Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हैरी पॉटर एंड द हॉफ ब्लड प्रिंस

हमें फॉलो करें हैरी पॉटर एंड द हॉफ ब्लड प्रिंस

समय ताम्रकर

PR
बैनर : वॉर्नर ब्रदर्स
निर्माता : डेविड हेमैन, डेविड बैरोन
निर्देशक : डेविड येट्‍स
जे.के. रोलिंग के उपन्यास पर आधारित
पटकथा लेखक : स्टीव क्लोव्स
कलाकार : डेनियल रेडक्लिफ, एमा वॉटसन, रूपर्ट ग्रिंट, माइकल गेम्बन, जिम ब्राडबेंट,



हैरी पॉटर सिरीज की छठी फिल्म ‘हैरी पॉटर एंड द हॉफ ब्लड प्रिंस’ में जादू से भरे हैरतअंगेज कारनामों के बजाय रोमांस और हास्य को प्रमुखता दी गई है। इसकी वजह ये है कि अब सारे पात्र बड़े हो गए हैं और जवानी की दहलीज पर खड़े हैं लेकिन इससे फिल्म का रोमांच कम नहीं होता और हैरी पॉटर को चाहने वालों को यह फिल्म भी पसंद आएगी।

रेलवे प्लेटफॉर्म पर हैरी एक लड़की के साथ शाम बिताने की तैयारी कर रहा है और प्रोफेसर एल्बस डम्बलडोर उसे खास मकसद के लिए हॉगवर्ड्‍स ले जाते हैं। लेकिन उसके पहले हैरी की मुलाकात काढ़े बनाने के विशेषज्ञ प्रोफेसर होरेस स्लगहॉर्न से करवाई जाती है। वॉल्डमोर्ट को खत्म करने के लिए जिस रहस्य की तलाश डम्बलडोर और हैरी को है, वो स्लगहॉर्न जानते हैं।

वर्षों पहले स्लगहॉर्न और उनके विद्यार्थी टॉम रिडल में ऐसी बातें हुई थीं, जिन्हें जानना बहुत जरूरी है। टॉम रिडल में कुछ अनोखी शक्तियाँ हैं, जिनका वह दुरुपयोग करता है। किस तरह हैरी यह राज जानता है, यह फिल्म का सार है।

webdunia
PR
कहानी सरल जरूर लगती है, लेकिन इसे बेहतरीन स्क्रीनप्ले के साथ प्रस्तुत‍ किया गया है। पटकथा लेखक स्टीव कोल्व्स की वापसी शानदार रही। हर कदम पर खतरा और साजिश नजर आती है। रहस्य परत-दर-परत खुलते जाते हैं। इस कहानी के साथ कई चरित्रों की कहानियाँ समानांतर चलती हैं।

यही नहीं हैरी और उसके दोस्तों का रोमांस और उससे उपजा हास्य बीच-बीच में दर्शकों को तनावमुक्त करता है। खासकर रॉन का रोमांस, जो बेचारा लेवेंडर ब्राउन और हरमाइन के बीच सैंडविच बन जाता है।

फिल्म का क्लाइमैक्स एक उदासी छोड़ जाता है क्योंकि हैरी पॉटर अपने चहेते इनसान को खो बैठता है और इसका दर्द दर्शक भी महसूस करते हैं। संभव है कि फिल्म का अंत ज्यादातर दर्शकों को पसंद नहीं आए।

निर्देशक डेविड येट्स ने पूरी फिल्म में ज्यादातर अँधेरा रखा है। सूर्य की रोशनी फिल्म में नहीं के बराबर है। अँधेरे के जरिये उन्होंने किरदारों के मन के भय और आशंकाओं को उभारा है। बारिश, ठंड और काले घने बादल वातावरण को डरावना बनाते हैं।

फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्‍स जबरदस्त हैं। आरंभ में डेथ इटर्स द्वारा तबाही मचाने वाला दृश्य, द्रव के रूप में रखी यादों को फिर से देखने वाले दृश्य, डेथ इटरर्स द्वारा हैरी और उसके दोस्तों पर खेत में हमला करना जैसे कुछ दृश्य बेहतरीन बन पड़े हैं।

अभिनय में उम्रदराज और अनुभवी अभिनेता भारी पड़े हैं। होरेस स्लगहॉर्न के रूप में जिम ब्राडबेंट ने कमाल का अभिनय किया है। उनका चरित्र बेहतरीन है। वे जब-जब स्क्रीन पर आते हैं, दर्शकों के चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती है।

webdunia
PR
डम्बलडोर की भूमिका में माइकल गेम्बन हमेशा की तरह धीर-गंभीर नजर आए। डेनियल रेडक्लिफ, एमा वॉटसन, रुपर्ट ग्रिंट ने भी अपने-अपने किरदार उम्दा तरीके से निभाए। हालाँकि कुछ कलाकारों को ज्यादा दृश्य नहीं मिल पाए।

तकनीकी रूप से फिल्म बेहद सशक्त है। फोटोग्राफी, स्पेशल इफेक्ट्स, बैकग्राउंड म्यूजिक, सेट, लाइट्स, कास्ट्यूम्स, मैकअप लाजवाब हैं।

कुल मिलाकर ‘हैरी पॉटर’ को चाहने वाले यह फिल्म जरूर पसंद करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi