185 देशों में Corona का कहर, 18589 लोगों की मौत, 414884 पॉजिटिव

बुधवार, 25 मार्च 2020 (10:46 IST)
बीजिंग/ जेनेवा/ नई दिल्ली। विश्व के 185 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस 'कोविड 19' का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 18,589 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 4,14,884 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
ALSO READ: Corona Virus : भारत में 21 दिन का LockDown, मेडिकल सुविधाओं के लिए 15000 करोड़ का प्रावधान
भारत में भी बढ़ा संक्रमण : भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 519 हो गई है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना के 519 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 476 मरीज भारतीय हैं जबकि 43 विदेशी नागरिक हैं।
वुहान (चीन) में कोई नया मामला नहीं : कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले 3 दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।
ALSO READ: अच्छी खबर, हुबेई प्रांत और वुहान शहर से LockDown हटाएगा चीन
चीन में 81,218 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,281 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति इटली से सामने आई है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,820 हो गई है।
ALSO READ: इटली में कोरोना का कहर जारी, रिकॉर्ड 743 लोगों की मौत
इटली में बढ़ा संक्रमण : इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने मंगलवार को टेलीविजन पर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 743 लोगों की मौत हुई है। इटली में कोरोना संक्रमण के 5,249 नए मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 69,176 हो गई है।
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुनी हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।
ALSO READ: स्पेन में कोरोना वायरस से 394 और लोगों की मौत
स्पेन में 2808 लोग मृत : स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,808 हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 39,885 हो गई है। चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।
ALSO READ: Corona virus : प्राइवेट लैब में करा सकेंगे टेस्ट लेकिन कुछ शर्तें भी हैं
न्यूजीलैंड में आपातकाल घोषित : वेलिंगटन से मिले समाचारों के अनुसार न्यूजीलैंड में बुधवार को 50 नए मामलों की पुष्टि होने के बाद सरकार ने पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी। नागरिक सुरक्षा मंत्रालय के निदेशक स्टुअर्ट ब्लैक ने बुधवार को सम्मेलन में बताया कि नागरिक सुरक्षा मंत्री पेन्नी हेनारे ने नागरिक सुरक्षा आपातकाल कानून 2002 के तहत राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की।
 
उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के अप्रत्याशित रवैए के कारण देश में आपातकाल की घोषणा की गई है और सरकार के पास इतनी ताकत है कि वह इस महामारी के प्रभाव को फैलने से रोक सके। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार न्यूजीलैंड में बुधवार को कोविड-19 के 50 मामलों की पुष्टि हुई है जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 205 हो गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona virus : प्राइवेट लैब में करा सकेंगे टेस्ट लेकिन कुछ शर्तें भी हैं