Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona Vaccine: 7-11 साल के बच्चों को लगेगी सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोवोवैक्स' वैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 28 जून 2022 (23:16 IST)
नई दिल्ली। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के साथ 7 से 11 साल के बच्चों में सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।
 
डीसीजीआई की मंजूरी पिछले सप्ताह कोविड संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) द्वारा 7 से 11 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स टीके को आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश किए जाने के बाद आई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 मार्च को इस संबंध में डीसीजीआई को एक अनुरोध पत्र दिया था।
 
एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि एसईसी ने पिछले हफ्ते एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया था और 7 से 11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स टीके के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की।
 
विशेषज्ञ समिति ने अप्रैल में अपनी पिछली बैठक में 7 से 11 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग की मांग करने वाले एसआईआई के आवेदन के बाद अधिक आंकड़े उपलब्ध कराने को कहा था। डीसीजीआई ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और 9 मार्च को कुछ शर्तों के साथ 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए मंजूरी दी थी।
 
भारत ने 16 मार्च को 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया। देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या क्या आतंकी घटना है? जांच के लिए NIA टीम रवाना