Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या आपको स्टेज फियर है?

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 4 नवंबर 2015 (14:57 IST)
लोगों के सामने बोलना एक कला है, यहां सीखिए...

स्टेज फियर बहुत सामान्य है। आमतौर पर सबसे सामने बोलने के नाम से लोगों को डर लगने लगता है। हम सभी ने यह झेला है। जिस दिन हमें स्टेज पर जाना है उसके एक रात पहले नींद उड़ जाती है। कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपनाकर न सिर्फ आप स्टेज फियर से निजात पा सकते हैं बल्कि स्टेज पर आपकी पर्फोर्मेंस के लिए जोरदार तालियां भी बटोर सकते हैं। 

1. अपना टॉपिक निश्चित कर लें : आपको पहले से पता होना चाहिए आपको क्या बोलना है किस विषय में बोलना है। अगर आपको टॉपिक में कुछ कंफ्यूजन है उसे दूर करें। अगर आप अपने विषय में कमजोर हैं उसे किसी से समझ लें। इसके बाद उस पर बोलना आसान होगा।  
 
2. भाषण की शुरूआत में माफी न मांगे : अपने भाषण की शुरूआत में 'माफ कीजिए'! मुझे तैयारी का वक्त नहीं मिला या क्षमा चाहता हूं अगर कोई गलती हो जाए तो क्योंकि मुझे इसके बारे में बाद में पता चला। ऐसी गलती कतई मत कीजिए। आपने इस तरह की बातें करके अपने ऑडिंयस की रूचि खत्म कर दी है। जब आप खुद ही कह रहे हैं कि आपकी तैयारी पूरी नहीं है तो आपमें सुनने लायक कुछ भी नहीं है। 
 
3. अपने अंदर के काबिल इंसान को बाहर आने दें : आप लोगों के प्रेरणास्त्रोत तब तक नहीं बन सकते जब तक आप खुद से खुश न हों। किसी भी विषय को गहराई से जानने के बाद उस पर बोलना आसान हो जाता है। आपको भीतर से लगता है कि आपको इस विषय का इतना ज्ञान है जिसे दूसरो के सामने बताया जाना चाहिए। 
 
4. अपने अनुभव साझा करें : अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित कहानियों को दूसरों को सुनाएं। अपने श्रोताओं से भावनात्मक संबंध कायम करें। उन्हें खुद को बेहतर रूप में जानने दें। जब आप अपनी कहानी सुनाते हैं वह हमेशा आपके श्रोताओं को याद रहती है। 
 
5. कुछ नया बताएं : अपने श्रोताओं को कुछ नया बताएं, कुछ ऐसा जिसे वे घर ले जा सकें। एक जानकारी से भरी स्पीच आपके श्रोताओं का आपके प्रति नजरिया बदल देगी। आपके द्वारा दी गई नई जानकारी से उनका दुनिया को देखने का नजरिया बदलेगा। 
 
आगे जानिए स्टेज पर अगर हो जाए कोई गलती तो क्या करें... 

6. अपने डिलीवरी मटेरियल में फोटो को जगह दें : अगर आप पावर पांइट प्रेजेंटेशन तैयार करते हैं, अपने विषय से जुडे स्टेटिस्टीक निकालकर लाते हैं तो अपनी बात रखना ज्यादा आसान होगा। 
 
7. कोई गलती होने पर लजाए नहीं : अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो उस पर लज्जित न हों। आपको इसके लिए माफ कर दीजिए जैसे शब्द कहने की कोई जरूरत नहीं है। आराम से आगे की बात कहें ज्यादातर संभावना है कि आपके श्रोताओं ने आपकी गलती नोटिस तक नहीं की हो। 
 
8. अपने स्टेज को जानें : आपको जहां से अपनी बात कहनी है उस जगह को पहले से देख लें। समय से पहले पहुंचे और सारी तैयारियां पहले से देख लें।
 
9. आंखें मिलाएं, स्टेज पर घूमें : आपको जो कहना है उसे कैसे भी बस कहें मत। लोगों को लगना चाहिए कि आप कुछ सुनाना चाहते हैं। जितने ज्यादा लोगों से हो सके आंखें मिलाकर बात कहें। स्टेज पर घूमने से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ाव महसूस करेंगे। 
 
आगे जानिए स्टेज पर समयावधि का ध्यान कैसे रखें... 

10. उम्म, अह जैसी आवाजें न निकालें : अगर आप उम्म, अह जैसी आवाजें निकालकर टाइम पास करते हैं तो लोगों को लगता है कि आप घबरा रहे हैं और आपकी तैयारी पूरी नहीं है। इसके बदले पानी पिएं। 
 
11. समयावधि का पालन करें : अगर आपको 15 मिनिट मिले हैं तो अपनी बात इसी अवधि में पूरी करें। एक घंटे तक न जमे रहें। अगर आपको आधा घंटा मिला है तो अपनी बात 25 मिनिट में पूरी करने के लिए तैयार रहें। 
 
12. अनुभवी बनें : जहां मौका मिले अपनी बात रखें। क्लब और समूहों के सदस्य बनें। अगर आप खुद को सभी के सामने बोलने के आदी बना लेंगे, आपकी बोलने की कला निखरती जाएगी और आपका डर भी खत्म हो जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi