Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 46 उम्मीदवार करोड़पति, कौन है सबसे अमीर?

हमें फॉलो करें chhatisgarh election news
, शनिवार, 28 अक्टूबर 2023 (15:01 IST)
Chhatisgarh election news : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार खड़गराज सिंह 40 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी हैं।
 
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संपत्ति का औसत 1.34 करोड़ रुपए है।
 
रिपोर्ट के अनुसार राज्य के प्रमुख दलों में भाजपा के 20 उम्मीदवारों की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 5.33 करोड़ रुपए हैं। कांग्रेस के 20 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.27 करोड़ रुपए हैं तथा आप के 10 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.45 करोड़ रुपए हैं। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 30.54 लाख रुपए हैं।
 
रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक घोषित संपत्ति वाले शीर्ष तीन उम्मीदवारों में सबसे आगे कवर्धा सीट से पूर्व शाही परिवार के वंशज आप के खड़गराज सिंह (40 करोड़ रुपए से अधिक) हैं। इसके बाद पंडरिया सीट से भाजपा की भावना बोहरा (33 करोड़ रुपए से अधिक) और कांग्रेस के जगदलपुर सीट से उम्मीदवार जतीन जायसवाल (16 करोड़ रुपये से अधिक) हैं।
 
सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार डोंगरगढ़ (एससी) सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हेम कुमार सतनामी (आठ हजार रुपए), अंतागढ़ (एसटी) से भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के नरहर देव गावड़े (10 हजार रुपए) और राजनांदगांव से रिपब्लिकन पक्ष (खोरपिया) की प्रतिमा वासनिक (10 हजार रुपए) हैं।
 
कांकेर (एसटी) सीट से आजाद जनता पार्टी की उम्मीदवार पार्वती तेता और मोहला-मानपुर (एसटी) से जेसीसी (जे) के उम्मीदवार नागेश पुरम ने शून्य संपत्ति घोषित की है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि 223 उम्मीदवारों में से 115 (52 फीसदी) ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 97 (43 फीसदी) उम्मीदवारों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता होने की जानकारी दी है। 5 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं तथा 4 उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर बताया है। एक उम्मीदवार निरक्षर है, जबकि एक उम्मीदवार ने अपनी शैक्षणिक योग्यता नहीं बताई है।
 
गौरतलब है कि राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 पर पहले चरण में सात नवंबर को मतदान होगा। जबकि शेष 70 निर्वाचन क्षेत्रों में 17 नवंबर को मतदान होगा।
 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्‍या दिग्विजय और कमलनाथ के बीच आई दरार, क्‍यों मप्र चुनाव में कांग्रेस को भारी पड़ सकती है दिग्गजों की राजनीतिक तल्खी