Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Covid-19 : कोरोना के केस बढ़ने पर केंद्र ने इन राज्यों को दी चेतावनी- कहा- इस समय की गई कोई भी लापरवाही...

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (23:24 IST)
नई दिल्ली। केंद्र ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि का सामना कर रहे 4 राज्यों (महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल) से इस पर कड़ी निगरानी रखने और इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को कम एवं घटती जांच दर की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए लिखे पत्र में कहा है कि इस समय कोई भी लचर रवैया संक्रमण के प्रसार को रोकने में हमारी सामूहिक कार्रवाई के नतीजों को निष्फल कर सकता है।

बयान के मुताबिक पत्र के जरिए राज्यों को कड़ी निगरानी रखने और बढ़ते मामलों, खासतौर पर देश के कुछ राज्‍यों में सामने आ रहे वायरस के नए स्वरूप पर रोक लगाने के लिए कदम उठाने की सलाह दी गई है। राज्यों को संक्रमण के मामलों में वृद्धि का जिला और उप जिला स्तर पर विश्लेषण करने की सलाह दी गई है ताकि इसके कारणों को समझा जा सके और इस पर रोक लगाने के लिए उपयुक्त उपाय की योजना बनाई जा सके।

देश द्वारा अपनाई गई 'जांच करना-संपर्क में आए लोगों का पता लगाना-उपचार करना' की रणनीति का जोरशोर से क्रियान्वयन करने पर स्वास्थ्य सचिव अब पहले की तुलना में कहीं अधिक जोर दे रहे हैं। राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को यह सलाह भी दी जा रही है कि वे मास्क पहनने और संक्रमण से बचने के अन्य एहतियातों को बढ़ावा दें।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि कोविड-19 की रोकथाम एवं प्रबंधन की सामूहिक कोशिशों में आत्मसंतोष की कोई भावना नहीं आए।राज्यों को महामारी से निपटने के लिए मंत्रालय की ओर से हर जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के प्रति आश्वस्त किया गया है।

मंत्रालय ने कहा, इन चार राज्‍यों में देश में कुल इलाजरत मरीजों के 59 फीसदी मामले हैं। केरल में कोविड-19 के कुल मामले 7,90,882 हैं, जो देश के कुल मामलों का 7.61 प्रतिशत है, जबकि वहां इलाजरत मरीजों की संख्या 65,252 है। स्वास्थ्य सचिव ने राज्य में पिछले दो हफ्तों में जांच की संख्या घटने पर चिंता प्रकट की।

बयान में कहा गया है कि राज्य में संक्रमण की साप्ताहिक पुष्टि होने की दर पिछले दो हफ्तों से लगातार 11 प्रतिशत से अधिक है, जबकि इसी अवधि में देश में यह दर 2.5 प्रतिशत से कम रही। मंत्रालय ने कहा कि इस स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. एसके सिंह के नेतृत्व में एक उच्‍चस्तरीय टीम को केंद्र ने केरल भेजा है। यह टीम वहां कोविड-19 प्रबंधन में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता करेगी।

वहीं महाराष्ट्र में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 19,54,553 हो गए हैं, जो देश में अब तक सामने आए कुल मामलों का 18.80 प्रतिशत है। राज्य में 51,969 मरीज इलाजरत हैं, जो देश के कुल इलाजरत मरीजों का 22.79 प्रतिशत है।

छत्तीसगढ़ में आज की तारीख में कुल इलाजरत मरीज 9,109 हैं जो देश में कुल इलाजरत मरीजों का 3.99 प्रतिशत है। राज्य में पिछले सात दिनों में प्रतिदिन औसतन एक हजार मामले सामने आए हैं। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 8,868 मरीज इलाजरत हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर आंकड़े का 3.89 प्रतिशत है। राज्य में पिछले सात दिनों में प्रतिदिन औसतन 900 मामले सामने आए हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्‍ली में AAP विधायक आतिशी ने छात्राओं को बांटे स्मार्टफोन