को पता चलता है कि उसका पुराना दोस्त कोनॉर्ड स्टोनबैंक्स (मेल गिब्सन) जो अब उसका दुश्मन है जिंदा है। वह अवैध हथियारों की खरीद और बिक्री में लिप्त है। बारने उसे पकड़ने की कोशिश करता है, लेकिन नाकामयाब रहता है।

PR


बारने निर्णय लेता है कि अब उसके उम्रदराज दोस्तों से संबंध तोड़ने का समय आ गया है। स्टोनबैंक्स के मिशन को पकड़ने के लिए वह नौजवानों को अपनी गैंग में शामिल करता है। स्टोनबैंक्स को पकड़ने के लिए वह अपने नए साथियों के साथ निकल पड़ता है। उसका मिशन एक बार फिर असफल होता है और उसके नए सा‍थी पकड़े जाते हैं।

बारने अकेले ही अपने साथियों को छुड़ाने के लिए निकलता है, लेकिन इसी बीच उसके पुराने साथी लौट आते हैं। नए और पुराने साथियों के साथ मिलकर बारने अपने मिशन को सफल बनाता है।

फिल्म की कहानी सिल्वेस्टर स्टेलॉन ने लिखी है। कहानी बिलकुल सरल और सीधी है। जाहिर सी बात है कि एक्शन सीन की सिचुएशन बनाते हुए कहानी लिखी गई है। फिल्म की शुरुआत एक बेहतरीन एक्शन सीन से होती है। डॉक को ट्रेन से एक जेल ले जाया जा रहा है। ये खबर बारने को पता चलती है। हेलिकॉप्टर के जरिये वह अपने साथियों के साथ रवाना होता है। हेलिकॉप्टर और ट्रेन के जरिये बेहतरीन रोमांच पेश किया गया है।

इसके बाद नियमित अंतराल में एक्शन सीन लगातार परोसे गए हैं। चाकू, ग्रेनेड्स, टैंक्स, हेलिकॉप्टर, प्लेन, पिस्तौल, मशीन गन, ट्रेन का इन एक्शन दृश्यों में उपयोग हुआ है और इन स्टार्स की भीड़ लगातार परदे पर गोलीबार और विस्फोट करती रहती है। इनके बीच जो फुर्सत मिलती है उसमें इनकी आपसी छेड़छाड़ चलती रहती है।

बारने अपने 'बूढ़े' दोस्तों के लिए चिंतित है, लेकिन अपने इमोशन वह आसानी से जाहिर नहीं करता। नई और पके हुए उम्र के साथियों के बीच की नोकझोक भी उम्दा है। नए बच्चे इन्हें 'दादाजी' कहते हैं और वे कहते हैं 'तुम अभी अंडे से बाहर भी नहीं निकले हो'। एंटोनियो बैंडेरस की 'बक बक' ने एक्शन के बीच कुछ कॉमिक मोमेंट्स भी दर्शकों को दिए हैं।

निर्देशक पैट्रिक ह्यूजेस ने अपनी टॉरगेट ऑडियंस को ध्यान में रखकर फिल्म बनाई है। उन्होंने एक्शन को प्रमुखता दी है और ऐसा एक्शन दिखाया है जो लोगों को पसंद आए। यदि स्क्रिप्ट पर थोड़ा ध्यान दिया जाता तो 'द एक्सपेंडेबल्स 3' का स्तर और ऊंचा हो जाता।

सितारों की भीड़ फिल्म में मौजूद है। सिल्वेस्टर स्टेलॉन बेहद थके लगे और एक्शन दृश्यों में उनकी रफ्तार धीमी नजर आई। जेसन स्टाथम ने एक्शन सीन बखूबी निभाए। एंटोनियो बैंडेरस ने दर्शकों को हंसाया, लेकिन अभिनय के मामले में सबसे दमदार रहे मेल गिब्सन। कुटील मुस्कान के साथ उन्होंने बुरे आदमी के किरदार को अच्छे से निभाया।

यदि आप एक्शन मूवी के शौकीन है तो पॉपकॉर्न का टब लेकर 'द एक्सपेंडेबल्स 3' का आनंद लिया जा सकता है।

निर्माता : एवी लर्नर
निर्देशक : पैट्रिक ह्यूजेस
कलाकार : सिल्वेस्टर स्टेलॉन, अर्नोल्ड श्वार्जनेगर, जेसन स्टाथम, जेट ली, वेसले स्नीप्स, हैरीसन फोर्ड, मेल गिब्सन
रेटिंग : 3/5

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi