Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona Virus live updates : भारत में बढ़े कोरोना के मामले, महाराष्ट्र में सर्वाधिक 39, दुनियाभर में 7 हजार से ज्यादा मौत

webdunia
मंगलवार, 17 मार्च 2020 (01:26 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस लगातार पांव पसारता जा रहा है। देशभर में कोरोना वायरस से कुल संक्रमितों की संख्या 121 पहुंच गई है, जिसमें से सर्वाधिक 39 महाराष्ट्र के हैं। कोरोना वायरस दुनिया के 158 देशों में पहुंच चुका और इससे अब तक 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी-

Corona Virus WorldWide live updates 

विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 7007 हुई
कोरोना वायरस से दुनियाभर में 1,75,536 लोग संक्रमित हैं
चीन में अब तक सर्वाधिक 3,213 और इटली में 2158 मौतें हो चुकी हैं
इटली में संक्रमण के लगभग 28,000 मामले सामने आए हैं
 
- Corona virus के कारण मुंबई के बीएमसी कमिश्‍नर प्रवीण परदेशी के निर्देश
- किसी भी प्रायवेट कंपनी में 50 प्रतिशत स्टॉफ ही काम करेगा
 
- भारत में कोरोना के 121 मामले। महाराष्ट्र में 39, केरल में 23, हरियाणा 14, यूपी 12, दिल्ली 7, कर्नाटक 6, लद्दाख 5, राजस्थान 4,  तेलंगाना 4, जम्मू कश्मीर में 4, आंध्र, ओडिशा और पंजाब में 1-1 मामला सामने आया है।

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नया टोल-फ्री नंबर, ईमेल जारी किया
- 24 घंटे काम करने वाला एक टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर ‘1075’ जारी
- ‘1075’ पर पूछे जा सकते हैं संक्रमण से जुड़े सवाल, हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 भी चालू रहेगा
- स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन ईमेल आईडी [email protected] भी जारी की 
- कोराना वायरस के कारण ताजमहल, लाल किला में 31 मार्च तक पर्यटकों का प्रवेश बंद
- देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की
- कोराना वायरस के कारण ताजमहल, लाल किला में 31 मार्च तक पर्यटकों का प्रवेश बंद
webdunia
- रात 11 बजे पाकिस्तान में  24 घंटे में कोरोना वायरस के 131 नए मामले सामने आए
- पाकिस्तान में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार मरीजों की संख्या 186 पर पहुंची
- कोरोना वायरस के कारण दक्षिण अफ्रीका ने 2 महीने के लिए सभी क्रिकेट गतिविधियां स्थगित की
- ईरान में कोरोना पीड़ितों की संख्या 14991 पर पहुंची, 1053 नए मामले सामने आए
- ईरान में एक दिन में 129 लोगों की मौत,  मृतकों की कुल संख्या 853 पर पहुंची 
 
- ईयू देशों में कोरोना से एक दिन में सर्वाधिक मौतें
- इटली में 368, स्पेन में 120 लोगों की जानें गई
- कोरोना इटली में अब तक 1,809 और स्पेन में 288 लोग मौत के मुंह में गए
- स्विजरलैंड में पिछले 24 घंटों में 800 संक्रमित मामले सामने आए 
- कुल 2,200 लोग स्विजरलैंड में संक्रमण के शिकार, 14 लोगों की मौत 
- इटली में 24,747 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

- तेलंगाना में एक और Covid-19 का मामला सामने आया, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 4 
- तेलंगाना ने स्वास्थ्य मंत्री ने नए मामले की पुष्टि की
- Covid-19 संक्रमण से ग्रस्त युवक अस्पताल में भर्ती। युवक ने पिछले दिनों स्कॉटलैंड की यात्रा की थी
- IIT Kanpur पर छाया कोरोना का खौफ, हॉस्टल खाली करने का जारी हुआ फरमान
webdunia
महाराष्ट्र में पुणे स्थित दगड़ू सेठ हलवाई गणपति मंदिर अगले आदेश तक बंद।
ओडिशा में चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोरोना के कारण पंचायत उपचुनाव स्थगित। 
-मुंबई और नवी मुंबई से कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या सोमवार को बढ़कर 37 हो गई है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इन नए चार मामलों में से तीन मुम्बई में और एक मामला नवी मुम्बई में सामने आया है।यह पूरे देश में सबसे अधिक है।
-ईरान के शीर्ष धार्मिक नेताओं में शुमार अयातुल्ला हाशिम बाथाई की कोम शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई है। 
-कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए बीसीसीआई मंगलवार से अपना कार्यालय बंद रखेगा। कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा।
 
-महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर कुछ प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थलों को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया है। 
-ईरान में सोमवार को एक ही दिन में कोरोना संक्रमण के कारण 129 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 853 तक पहुंच गया, जबकि संक्रमण के 14,991 पुष्ट मामले हैं।पश्चिम एशिया क्षेत्र में ईरान में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक है।
-शेयर बाजार में सोमवार को भारी गिरावट के कारण निवेशकों को 7.62 लाख करोड़ रुपए की चपत लगी। 
-स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सामाजिक दूरी के दायरे को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक परिवहन के तहत बसों, ट्रेन और विमानों से गैर जरूरी यात्रा से परहेज किया जाना चाहिए।
-महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के 37 मामले सामने आने के बाद किसी भी शहर में सब कुछ बंद करने की कोई योजना नहीं।
-वाहन कंपनी फिएट क्रिशलर ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी के कारण 27 मार्च तक अपने अधिकांश यूरोपीय संयंत्रों का परिचालन बंद कर रही है।
webdunia
-फ्रांस में अब तक 126 लोगों की मौत।
-दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले कार्यक्रमों पर रोक, जिम, नाइट क्लब भी बंद।
-कोरोना वायरस से पैदा हुए संकट के गहराने का मुद्दा सोमवार को राज्यसभा में उठा और एक सदस्य ने सुझाव दिया कि स्थिति को देखते हुए संसद का मौजूदा सत्र जल्दी स्थगित कर दिया जाना चाहिए।
-उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी के परिप्रेक्ष्य में देश की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी होने और उनमें सुविधाओं का सोमवार को स्वत: संज्ञान लिया।
-दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के एहतियाती उपायों के बारे में और दिशानिर्देश जारी करेगा।
-कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर बिहार विधानसभा के जारी बजट सत्र की अवधि में कटौती कर दी गई और सोमवार के बाद कोई बैठक नहीं होगी। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने यह जानकारी दी।
-ओडिशा में सोमवार को कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल ही में इटली से लौटा एक शोधकर्ता कोविड-19 की जांच में वायरस से संक्रमित पाया गया है।
-हवाई अड्डे पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 79 के खिलाफ मामला।
 
-पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 41 नए मामले सामने आने के साथ ही सोमवार को देश में इसका आंकड़ा बढ़कर 94 हो गया है। रविवार तक कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 53 थी।
-अमेरिका के कई प्रमुख भारतीय-अमेरिका समूहों ने कोरोना वायरस संकट से प्रभावित भारतीय छात्रों समेत समुदाय के अन्य सदस्यों की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू करने के साथ ही स्वयंसेवियों की तैनाती की है।
-अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से बचाने के लिए बनाए गए टीके का नैदानिक परीक्षण सोमवार से शुरू होने जा रहा है।
 
-पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के संक्रमण के खतरे के कारण कराची में आगामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले और टेस्ट मैच को सोमवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया।
-कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर न्यूयॉर्क में सोमवार से सभी स्कूल बंद रहेंगे जिससे करीब 11 लाख बच्चों को घर बैठना पड़ेगा।
-शिकागो में कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए देशभर में अधिकारियों ने अमेरिकी जनजीवन के कई आवश्यक पहलुओं पर रविवार को रोक लगा दी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 50 या उससे अधिक लोगों को एकजुट न होने देने की अनुशंसा की है वहीं एक सरकारी विशेषज्ञ का कहना है कि देश में 14 दिन के लिए कामबंदी की घोषणा जरूरी हो सकती है।
-कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो ने राजधानी काराकस सहित सात राज्यों की सीमाएं सील करने का आदेश दिया है।
webdunia
-कोरोना वायरस के मद्देनजर उड़ानों में 75 प्रतिशत तक की कटौती कर रही हैं अमेरिकी विमानन कंपनियां।
-ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार की स्वपृथक्करण की नीति के प्रभाव पर चिंता जताई है।
- बेंगलुरू में कांग्रेस के बागी विधायकों की कोरोना टेस्टिंग हुई। डेढ़ घंटे स्क्रीनिंग के बाद डॉक्टरों ने दिए फिट होने के सर्टिफिकेट।

भारत में संख्या 110 : उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज दिए जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तरप्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़कर 110 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

- ओडिशा में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि।
- विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के  मद्देनजर बिहार विधानसभा का बजट सत्र सोमवार को ही खत्म हो जाएगा।
- पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अगले महीने कराची में होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट मैच स्थगित करने का फैसला किया।

डुप्लीकेट सेनिटाइजर : महाराष्ट्र के पुणे में ब्रांडेड कम्पनी का लेबल लगाकर डुप्लीकेट सेनिटाइजर बनाने के मामले में सोमवार को पुणे अपराध शाखा ने कथित तौर पर दो लोगों को गिरफ्तार किया।

- कोरोना का कहर जारी। चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 3218। 
- इटली दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश। मृतकों की संख्‍या 1800 से ज्यादा हुई।
दक्षिण अफ्रीका में आपातकाल : दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संकट को लेकर देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 61 पर पहुंच गई है। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने रविवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर सीधे प्रसारण में यह घोषणा की।

15 दिन तक सील अर्जेंटीना की सीमाएं : अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बेर्टो फर्नांडीज ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप को फैलने से रोकने के मद्देनजर देश की सीमाओं को अगले दो सप्ताह के लिए बंद रखने की सोमवार को घोषणा की। 
webdunia

गुजरात में स्कूल व सिनेमा हॉल दो हफ्ते के लिए बंद : गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ एहतियाती उपाय के तहत शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल को 2 सप्ताह तक बंद करने का रविवार को आदेश दिया। यह जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने दी। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

ग्वाटेमाला में 1 की मौत : ग्वाटेमाला में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत होने का पहला मामला सामने आया है। रिपोर्ट में बताया कि मैड्रिड से 85 वर्षीय बजुर्ग अपने बेटे और पौते के साथ 6 मार्च को यहां लौटा था। उसके यहां पहुंचने तक कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिया लेकिन उसे घर में अलग कमरे में रखा गया। 
 
ईरान में रद्द हुए चुनाव : ईरान ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए संसदीय चुनावों के दूसरे चरण को स्थगित कर दिया गया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार गुराडियन परिषद के प्रवक्ता अब्बासाली कड़ाखोडेई ने कहा कि 17 अप्रैल को होने वाले मतदान को अब 11 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।
 
फ्रांस में 91 मौत : फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी से 91 लोगों की मौत के साथ यह आंकड़ा बढ़कर 127 हो गया है और 923 नए मामले सामने आने के साथ देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,423 हो गई है। 
 
चीन में मौत : चीन में खतरनाक कोरोना वायरस से 14 और लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,213 हो गई जबकि 80,860 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।
 
उत्तरप्रदेश में 18 संदिग्ध मरीज : उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। बेंगलुरु से आगरा पहुंचे 1 और मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। रविवार को कोरोना वायरस के संदिग्ध 18 मरीजों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। आगरा में 8, गाजियाबाद और लखनऊ में 2-2 और नोएडा में 1 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। हालांकि आगरा में 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं।
 
ईरान से लाए गए 53 यात्री : विदेश मंत्री एस. जयशंकर के अनुसार ईरान के तेहरान और शिराज से लाए गए भारतीयों का चौथा बैच पहुंच चुका है। इसमें 53 भारतीय हैं जिनमें 52 छात्र हैं और एक शिक्षक। इस बैच को मिलाकर ईरान से कुल 389 भारतीय भारत लौट चुके हैं। ईरान में भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों का उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद। 53 भारतीय जैसलमेर हवाई अड्डे पहुंचे। उन्हें शुरुआती स्क्रीनिंग के बाद शहर के आर्मी वेलनेस सेंटर में ले जाया गया।
 
सुप्रीम कोर्ट की बड़ी पहल : कोरोना को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, वकील अपने दफ्तर से ही केस फाइल कर सकेंगे। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद कोर्ट में हो सकेगा प्रवेश। ऑफिस से ही जिरह करने की सुविधा भी होगी।
 
केरल में 3 मरीज ठीक : केरल में कोरोना के 25 मरीज। खबरों के अनुसार कोरोना के 3 मरीज ठीक हुए।
 
शिक्षक गिरफ्तार : ओडिशा के धर्मगढ़ में शिक्षक बिंदू महानंदा गिरफ्तार। अपने साथ कोरोना वायरस के मरीज होने की अफवाह फैला रहा था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कातिल Corona का इटली में कोहराम...1 दिन में 349 लोगों की मौत, चीन ने भेजी मदद