लखनऊ से Corona ग्राउंड रिपोर्ट : पुलिस सख्त, सड़कों पर सन्नाटा

अवनीश कुमार

रविवार, 26 अप्रैल 2020 (09:28 IST)
लखनऊ। कोरोना लॉक डाउन को 1 माह पूरा हो चुका है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अभी तक से कोरोना संक्रमण के 204 मरीज सामने आए हैं जबकि39 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से 1 व्यक्ति की मौत। एक माह पूरा होने के बाद लखनऊ प्रशासन के द्वारा किस प्रकार से लॉक डाउन का पालन कराया जा रहा है इसे लेकर वेबदुनिया संवाददाता ने जमीनी हकीकत जानने की कोशिश की। आइए आपको बताते हैं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन कितना सख्त है और किस प्रकार से कोरोना की महामारी से लोगों को बचाने के लिए कार्य कर रहा है।

क्या है जमीनी हकीकत -
कोरोना महामारी से लखनऊ की जनता को सुरक्षित रखने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन रात दिन एक करते हुए लॉकडाउन का पालन बेहद सख्ती से करा रही है। इसके चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और लोग बेवजह घर से निकलने में डर रहे हैं। उसके पीछे की मुख्य वजह लखनऊ पुलिस है।

लखनऊ पुलिस ने चौराहों पर कड़ी व्यवस्था कर रखी है। बेवजह घर से निकलने का मतलब आफत मोल लेना है। लखनऊ पुलिस अब बेवजह घर से निकले लोगों पर विधिक कार्रवाई कर रही है। इसमें जुर्माने से लेकर जेल जाने तक का प्रावधान है।

इस दौरान जिला प्रशासन में लखनऊ की जनता को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए बेहतर इंतजाम कर रखा है। खाने पीने की सामान डोर टू डोर पहुंचाने की व्यवस्था बेहद अच्छी है। घर बैठे ही लखनऊ की आम जनमानस को सारा सामान दरवाजे पर ही मिल जाता है। वही अन्य समस्या के लिए पुलिस खुद ही लोगों के दरवाजे तक पहुंच जाती है और समस्या का निदान भी करती है।

हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती लखनऊ के अन्य इलाकों से कई गुना ज्यादा है। यहां पुलिस की मर्जी के बगैर कोई भी अंदर व बाहर आ जा नहीं सकता है। इन इलाकों की निगरानी लखनऊ पुलिस ड्रोन कैमरे से भी करवा रही है।

इलाकों में पुलिस गश्त के दौरान अलाउंस भी कर लोगों से अपील कर रही है कि घर में रहिए खुद भी सुरक्षित रहिए और परिवार को सुरक्षित रखिए उत्तर प्रदेश पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए है। इसलिए पूर्ण सहयोग करिए।

लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने कहा कि करोना महामारी दृष्टिगत सुरक्षा सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पालन करें, खुद को व अपने परिवार को सुरक्षित रखें। यूपी पुलिस इस कठिन घड़ी में आपके लिए मुस्तैद है। इस चुनौती से निपटने के लिए हमें आपके सहयोग की जरूरत कृपया घर से बाहर निकले। बाहर निकले तो मास्क पहनकर निकले। आपके माध्यम से लखनऊ की जनता से अपील करना चाहता हूं कि घर में रहे सुरक्षित रहें और पुलिस का सहयोग करें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अमेरिका में 24 घंटे में Corona से 2494 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्‍या 9 लाख के पार