Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

MP : ब्लैक फंगस के इंजेक्शन से रिएक्शन, 27 मरीजों की तबीयत बिगड़ी

webdunia
रविवार, 6 जून 2021 (18:32 IST)
सागर। मध्यप्रदेश के सागर स्थित शासकीय बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में एंटी-फंगल एम्फोटेरिसिन-बी का इंजेक्शन लगाए जाने के बाद ब्लैक फंगस के 27 मरीजों ने हल्के बुखार, कंपकंपी एवं उल्टी होने लगी। मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि मरीजों में इसके प्रभाव को देाने के बाद इंजेक्शन पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।
 
सागर स्थित बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. उमेश पटेल ने रविवार को फोन पर बताया कि बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के म्यूकरमाइकोसिस वार्ड में 42 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 27 मरीजों को एम्फोटेरिसिन-बी के इंजेक्शन शनिवार शाम 6 बजे लगाए गए। इंजेक्शन लगाते ही मरीजों को हल्का बुखार, कंपकंपी एवं उल्टी होने लगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद इन इंजेक्शनों को तत्काल प्रभाव से रोका गया। उन्होंने कहा कि सभी मरीजों की स्थिति स्थिर है और उन्हें डरने या घबराने की आवश्यकता नहीं है।
 
पटेल ने बताया कि एम्फोटेरिसिन–बी इंजेक्शन के विकल्प में जो भी महत्वपूर्ण दवाइयां हैं, वे मरीजों को दी जा रही हैं एवं वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सभी मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज किया जा रहा है। साथ ही शासन एवं प्रशासन को इसकी सूचना दी जा रही है।
 
कॉलेज के एक अन्य चिकित्सक ने बताया कि दो दिन पहले मध्यप्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज सागर को करीब 300 से 350 एम्फोटेरिसिन–बी इंजेक्शन भेजे थे। उन्होंने कहा कि ये सभी इंजेक्शन एक ही कंपनी के थे और इस कंपनी के इंजेक्शन हमें पहली बार मिले थे। इससे पहले हमें दूसरी कंपनी के एम्फोटेरिसिन–बी इंजेक्शन प्रदान किये जाते थे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पुलवामा में CRPF पर आतंकी हमला, ग्रेनेड से बनाया निशाना, 7 घायल