Corona Live Updates : दुनियाभर में 60 हजार से ज्यादा मौतें, 11 लाख से ज्यादा संक्रमण के शिकार

शनिवार, 4 अप्रैल 2020 (21:40 IST)
नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों की मौतों का सिलसिला खत्म होने के नाम ही नहीं ले रहा है। रोजाना सैकड़ों लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार बनते जा रहे हैं। शुक्रवार शाम तक कोरोना से 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि इसके संक्रमण के मामले 11 लाख को पार कर गए। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी....

- भारत कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में शनिवार को सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गई और संक्रमितों की कुल संख्या 3 हजार से अधिक हो गई। पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 13 और लोगों की मौत हो गई।

- राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या शनिवार रात तक बढ़कर 204 हो गई।
 
- मध्यप्रदेश के धार जिले में 65 वर्षीय व्यक्ति के परिवार ने दावा किया कि उनके परिवार का एक सदस्य जब शनिवार को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक समान खरीदने बाहर गया था तब पुलिस द्वारा पिटाई करने से उसकी मौत हो गई।
 
- एनबीएफसी ने कोरोना वायरस संकट के कारण नकदी को लेकर संकट की आशंका को देखते हुए बैंकों से वित्तपोषण की अतिरिक्त व्यवस्था करने की मांग की है।
 
- आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार शाम तक बढ़कर 190 हो गई जो शुक्रवार रात तक की संख्या से 26 अधिक है।
 
- हिमाचल प्रदेश में शनिवार को तबलीगी जमात के 17 सदस्यों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। इन्होंने निजामुद्दीन में तबलीगी कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।
 
- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख एपी महेश्वरी ने अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना वायरस संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आने के कारण खुद को क्वारंटाइन किया। 
 
- दिल्ली पुलिस ने जेएनयू के एक छात्र पर लॉकडाउन का कथित तौर पर उल्लंघन करने और कोरोना वायरस फैलाने की धमकी देने का केस दर्ज किया। 
 
- महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने दावा किया कि तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम की अनुमति केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी थी।
 
- उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 234 मामले सामने आए। इनमें से 94 मामले तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के हैं।


- लॉकडाउन (बंद) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। देश के इतिहास में संभवत: यह पहला अवसर होगा जब केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने शनिवार को फोन पर बातचीत के दौरान कोरोना वायरस की महामारी से दोनों देशों द्वारा मिलकर निपटने के उपायों पर चर्चा की।
 
- गुजरात पुलिस ने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में भाग लेने वाले सात और लोगों की पहचान की है। राज्य अब तक 110 लोगों की पहचान की जा चुकी है
- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने शनिवार को लोगों से अपील की कि वे तंबाकू का सेवन न करें और ना ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकें। आईसीएमआर ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना कोविड-19 वायरस को और फैला सकता है।

- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानियों को कोरोना वायरस के खतरे को लेकर चेताया और यह विश्वास दिलाया कि वह इस चुनौती का सामना करने के बाद मजबूती से उबरेगा। पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,708 मामले दर्ज हो चुके हैं।

- आगरा में कोरोना वायरस के 25 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 45 हो गई है।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार को बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया।
- कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सुपरस्टार शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने अब अपने कार्यालय के दरवाजे इस बीमारी के मरीजों के लिए खोल दिए।
- मध्यप्रदेश में प्रमुख सचिव हेल्थ और डिप्टी डायरेक्टर भी कोरोना पॉजिटिव, कई अफसर क्वारेंटाइन। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और डिप्टी डायरेक्टर हेल्थ वीणा सिन्हा कोरोना संक्रमित।
- इटली के प्रख्यात जूता डिजाइनर सर्गियो रोजी की 84 वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई।
- बांग्लादेश में एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले सामने आने के बाद परिवहन सेवाएं 11 अप्रैल तक बंद कर दी गईं। 9 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 70 हो गई है।
- तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के 74 नए मामले, कुल संख्या बढ़कर 485 हुई।  
-  चीन ने शनिवार को उस स्थान पर कोरोना वायरस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जहां से इस वैश्विक महामारी की शुरुआत हुई थी। 
- बीमारी के श्वसन से फैलने की चेतावनी के बीच अमेरिकी नागरिकों को मास्क पहनने की सलाह दी गई।
- स्पेन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या में लगातार दूसरे दिन कमी आई, 809 लोगों की मौत।

- स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक भारत में  #COVID19 के 2,902 मामले सामने आए हैं। कल से अब तक 601 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।  कल 12 लोगों की मौतें भी हुई हैं। कुल मौतों की संख्या 68 हो गई है।
 
- गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि लगभग 22,000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्कों को बड़े पैमाने पर प्रयास से क्वारंटाइन में रखा गया है।

 
- पूरे विश्व में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 62,399 और संक्रमित लोगों की संख्या 11 लाख 59 हजार 953 हो गई। 2 लाख 41 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए।

-यूरोप में कोरोना वायरस से 40,768 लोगों की मौत
-यूरोप में तीन चौथाई से अधिक लोग इटली, स्पेन और फ्रांस में मारे गए
-इटली में 14,681, स्पेन में 10,935 और फ्रांस में 5,387 लोगों की मौत
 
-भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 3 हजार के पार, 90 की मौत
-24 घंटे में 8,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गई  
-राज्यों में संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले सामने आए
-अमृतसर में कोरोना वायरस संक्रमित होने के डर से बुजुर्ग दंपत्ति ने खुदकुशी की 
-बलविंदर सिंह (57) और उनकी पत्नी गुरजिंदर कौर (55) का शव सथियाला गांव में उनके घर से मिला

-इंदौर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 105 हुई 
-उत्तराखंड में 6 और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या पहुंची 16
-तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बिहार आए 10 विदेशियों को पृथक किया
-केंद्र से बिहार को प्राप्त 57 विदेशियों की सूची में से 35 की पहचान हुई
 
-लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस ने 18 गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाया
-तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वालों में से अब तक 647 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि
-मध्यप्रदेश में आईएएस अधिकारी सहित कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या 154 हुई
-मरीजों के उपचार के लिए तैयार किए जा रहे हैं सशस्त्र बलों के 51 अस्पताल
-इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 112 पर पहुंचा, 23 नए मरीज 
-मुंबई पुलिस के DCP कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में निगेटिव पाए गए
-राजस्थान में 12 नए मामले, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 168 पहुंची
-उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर हुई 174

-ब्रिटेन में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में 684 लोगों की मौत
-ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के 13 साल के कोरोनो वायरस पीड़ित की मौत
-मौत के बाद परिवार और करीबी लोगों ने खुद को पृथक किया  
-कोरोना वायरस संक्रमण के ब्रिटेन में 4,450 नये मामले सामने आए
-ब्रिटेन में 3 अप्रैल को सुबह 9 बजे तक 1,73,784 लोगों की जांच
-ब्रिटेन में 38,168 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए कुल 3,605 लोगों की मौत
 
-गुजरात में कोरोना से 67 वर्षीय मरीज की मौत, राज्य में मरने वालों की संख्या 9 हुई
-मुंबई के नजदीक पनवेल में CISF के छह जवान कोराना वायरस से संक्रमित
-ओडिशा में कोविड-19 के 3 नए मामले, कुल संख्या 9 पहुंची
-सिक्किम में अब तक तक कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं 
-तबलीगी जमात से त्रिपुरा लौटे किसी भी व्यक्ति में नहीं पाया गया संक्रमण
-उत्तरकाशी में इकठ्ठे होकर नमाज पढ़ रहे 10 गिरफ्तार 
-असम में 4 और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिले, कुल मामले 20 
-जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा कि हमने 70 कोरोना मामलों के 2000 संपर्कों की पहचान की है। लगभग 35 क्षेत्रों को अलग कर दिया है, जहां हमने निगरानी बढ़ा दी है। अब तक 1200 से अधिक टेस्ट किए गए हैं। हम कोरोना से लड़ने के लिए ब्लॉक, वार्ड और पंचायत स्तर पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। 
-केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन ने कहा कि राज्य में कुल 295 मामलों में से 206 ने विदेश की यात्रा की थी और 7 लोग विदेशी हैं। उन्होंने कहा कि हम एक निश्चित स्तर तक स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं। 
-भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव को स्थगित कर दिया है। इस बारे में बाद में नए सिरे से घोषणा की जाएगी।
-बीजेपी ने लॉकडाउन में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं।
-राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना मामलों की कुल संख्या बढ़कर 166 हो गई, जिसमें तबलीगी जमात के कारण 29 मामले शामिल हैं।
 
- कोरोना संक्रमण फैलाने के आरोप में देवास और आगर-मालवा जिले में 23 लोग गिरफ्तार।
- महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देखमुख ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान पुलिस और स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ ‘कड़ी कार्रवाई’ करने की चेतावनी दी है।
- गूगल भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों से निपटने पर 65 लाख डॉलर (करीब 49 करोड़ रुपए) की राशि खर्च करेगी।
- कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात आठ बजे से 48 घंटे तक भुवनेश्वर और भद्रक के पूरी तरह बंद रहने की घोषणा की है।
-दुनिया के अधिकांश देशों में महामारी बन कर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (कोविड 19) से अब तक 53 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है 10 लाख 17 हजार से ज्यादा संक्रमित हुए हैं। दूसरी ओर, 2 लाख 13 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। 
-कोरोना के मद्देनज़र विमानन क्षेत्र पर लगाए गए कड़े प्रतिबंध जून के अंत तक जारी रहने से घरेलू स्तर पर इस उद्योग को करीब 884 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा और 22 लाख से अधिक लोगों का रोजगार छिन जाएगा। 
-इंदौर में मध्यप्रदेश के डीजीपी विवेक जौहरी ने संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा किया। इंदौर में हुआ था मेडिकल टीम पर हमला। मध्यप्रदेश में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या भी इंदौर में ही है। 
-पुंछ के एसएसपी रमेश अग्रवाल ने कहा कि बिना अनुमति कश्मीर से पुंछ की पैदल यात्रा करने वाले 43 लोगों को पुंछ में क्वारंटाइन किया गया है। 
-ओड़िशा में छठा कोरोना वायरस का मरीज कटक में मिला। दिल्ली से यात्रा करके लौटा था। 
-तबलीगी जमात के जिन लोगों ने मेडिकल स्टाफ से बदसलूकी की थी, उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'मानवता का दुश्मन' कहा है।
 
-कर्नाटक के हासन में तबलीगी जमात के 16 लोगों को क्वारंटाइन किया गया। 
-यूपी के बस्ती में पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ ने एक दिन के वेतन के एवज में 26 लाख रुपए से अधिक की धनराशि का चेक जिला प्रशासन को दिया।
- कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद यहां पिछले 10 दिन में करीब 1,500 लोगों को पृथक केंद्रों में पहुंचाया गया है ताकि इस महामारी को फैलाने से रोका जा सके।
- तमिलनाडु सरकार ने देश के सबसे पुराने संस्थानों में से एक, चेन्नई के राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल (आरजीजीजीएच) समेत 21 सरकारी अस्पतालों को कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए निर्दिष्ट अस्पतालों के तौर पर अधिसूचित किया है।
- देश में कोविड-19 के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी के खतरों के प्रति लोगों को आगाह करने के लिए पुलिस "भूतों" की मदद भी ले रही है।
- वडोदरा में कोरोना वायरस से संक्रमित 78 वर्षीय एक व्यक्ति की शुक्रवार को मौत होने से राज्य में वायरस से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या आठ हो गई है। 
 
- आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 12 नए मामले आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 161 तक पहुंच गई है। वहीं काकीनाडा में शुक्रवार को एक व्यक्ति स्वस्थ हुआ जिसके बाद राज्य में संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या तीन हुई।
- गुजरात में कोरोना वायरस से सात और लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे राज्य में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या 95 हो गई है। 
- हिमाचल प्रदेश में सोलन जिले की एक महिला की चंडीगढ़ के अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत
- भारत में कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 56 हुई, संक्रमण के कुल मामले 2,301 हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय।
 
- कोरोना से जंग, वर्ल्ड बैंक ने भारत के लिए दी एक अरब डॉलर के आपातकालीन कोष को मंजूरी।
- विश्व में कोरोना से 9 लाख से ज्यादा संक्रमित, 45 हजार मौतें-WHO
- कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए चीन और ईरान को छोड़कर अन्य देशों के छात्र घर बैठे ही परीक्षा दे सकेंगे।
- कोरोना वायरस के कारण अगले महीने होने वाली सीनियर पीजीए गोल्फ चैंपियनशिप को रद्द कर दिया गया है।
- कोरोना वायरस फैलाने के लिए धार्मिक अल्पसंख्यकों को जिम्मेदार ठहराना ‘गलत’ : अमेरिकी अधिकारी

आज सुबह 9 बजे पीएम मोदी देशवासियों के नाम जारी किया वीडियो संदेश
- इस रविवार 5 अप्रैल को, हम सबको मिलकर, कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस 5 अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है।
- घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं
- मेरी एक और प्रार्थना है कि इस आयोजन के समय किसी को भी, कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है। रास्तों में, गलियों या मोहल्लों में नहीं जाना है, अपने घर के दरवाजे, बालकनी से ही इसे करना है
- Social Distancing की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। Social Distancing को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है
- उस प्रकाश में, उस रोशनी में, उस उजाले में, हम अपने मन में ये संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं, कोई भी अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासी, एक ही संकल्प के साथ कृतसंकल्प 
- हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है, जो इस कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, हमारे गरीब भाई-बहन उन्हें कोरोना संकट से पैदा हुई निराशा से आशा की तरफ ले जाना है।
- इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है।
- ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का।
- हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन, ईश्वर का ही रूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए।
- आपने जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया वो भी आज सभी देशों के लिए एक मिसाल बन गया है। आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं।
- ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का।
 
- हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन, ईश्वर का ही रूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए।
- आपने जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया वो भी आज सभी देशों के लिए एक मिसाल बन गया है। आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं।
- ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का।
- हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन, ईश्वर का ही रूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए।
- आपने जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया वो भी आज सभी देशों के लिए एक मिसाल बन गया है। आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं।

- मध्यप्रदेश में भी मिले तबलीगी जमात में शामिल 4 कोरोना पॉजिटिव, अब तक 111 संक्रमित 
- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कोविड-19 की दूसरी जांच में भी संक्रमित नहीं पाए गए।
- दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी समेत सात लोगों को नोटिस जारी किया और उनके खिलाफ लॉकडाउन के आदेशों का कथित तौर पर उल्लंघन कर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री बोले, सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है भ्रम...