आईएमए का बड़ा बयान, भारत में शुरू हो चुका है कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

रविवार, 19 जुलाई 2020 (02:04 IST)
नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। देशभर में कोविड-19 संक्रमण के मामले 10 लाख के पार पहुंच गए हैं। इस बीच कोरोना को लेकर एक बुरी खबर सामने आई है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कहा है कि भारत में कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है। यानी अब भारत में कोरोना वायरस समुदाय में फैलना शुरू हो चुका है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन डॉ. वीके मोंगा ने कहा कि अब भारत में हर रोज 30 हजार ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। यह एक खतरनाक वृद्धि है। उन्होंने कहा कि स्थिति वास्तव में खराब है और यह अब एक समुदाय प्रसार को दर्शाता है।

इसके साथ कई और कारण भी जुड़े हैं, लेकिन कुल मिलाकर यह अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल रहा है। अब स्थिति और बुरी हो सकती है क्योंकि ये अब समुदाय में फैलना शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि महामारी के छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में फैलने पर नियंत्रण कर पाना मुश्किल होगा।

डॉ. मोंगा ने कहा कि राज्य सरकारों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और स्थिति को संभालने के लिए केंद्र सरकार की सहायता लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के दो तरीके हैं कि 70 प्रतिशत आबादी इस महामारी के संपर्क में आ जाए और प्रतिरक्षा विकसित हो जाए और दूसरा इसकी वैक्सीन तैयार हो जाए।

आईएमए का यह दावा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात से इंकार करता रहा है कि भारत में कोरोनावायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने माना है कि केरल के कुछ तटीय इलाकों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन देखने को मिला है। मुख्यमंत्री ने अपने बयान में कहा कि केरल के तटीय इलाकों में पूनतुरा, पूलुविल्ला कम्युनिटी स्प्रेड से प्रभावित हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए तटीय इलाकों में फिर से फुल लॉकडाउन लगा दिया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इंदौर में Corona का बड़ा खतरा मंडराया, लगातार चौथे दिन सामने आए 100 से ज्यादा नए मामले