Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कंप्यूटर साइंस : उभरता क्षेत्र

हमें फॉलो करें कंप्यूटर साइंस : उभरता क्षेत्र
ND

कंप्यूटर साइंस से स्नातक कर रही हूं। अभी निर्णय नहीं कर पा रही हूं कि किस क्षेत्र में करियर बनाऊं चूंकि मेरठ जैसे शहर में निवास करती हूं इसलिए दुविधा में हूं कि किस क्षेत्र में जाऊं। मार्गदशर्न करें
- ममता त्यागी

छोटे शहरों में भी अब रोजगार की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं और महिलाएं आत्मविश्वास, उम्मीद व भरोसे के साथ उम्दा कार्य कर रही हैं लेकिन करियर चयन में खासतौर पर छोटे शहर की महिलाओं के साथ एक दिक्कत आती है पारिवारिक व सामाजिक संबंधों का तानाबाना।

आपको यही सलाह है कि आप अपनी अभिरुचि व झुकाव को ध्यान में रखते हुए सर्वप्रथम करियर का क्षेत्र चुनें और विकल्प भी साथ में रखें। फिर यदि पारिवारिक स्थितियां अनुमति प्रदान करती हों तो माता-पिता बड़े भाई-बहनों से बातचीत व सहमति से उस ओर आगे बढ़ें।

webdunia
ND
कंप्यूटर विज्ञान का क्षेत्र आज पूरी तरह उभरता हुआ और पंख पसारता हुआ क्षेत्र है। कंप्यूटर क्षेत्र की विधि विधाएं हार्डवेयर, सॉफ्ट वेयर आपको तमाम अवसर प्रदान कर सकती है।

इसके अलावा महिलाओं से जुड़े विविध करियर है- बैंकिंग, इंश्योरेंस, अध्यापन, लाइब्रेरी साइंस, मीडिया, जनसंपर्क, विज्ञापन, सेल्समेनेजमेंट, रिशेप्सनिस्ट, टेलीफोन ऑपरेटर, आर्ट एवं क्रास्ट तथा विविध प्रतियोगी परीक्षाएं। इस क्षेत्रों में भी आप अपने कदम बढ़ा सकती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi