Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली : होली पर संक्रमण ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक हफ्ते में दोगुना हुआ पॉजिटिविटी रेट, 1900 से अधिक नए केस

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 29 मार्च 2021 (17:00 IST)
नई दिल्ली/जिनेवा। दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। अमेरिका और भारत में भी नए मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोनावायरस से जुड़ा हर अपडेट-
webdunia
लग सकता है लॉकडाउन : महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 40,414 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 27,13,875 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। राज्य में 25 मार्च को ही मामलों की संख्या 26 लाख पहुंची थी। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 पर कार्यबल की सिफारिश पर लॉकडाउन लागू करने के लिए ऐसी योजना तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे अर्थव्यवस्था कम से कम प्रभावित हो।  राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि आने वाले दिनों में बिस्तरों की संख्या, ऑक्सीजन आपूर्ति और वेंटिलेटर पर भारी दबाव होगा और अगर मामलों की संख्या बढ़ती है तो इनकी कमी का सामना भी करना पड़ सकता है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए राज्य में बिस्तरों, दवाओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता समेत अन्य स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। बयान के मुताबिक, कार्यबल ने संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए राज्य में सख्त लॉकडाउन लागू करने की सिफारिश की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को लॉकडाउन लागू करने के संबंध में ऐसी विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे अर्थव्यवस्था कम से कम प्रभावित हो। बयान में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया, 'लॉकडाउन की घोषणा होने पर लोगों के बीच किसी तरह के असमंजस की स्थिति नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली में रिकॉर्ड मामले : देश की राजधानी में  पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या कम होने से सक्रिय मामलों में वृद्धि का दौर जारी है तथा अब इनकी संख्या बढ़कर 7500 के पार हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी बुलेटिन के अनुसार इस अवधि में 1881 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,57,715 तक पहुंच गयी है जबकि 952 और मरीजों के स्वस्थ होने से कोरोनामुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 6,39,164 हो गई। दिल्ली में रविवार को सक्रिय मामले बढ़कर 7545 हो गए। राजधानी में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में कमी होने से सक्रिय मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है। इस दौरान नौ और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 11 हजार को पार कर 11,006 पर पहुंच गया है। राजधानी में मृत्यु दर 1.67 फीसदी रह गयी है। मृतकों के मामले में पूरे देश में दिल्ली चौथे स्थान पर है। जधानी में पिछले 24 घंटों के दौरान 79,936 नमूनों का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही अब तक हुई जांच संख्या बढ़कर 1.44 करोड़ के पार पहुंच गयी है। प्रत्येक दस लाख आबादी पर जांच का औसत 7,58,054 है। इस बीच राजधानी में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या में वृद्धि का दौर जारी है। फिलहाल दिल्ली में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 1710 हो गई है।

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में पुलिस ने एक फार्म हाउस पर छापेमारी कर कथित रूप से कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के लिए 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उप जिलाधिकारी प्रतूल सिन्हा ने बताया कि यहां सनराइज कॉलोनी इलाके स्थित फार्म हाउस में रविवार शाम की गई छापेमारी के दौरान पुलिस की टीम ने रविवार को शहर में लगे लॉकडाउन और अन्य दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होता पाया।
 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए लगे लॉकडाउन और अन्य पाबंदियों के बावजूद इन आरोपियों ने फार्म हाउस में पार्टी की और वहां शराब भी परोसी गई।
 
सिन्हा ने बताया कि इस संबंध में फार्म हाउस मालिक एवं आठ अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके खिलाफ भादंवि की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
 
मालूम हो कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिये मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले सप्ताह आदेश जारी कर प्रदेश के 12 शहरों इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बैतूल, रतलाम, छिन्दवाड़ा, खरगोन,ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, नरसिंहपुर और सौंसर में प्रत्येक रविवार को आगामी आदेश तक लॉकडाउन लगा रखा है। यह लॉकडाउन इन शहरों में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार प्रात: 6 बजे तक प्रभावी रहता है।
 
मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना संक्रमण के 2,276 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक 2,88,683 लोगों को यह महामारी अपनी चपेट में ले चुकी है, जिनमें से अब तक 3,958 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, रविवार को इंदौर में कोरोना संक्रमण के 603 नए मामले दर्ज किये गये हैं। इन्हें मिलाकर इंदौर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 67,791 मामले सामने आए चुके हैं, जिनमें से 955 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में कोराना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर बड़वानी जिला प्रशासन ने महाराष्ट्र से सटे हुए सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले सभी रास्ते सोमवार से बंद कर दिए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि, दो मुख्य मार्गों से महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश के बड़वानी में यात्री बसों के अलावा अन्य वाहनों का आना-जाना जारी रहेगा।

बड़वानी जिले से सटे हुए महाराष्ट्र में कोराना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर मैंने महाराष्ट्र से सटे हुए सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले सभी रास्तों को तत्काल बंद करने के आदेश संबंधित सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को दिए हैं।

पुलिस और अन्य विभागों की मदद से बैरिकेड के माध्यम से रास्ता बंद कर महाराष्ट्र से आने-जाने वालों पर रोक लगा दी गई है।  वर्मा ने बताया कि खेतिया से वरला-बलवाड़ी गांवों तक लगभग 150 से 200 किलोमीटर तक का बड़वानी जिले का क्षेत्र महाराष्ट्र सीमा से सटा हुआ है, जिसको देखते हुए जिला प्रशासन ने एहतियातन यह कदम उठाया है। सेंधवा बिजासन वाले मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-3 और खेतिया मार्ग सिर्फ यही दो रास्तों से वाहनों का आना-जाना जारी रहेगा।

इन दोनों रास्तों से महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की जिले में 10 स्थानों पर थर्मल स्क्रीनिंग करने के बंदोबस्त किये गये हैं और यदि किसी व्यक्ति के शरीर में अधिक तापमान पाया जाएगा, तो उसे घर में पृथक-वास में रखा जाएगा। इससे पूर्व राज्य शासन के द्वारा जारी किए गए आदेश में महाराष्ट्र से आने और जाने वाली यात्री बसों के आवागमन पर रोक लगाई जा चुकी है।

इसी बीच, बलवाड़ी गांव के निवासी अभय बिहानी ने कहा कि मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के वरला एवं बलवाड़ी में ग्रामीणों ने बैठक कर आज सोमवार से पांच दिन का स्वैच्छिक लॉकडाउन का निर्णय लिया है। ये दोनों गांव महाराष्ट्र से सटे हुए हैं और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्रामीणों ने यह कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि पांच दिन के इस स्वैच्छिक लॉकडाउन में बुधवार को सिर्फ दो घंटे किराना दुकानें खुलेंगी। बाकी दिन शुक्रवार तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। बड़वानी में रविवार को कोरोना संक्रमण के 35 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इन्हें मिलाकर वहां अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 3,291 मामले सामने आए चुके हैं, जिनमें से 31 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,904 नए मामले सामने आए जो पिछले करीब साढ़े तीन महीने में एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर बढ़कर 2.77 फीसदी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक, इसी अवधि में कोविड-19 के छह और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 11,012 तक पहुंच गयी। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 1,904 नए मामलों के साथ ही अब तक शहर में 6,59,619 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जबकि 6.40 लाख से अधिक मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। विभाग ने कहा है कि पिछले साल 13 दिसंबर के बाद से यह सर्वाधिक मामला है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 13 दिसंबर 2020 को दिल्ली में संक्रमण के 1,984 मामले सामने आये थे। विभाग के अनुसार शहर में रविवार को 1,881, शनिवार को 1,558, शुक्रवार को 1,534 और गुरुवार को 1,515 मरीज सामने आए थे। विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 7,545 मरीज उपचाराधीन हैं।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Corona Cases Update : दूसरी लहर का इन 8 राज्यों पर कहर! 84 प्रतिशत मामले यहीं से सामने आए