Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

छत्तीसगढ़ में 70 फीसदी मतदान

हमें फॉलो करें छत्तीसगढ़ में 70 फीसदी मतदान
रायपुर (वार्ता) , गुरुवार, 20 नवंबर 2008 (21:43 IST)
छत्तीसगढ़ में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे एवं अंतिम चरण में 51 सीटों पर गुरुवार को कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ आमतौर पर शान्तिपूर्ण सम्पन्न मतदान में 70 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

वोटिंग को लेकर मतदाताओं के उत्साह का अंदाजा महज इसी से लगाया जा सकता है कि कई मतदान केन्द्रों पर निर्धारित अवधि के घंटों बाद तक मतदाताओं की लम्बी कतारें मौजूद थीं।

राज्य निर्वाचन पदाधिकारी आलोक शुक्ला ने शाम को बताया मतदान दलों का लौटना शुरू हो गया है, उनकी वापसी के बाद ही कल दोपहर तक सही मतदान की जानकारी मिल सकेगी।

रमनसिंह के खिलाफ कार्रवाई : उन्होंने बताया मुख्यमंत्री डॉ.रमनसिंह के खिलाफ एफएम रेडियो चैनल पर उनके चले विज्ञापन के बारे में रायपुर पश्चिम के निर्दलीय उम्मीदवार वीरेन्द्र पाण्डेय द्वारा शिकायत करने के बाद जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।

जोगी पर पथराव के मामले में एफआईआर : उन्होंने बताया मरवाही में अजीत जोगी के काफिले पर हुए पथराव की घटना में नामजद प्राथमिकी पुलिस में दर्ज करवाई गई है। इसके अलावा बेलतरा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 36 भाड़ी में ईवीएम की बैलेट पत्र यूनिट को एक व्यक्ति ने आग लगाकर जला दिया, लेकिन मशीन के कन्ट्रोल यूनिट पर आग का असर नहीं हुआ, जिससे यहाँ पड़े मतों का कोई नुकसान नहीं है।

उन्होंने कहा राज्य के नक्सल प्रभावित सरगुजा संभाग में भी मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ। वहाँ से किसी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है। राजधानी रायपुर की चार सीटों में भी भारी मतदान हुआ।

राज्य के राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मरवाही सीट पर भी मतदान शान्तिपूर्ण रहा। इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके क्षेत्र के संवेदनशील होने के कारण सभी मतदान केन्द्रों पर अर्द्ध सैन्य बलों की तैनाती की गई थी। यहाँ पर दोपहर दो घंटे तक हुई भारी वर्षा से मतदान में बाधा उत्पन्न हुई।

इनका भाग्य हुआ ईवीएम में बंद : इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद अजीत जोगी (मरवाही), उनकी पत्नी डॉ.रेणु जोगी (कोटा) गृहमंत्री राम विचार नेताम (रामानुजगंज) पूर्व गृहमंत्री नन्द कुमार पटेल (खरसिया), स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल (बिलासपुर) विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान (बेलतरा) प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष धनेन्द्र साहू, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सत्य नारायण शर्मा, राजस्व वन एवं पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नोबेल वर्मा का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बन्द हो गया।

सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 51 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 48, राष्ट्रवादी कांग्रेस ने तीन, बहुजन समाज पार्टी ने 51, समाजवादी पार्टी ने 31, शिवसेना ने 32, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 35 तथा रिपब्लिकन पार्टी ने 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारे है। इस चरण में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने 18 एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने एक सीट पर उम्मीदवार उतारा है।

इस बार आठ विधानसभा क्षेत्रों में दोहरी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) लगाई गई। इन क्षेत्रों में 16 से अधिक प्रत्याशी होने के कारण ईवीएम मशीन की एक-एक अतिरिक्त यूनिट लगाना पड़ी।

जिन क्षेत्रों में दोहरी ईवीएम लगाई गई, उनमें राजधानी रायपुर की दो सीटें ग्रामीण एवं दक्षिण भी शामिल हैं, जहाँ क्रमशः 19 और 22 प्रत्याशी हैं। इसके अलावा भटगाँव में 29, कोरबा में 22, कोटा में 18, बिल्हा में 18, बेलतरा में 22 और चन्द्रपुर में 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने के कारण वहाँ दोहरी मशीने लगी।

शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 350 कम्पनियों को तैनात किया गया। सरगुजा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में संभावित आपात स्थिति के मद्देनजर दो हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की गई। सुरक्षा की दृष्टि से झारखंड से लगी छत्तीसगढ़ सीमा को कल से ही सील कर दिया गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi