कैसा रहा लॉकडाउन के 50 दिनों के बाद पहला ट्रेन सफर, तस्वीरों की जुबानी

मंगलवार, 12 मई 2020 (23:45 IST)
भारतीय रेल ने लॉकडाउन के करीब 50 दिन बाद मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को फिर से शुरू  किया। स्टेशनों पर राहत और आशंकाओं की मिलीजुली भावनाओं के साथ यात्री एकत्र हुए। यात्री विशेष रेलगाड़ियों के रवाना होने से कुछ घंटे पहले आ गए थे। (सभी फोटो : गिरीश श्रीवास्तव)
 
यात्रियों को रेलगाड़ी के रवाना होने से कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा गया था ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। यात्री मास्क पहने हुए थे ओर वे रेलवे की सलाह पर कम से कम सामान लेकर आए हुए थे। रेलवे ने यात्रियों में दूरी बनाए रखने के लिए निशान भी बनाए थे।
प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर मशीन भी लगाई गई है ताकि यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले अपने हाथों को साफ कर सकें। यात्रियों के प्रवेश करते ही अधिकारियों ने उनके डिब्बों में सवार होने में उनकी मदद की, जिससे प्लेटफार्म पर कम भीड़ रही।
 
मुंबई सेंट्रल स्टेशन से 1107 मुसाफिरों को लेकर एक विशेष रेलगाड़ी दिल्ली के लिए रवाना हो गई। 1487 लोगों ने ट्रेन के लिए टिकट बुक कराई थी। 
बुकिंग शुरू होने के बाद 3 घंटे में ही 54 हजार रिजर्वेशन हो गए थे। टिकट के लिए वेबसाइट पर उमड़ी भीड़ से अंदाजा लगाया जा सकता है कि लॉकडाउन में राहत मिलते ही लोग अपने शहरों में जाने के लिए कितने बेताब थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मध्यप्रदेश सरकार ने लॉकडाउन खोलने के लिए लोगों से मांगे सुझाव